.भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव किया है। अब तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले ही बुक कराए जा सकेंगे। रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने इस बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि तत्काल टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। कंफर्म तत्काल टिकट रद्द करने पर रकम वापस भी नहीं की जाएगी। यदि ट्रैन रद्द होती है या देर से चलती है तो ही पैसा वापस लौटाया जाएगा।

तत्काल टिकट अब ट्रैक के चलने के पहले स्टेशन से एक दिन पहले ही बुक कराए जा सकेंगे इसमें यात्रा का दिन शामिल नहीं होगा। इसके साथ ही तत्काल टिकटों की बिक्री पर लगातार नजर रखने वाले ऑनलाइन टिकट एजेंटों को भी सुबह दस से आठ बजे तक टिकट बुक करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यही नहीं तत्काल टिकट काउंटरों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे ताकि टिकटों की कालाबाजारी रोकी जा सके।

नए तत्काल नियम सप्ताह भर में लागू कर दिए जाएंगे। इसके तहत टिकट खोने की स्थिति में कोई भी डुप्लीकेट टिकट अब जारी नहीं किया जाएगा। तत्काल टिकट नियमों में बदलाव के साथ ही 26 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी और पांच ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे। रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि नई ट्रेनों को दो से तीन दिन में हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया जाएगा। नई ट्रेनों में पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस शामिल है जो रोजाना चलेगी।

Previous articleचांदनी रात में गिटार और तबले का कमाल
Next article11-11-11 के साथ कार्निवाल का आगाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here