उदयपुर, शहर में इन दिनों स्थानिय नागरिकों के मोबाइल पर पाकिस्तान के नम्बर से कॉल आ रही है। ऐसे आने वाले कॉल से पुलिस भी हैरान है ओर लोग परेशान है। कुछ पाकिस्तान के नम्बर देख डर जाते है तो कुछ उनके बहकावे में आ जा जाते है। कभी ईनामी राशि की पेशकश होती तो कभी नौकरी की। इन दिनों प्लस ९२ से शुरू होने वाले नम्बरों स्थानीय लोगों के मोबाइल पर कॉल आ रही है। प्लस ९१ भारत का और प्लस ९२ पाकिस्तान का कोड है। मोबाइल की घंटी बजती है नम्बर शुरू होता है और प्लस ९२ से ओर आगे के दस नम्बर कोई भी हो सकते है। या तो इस नंबर से काल आकर बंद हो जाता है या कॉल जब तक आप रिसीव नहीं करोगें आता रहेगा। रिसीव करने पर सामने से आपको प्रभावशाली आवाज में बधाई दी जाएगी और बताया जाएगा कि आपके मोबाइल नम्बर हमारी कंपनी में लकी नम्बर आया है और आप जीते है १० लाख रूपये या कभी कभी उससे अधिक अगर उपभोक्ता ने काल काट दिया तो ठीक अगर बातो मं आ गया तो पि*र बातो में उलझाकर उपभोक्ता को यकीन दिया जाता है कि उन्हे ईनाम में लाखो रूपये मिल रहे है उसके लिए आपको हमारी कंपनी में कुछ हजार रूपये जमा कराने होगें। और इस तरह लोगो को झांसे मे लिया जाता है।

आईटी एक्सपर्ट अभिषेक धाबाई का कहना है कि ये पूरी तरह से ठगी करने के लिए कॉल आती है। और पाकिस्तान या किसी अन्य देश के नम्बर इंटरनेट के जरिए खरीदे जा सकते है और लोगों के नम्बर भी उन्हें इंटरनेट के जरिए उपलब्ध हो जाते है। पहले एयरटेल का डेटा बेस लीक हुआथा जिससे एयरटेल उपभोक्ता के पास अधिक काल आते थे लेकिन अब बीएसएनएल के नम्बरों पर ये ठगी के कॉल आ रहे है। धाबाई बताते है कि इस तरह की कॉल आने पर उसे नजर अंदाज करें क्यों कि इससे बचना ही इसका उपाय है। पूरे हिन्दुस्तान में इस तरह की ठगी के कुल १५०० मामले चल रहे है।

धाबाई ने यह भी बताया कि साईबर क्राइम करने वो अक्सर ऐसी ठगी के नये नये तरीके निकालते है । विदेशों के नम्बर से काल करके ईनामी राशि की पेशकश तो कभी विदेशों में अच्छी नौकरी की पेशकश । शहर पुलिस उपअधीक्षक तेजराज ङ्क्षसह का कहना है कि ऐसी कॉल से बचा जाय ओर उन्हे रिसीव नहीं किया जाए ये पूरी तरह से ठगी के मामले है। कुछ शिकायतों पर हमारी जांच चल रही है।

Previous article’कर’ मुक्त केन्टीन आंरभ होने से पुलिसकर्मियो में हर्ष
Next articleरेंचो उदयपुर में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here