राहुल ने लगाई फटकार, प्रदेश से भी किया दरकिनार
20150615000557

उदयपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. सीपी जोशी का संगठन और पार्टी में कद लगातार घटता जा रहा है। पिछले दिनों बिहार में पार्टी के हालात व कामकाज के तरीकों पर श्री जोशी को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दो बार लताड़ लगाई। इधर, आज सुबह मेवाड़ से शुरू किए गए कांग्रेस के निकाय चुनाव महाअभियान में भी डॉ. सीपी जोशी को प्रदेश स्तरीय नेताओं ने sachin poilatअलग-थलग पटक दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार में एआईसीसी के प्रभारी महासचिव सीपी जोशी कई मुश्किलों में घिर गए हैं। राहुल गांधी ने दो बार उन्हें फोन करके लताड़ा, क्योंकि वे बिहार में एक तरफा फैसले कर रहे हैं और दो एआईसीसी सचिवों, परेश धनानी व किशोरी लाल से भी सलाह-मशविरा नहीं कर रहे हैं। यही नहीं उन्होंने राहुल गांधी व सचिवों से सलाह लिए बिना ही बिहार पीसीसी की कार्यकारिणी को मंजूरी दे दी और बिहार के विधान परिषद चुनावों में भी उनका आचरण निष्पक्ष नहीं था, जहां उन्होंने तीन सीटें हाल ही में जद (यू) से आए लोगों को दे दी तथा सीतामढ़ी के अमलेंदु पांडे जैसे निष्ठावान नेता की दावेदारी पर विचार नहीं किया। इसके बाद राहुल गांधी ने सीपी जोशी को लताड़ लगाते हुए परेश धनानी व किशोरी लाल को सीधा रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं। इधर, मेवाड़ में लगातार जनाधार खोती जा रही कांग्रेस पार्टी ने फिर से अपनी जड़े मजबूत करने के लिए निकाय चुनाव महाअभियान शुरू किया है, जिसमें प्रदेश स्तरीय नेताओं ने केंद्रीय महासचिव सीपी जोशी को अलग-थलग कर दिया है। पता चला है कि इसके लिए भी प्रदेश स्तरीय नेताओं को आलाकमान से निर्देश प्राप्त हुए हैं। श्री जोशी के गृह क्षेत्र में ही उनकी अनुपस्थिति में हुए कार्यक्रम ने स्पष्ट कर दिया कि नगर पालिका चुनाव में डॉ. सीपी जोशी की कोई भूमिका नहीं रहेगी। कांग्रेस में नई जान फूंकने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता मेवाड़ के राजसमंद से नगर पालिका चुनाव प्रचार आगाज़ कर रहे हैं।
कांग्रेस में बढती हुई गुटबाजी को खत्मकर कार्यकर्ताओं को हौंसला बढ़ाया जा रहा है। सभी गुटों के नेताओं को एक मंच पर लाने के लिए बुलाई गई जनसभा आज सुबह से कांकरोली में आयोजित थी। इस जनसभा में कांग्रेस महासचिव गुरुदास कामत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश सहप्रभारी मिर्जा इरशाद बेग, प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी ने भाग लिया। इनके अलावा स्थानीय और मेवाड़ के सभी नेता, अध्यक्ष, कार्यकर्ता भी थे। पूर्व मुख्य सेवक अशोक गहलोत भी कल उदयपुर पहुंचेंगे।
सीपी जोशी का पत्ता साफ : मेवाड़ से शुरू हुए इस महाअभियान में मेवाड़ के ही सबसे बड़े कद्दावर नेता सीपी जोशी को आमंत्रित नहीं किया गया। कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता यह कहने से भी नहीं चूक रहे हैं कि मेवाड़ में कांग्रेस की इस हालत के जिम्मेदार डॉ. सीपी जोशी ही है। उन्होंने कांग्रेस को काफी नुकसान पहुंचाया है। जबकि सीपी समर्थक अभी फिलहाल श्री जोशी की व्यस्तता का हवाला देते हुए कुछ बोल नहीं रहे हैं। कांकरोली से शुरू होने वाले इस महाअभियान की तैयारियां हालांकि सीपी जोशी के करीबी माने जाने वाले देवकीनंदन गुर्जर की देख-रेख में ही हुई है। उनका कहना है कि सीपी साहब अभी आसाम में व्यस्त है, वे भले ही पार्टी की जनसभा में नहीं आ पा रहे हैं लेकिन ये सबकुछ उन्हीं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद से हो रहा है। गृह क्षेत्र से उनका नाता हमेशा रहा है और रहेगा। इस महाअभियान के तहत सुबह कांकरोली में सभा के बाद दोपहर तीन बजे डूंगरपुर में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। मंगलवार सुबह 10 बजे बांसवाड़ा के प्रतापपुर में कार्यकर्ता सम्मेलन होगा। यहां से कांग्रेस नेता उदयपुर आएंगे। 17 जून सुबह 10 बजे कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे तथा दोपहर 12 बजे प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेंगे।

Previous articleताज लेक पैलेस वर्ल्ड के टॉप 5 लग्जरी रिसोर्ट्स में
Next articleसुप्रीम कोर्ट ने रद्द की AIPMT परीक्षा, अंडरगारमेंट में चिप लगा कर हुई थी नकल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here