p1उदयपुर, हर पेट्रोल पंप पर पीने के पानी, टॉयलेट और हवा भरने की सुविधा होनी ही चाहिए। यदि कोई पेट्रोल पंप ऐसा नहीं करता हैं, तो उस पर पैनाल्टी हो सकती है। शहर में पेट्रोल पंप का जायजा लिया जाय तो पता चला कि शहर में कई पेट्रोल पंप पर ये सुविधाएं हैं ही नहीं। शहर के पटेल सर्कल, सूरजपोल व चेटक स्थित पेट्रोल पंप का जायजा लिया, तो वहां पर मौजूद जिम्मेदारों के पास कोई जवाब नहीं था और था भी तो उसे गुमा फिरा कर बताया गया।

लग सकती है पैनाल्टी : पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मैंबर बताते हैं कि पेट्रोलियम कंपनी का सख्त निर्देश है कि सभी पेट्रोल पंप पर पब्लिक के लिए टॉयलेट, पीने के लिए पानी और हवा चैक करने की सुविधा होनी चाहिए। अगर ये सुविधाएं नहीं है, तो उन पर पैनाल्टी चार्ज की जा सकती है।

 

p2पटेल सर्कल के पास स्थित एक पेट्रोल पंप पर पर टायलेट की सुविधा तो थी, लेकिन पानी की सुविधा नहीं थी।

 

पलटन मस्जिद के पास बने एक पेट्रोल पंप पर तो चौकाने वाला नजारा था, वहां पर तीनों सुविधाएं नदारद थी। पानी के नाम पर कोई स्थाई सुविधा नहीं और न ही टायलेट की सुविधा। वहां पर अगर टायलेट के लिए पूछा जाता है, तो सार्वजनिक टायलेट की तरफ इशारा कर दिया जाता है।

 

कोर्ट चौराहे से अस्पताल जाने वाली रोड़ पर स्थित पेट्रोल पंप पर हवा भरने की मशीन तो है, लेकिन उस पर आउट ऑफ ऑर्डर का बोर्ड लगाकर सारी जिम्मेदारी से ही छुटकारा पा लिया है।

 

होटल देव दर्शन के पास बने एक पेट्रोल पंप पर भी सभी सुविधाओं को नजरअंदाज किया गया है। साथ ही पेट्रोल भरने वाले कर्मचारियों के लिए छत तक नहीं है, जिससे उन्हें तपती दोपहरी में दिनभर खड़ा रहकर काम करना पड़ता है।

॥पेट्रोल पम्प पर नियमों के अनुसार सुविधाओं का होना जरुरी हैं। अगर किसी पम्प पर सुविधाएं नहीं है तो कम्पनी के ओर से एक नोटिस दिया जाता है। जिसमें सुविधाओं के नहीं होने के कारण की जानकारी मांगी जाती हैं। सुविधाओं के अभाव में पम्प मालिक पर कार्रवाई का प्रावधान हैं।

 

Previous articleसोहराबुद्दीन का भूत ढूंढ़ रहा हे अपने हत्यारे को
Next articleठेका कर्मचारियों और रेडियोग्राफर्स की हड़ताल जारी
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here