-पहली बार निकाय चुनाव में होगा नोटा का प्रयोग, मतदान के लिए फोटो पहचान पत्र होगा अनिवार्य, राज्य में कानोड़ में सबसे कम और जयपुर में सबसे ज्यादा मतदाता

download
उदयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने आज दोपहर साढ़े 12 बजे निकाय चुनाव का टाइम टेबल लागू कर दिया है। इसके साथ ही आचार संहित भी लागू हो गई है। २२ नवंबर को निकाय चुनाव को लेकर मतदान होगा, जबकि २५ नवंबर को होगी मतगणना और २६ नवंबर निकाय चेयरमैन का चुनाव होगा। साथ ही २७ नवंबर को वाइस चेयरमैन चुनाव होगा।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आचार संहिता लागू करते हुए उदयपुर में भी निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। कांग्रेस और भाजपा के साथ ही अन्य पार्टियों ने कमर कस ली है। अब तक वार्डों का आरक्षण घोषित किया गया है, लेकिन दावेदारों के नाम घोषित नहीं हुए हैं। इधर, निर्वाचन आयोग की तरफ से जयपुर में हुई प्रेसवार्ता में बताया गया है कि राज्य में २४ जिलों की ४६ निकायों में चुनाव होने हैं। सात नवंबर को निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। राज्य में निकाय चुनाव के कुल ६३ लाख नौ हजार नौ मतदाता है। इनमें सर्वाधिक २० लाख से अधिक मतदाता जयपुर में हैं, जबकि सबसे कम मतदाता कानोड़ नगर पालिका हैं। कानोड़ में नौ हजार १८३ मतदाता है। प्रेसवार्ता में बताया गया है कि इस बार चुनाव में नोटा का प्रयोग किया जा सकेगा। मतदान के लिए फोटो पहचान पत्र अनिवार्य होगा।
चुनाव कार्यक्रम : सात नवंबर को अधिसूचना जारी होने के बाद ११ नवंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। उसके अगले दिन १२ नवंबर को नामांकन की जांच होगी। १४ नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेेंगे। इसके बाद अंतिम रूप से १५ नवंबर को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आबंटित किए जाएंगे।
दो घंटे बढ़ मतदान का समय : अब से पहले हुए चुनावों में मतदान का समय सुबह आठ से शाम पांच बजे तक रहता आया है, लेकिन इस बार दो घंटे मतदान का समय बढ़ा दिया गया है। अब मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक रहेगा।

Previous articleअंजुमन के चुनाव का आगाज़
Next articleकब्रिस्तान में युवक की हत्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here