पोस्टर बना आकर्षण का केन्द्र

gurugovind singhउदयपुर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर राजकीय गुरू गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा बनाया गया आखिर हैवान कब तक ईंसान कहलायेगा ङ्ग सूचना केन्द्र पर आकर्षण का केन्द्र बना।

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी संजय बडाला ने बताया कि आज देश में महिला अत्याचार व दुष्कर्म की घटनाएं चिन्ता का विषय बन चुकी है। इन घटनाओं को रोकने के लिए व महिलाओं के प्रति स मान की भावना पैदा करने के लिए पोस्टर में गांधीजी के तीन बंदरों के साथ चौथे बंदर की भी कल्पना की गई हैं।

बडाला ने बताया कि गांधीजी के सिद्घान्त आज भी प्रासंगिक है जहां पहला बंदर मुंह पर हाथ रखकर बुरा मत बोलों की बात करते हुए आज यह संदेश दे रहा है आप महिलाओं को बुरा मत बोलो, दूसरा बंदर कान पर हाथ रखकर कह रहा है कि बुरा मत सुना और आज महिलाओं को संदेश दे रहा है कोई बुरा कहता है तो कान पर हाथ न रखकर प्रतिरोध करे।

तीसरा बंदर कह रहा कि बुरा मत कहों आज यह संदेश सभी लोगों को दे रहा है कि आपके आसपास महिला उत्पीडन व अत्याचार हो रहा है तो आप आंखे बंद मत करों और महिला अत्याचार को रोकों।

इस पोस्टर में चौथे बंदर की भी कल्पना की है जो दोनो हाथ को समेटे हुए बैठा है आपको यह संदेश दे रहा है कि बुरा मत करो यानि दुष्कर्म से बचे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने राम धुन रघुपति राघव राजा राम देख तेरे संसार की हालत क्या हो गई भगवान कितना बदल गया इंसान, इंसान का इंसान से हो भाईचारा यही पैगाम हमारा इत्यादि गीत गाकर नारी के प्रति श्रद्घा को प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here