माना जाता है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अधिक मात्रा में पानी पीने से त्वचा चमकने लगती है साथ ही वजन भी संतुलित हो जाता है। ये सभी बातें अपनी जगह पर सही है, लेकिन जो लोग इन बातों को मानते हैं। उन्हें एक और बात जानना जरुरी है वो ये कि एक निश्चित मात्रा से अधिक पानी पीना भी शरीर को कष्ट पहुंचा सकता है।

 

दरअसल हम हर रोज जो खान-पान की सामग्री प्रयोग करते हैं उसमें भी पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए पानी आवश्यकतानुसार ही पीना चाहिए। जरूरत से ज्यादा पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है। इसकी जानकारी कम लोगों को ही होती है। अगर आदमी जरूरत से ज्यादा पानी पीता है तो उसे नीचे लिखी समस्याएं प्रभावित कर सकती हैं।

ज्यादा पानी पीने के नुकसान-

किडनी पर पड़ता है प्रेशर

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी पर प्रेशर बनता है जो कि नुकसानदायक होता है।

हार्ट के लिए नुकसानदायक

पानी के ओवरडोज से दिल को भी खतरा होता है, और कभी-कभी पानी का ओवरडोज हार्ट आटैक के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

खाली पेट न पिएं पानी

लोगों में अक्सर सोकर उठते ही पानी पीने की आदत होती है। कई बार खाली पेट पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

पाचन में दिक्कत

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह रस काम करना बंद कर देता है जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

 

Previous articleप्‍लास्टिक के गिलास में चाय पीने से होता है कैंसर
Next articleएंड्रॉयड बेस एप्प कम करें तनाव
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

1 COMMENT

  1. चूँकि रात भर में शारीर में पानी की कमी हो जाती है अत:सुबह उठ कर सबसे पहले जल का सेवन स्वस्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here