ऐपल ने आईफोन का नया वर्ज़न लॉन्च कर दिया है , लेकिन यह आईफोन-5 नहीं है बल्कि आईफोन-4 S है। यह आईफोन-4 का नया वर्ज़न है। यह देखने में बहुत हद तक आईफोन-4 की तरह ही है। ऐपल के सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट (वर्ल्डवाइड प्रॉडक्ट मार्केटिंग) फिलिफ के मुताबिक यह आईफोन-4 से बेहतर है। इसमें आई पैड-2 की तरह ड्यूल-कोर A 5 प्रोसेसर लगा हुआ है , जिसे सैमसंग ने बनाया है। इससे ग्रैफिक्स 7 गुना बेहतर होंगे। अब आप मोबाइल गेम को बेहतर ढंग से इंजॉय कर सकेंगे।

अब तक आए किसी भी आईफोन की तुलना में आईफोन-4 S की बैटरी लाइफ ज्यादा है। एक बार चार्ज करने पर आप 8 घंटे तक बात कर सकते हैं। 6 घंटे ब्राउज़िंग कर सकते हैं। 10 घंटे विडियो देख सकते हैं। 40 घंटे तक म्यूज़िक सुन सकते हैं। यह फोन जीएसएम और सीडीएमए दोनों नेटवर्क्स पर काम करेगा।

ऐपल ने दावा किया है कि आप इसमें ज्यादा तेज डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। यह 4जी फोन नहीं है , लेकिन इसकी डेटा डाउनलोडिंग स्पीड 4जी की तरह ही है।

इसके कैमरे की क्वॉलिटी आईफोन-4 से 60 फीसदी बेहतर है। इसमें 8 मेगापिक्सेल कैमरा है। यह तस्वीर खींचने में काफी कम समय लेगा। यह सिर्फ 1.1 सेकंड में तस्वीर ले सकता है। इसके कैमरे का अपर्चर बड़ा रखा गया है , जिससे कम रोशनी में भी बेहतर तस्वीरें खींची जा सकेंगी। इस फोन से फुल HD विडियो (1080 pixels) रिकॉर्डिंग की जा सकेगी जबकि आईफोन-4 में यह केवल 702 pixels पर हो सकती थी।

इस आईफोन में आपको आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाला वॉइस रेकग्निशन सॉफ्टवेयर सीरी भी मिलेगा। सीरी के जरिए आप केवल बोल कर कॉल , मेसेज और ई-मेल कर सकेंगे। ऐपल के मुताबिक सीरी आपके कहने पर इंटरनेट पर सर्च करने के अलावा कैलकुलेशन भी कर सकता है। वॉयरलेस मिररिंग एयरप्ले टेक्नॉलजी के जरिए आप इसके गेम्स को बड़ी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं।

इस फोन में ऐपल ने iOS 5 का इस्तेमाल किया है। यह OS ( ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर) 12 अक्टूबर को आईपैड , आईपैड-2 , आईफोन-4 और आईफोन 3 GS के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। iOS 5 में आपको 200 नए फीचर्स मिलेंगे। इसमें एक इनबिल्ट मेसेजिंग सर्विस भी है , जिसे ब्लैकबरी मेसेंजर की काट के रूप में देखा जा रहा है। इसके जरिए सभी iOS 5 के बीच टेक्स्ट मेसेज , फोटो और विडियो शेयर किए जा सकेंगे।

14 अक्टूबर को इसे 7 और देशों में लॉन्च किया जाएगा और इस साल के अंत तक इसे भारत समेत 70 देशों में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस आईफोन की कीमत 16 जीबी के लिए 199 $ ( करीब 10 हजार रुपए) , 32 जीबी के लिए 299 (करीब 15 हजार रुपए) और 64 जीबी के लिए 399 (करीब 20 हजार रुपए) है।

Previous articleराज महल से निकली बाण माता की सवारी
Next articleमाँ के दरबार में झुके सितारे

1 COMMENT

  1. The interpretaion regarding price band of iPhone4s is inaccurate. Rates quoted above are for qualified customers which means it requires a minimum of 2 year contract with a wireless company such as AT&T, Sprint or Verizon in USA. Please correct this information so the readers do not get misguided.Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here