हर महिला की चाहत होती है कि उम्र के हर पड़ाव में वह खूबसूरत और फिट दिखे। लेकिन अक्सर जिम्मेदारियों के बीच वह खुद पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती और ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल बढ़ती उम्र को थामने के बजाय समय से पहले ही बूढ़ा बना देता है। ऎसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप जवां नजर आ सकती हैं।

 इंस्टेंट टिप्स वार्डरोब बदल दें

अपने कपड़ों के स्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन लेकर आइए। इसमें ढीले-ढाले पेस्टल शेड्स के कपड़ों से किनारा कर लें और इसके बजाय फिटिंग वाले कपड़े और ब्राइट कलर्स पहिनए। वेस्टर्न ड्रेसेज यदि पहन सकती हों तो पहनिए। जींस, स्कर्ट ट्राउजर्स वगैरह में उम्र कम नजर आती है। न्यू टैं्रड्स और फैशन पर भी ध्यान रखिए। लैंगिंग्स और चूड़ीदार पजामी सूट में लुक काफी अच्छा आता है, यदि साड़ी पहनना जरूरी है तो हमेशा अलग-अलग पैटर्न में साड़ी पहनिए।

हेयर्स में लाएं स्टाइल बाल यदि चेहरे के अनुरूप हों तो आपको जुदा अंदाज दे सकते हंै। हेयर स्टाइल वही चाहिए जो आपकी पर्सनेलिटी को सूट करे। शॉर्ट हेयर्स में उम्र कम दिखती है लेकिन यदि आपके लिए कटवाना संभव न हो फ्लिक्स, स्टेप, यू या अन्य कट करवा सकती हैं। इसके अलावा टॉप नॉट, फ्रें च टेल, बन, जूड़ा चेहरे के अनुसार लुक देते हैं, इसलिए हेयर स्टाइल ट्राई करके देखिए।

 न्यूड मेकअप करें

अगर आप बहुत मेकअप करने की आदी है तो सावधान हो जाइए। बहुत ज्यादा लिपा-पुता चेहरा अधिक उम्र का आभास करा ही देता हैै, इसलिए न्यूड मेकअप करें। यह ज्यादा उभरकर नहीं आता लेकिन त्वचा के दाग-धब्बों को छुपाकर रंगत जरूर लाता है। इसके अलावा फाउंडेशन, कॉम्पैक, आईलाइनर और लिपस्टिक के डिफरेंट शेड्स का प्रयोग त्वचा के रंग के अनुरूप करें।

फेशियल एक्सरसाइज करें

अक्सर बीस वर्ष के बाद त्वचा में कोलोजन कम होने लगता है नतीजन त्वचा पर फाइन रिंकल्स, लाफ लाइंस, क्रो फीट उभरने लगते हैं। इससे बचाव का आसान तरीका है कि खूब पानी पीएं और समय-समय पर फेशियल एक्सरसाइज करते रहें। इसमें चेहरे को कभी रोने की मुद्रा, कभी हंसने की, कभी गाल फुलाने की तो कभी मुंह बिचकाने की पोजीशन में लाइए, ऎसा रोजाना पांच मिनट करें।

स्थाई टिप्स

इंस्टेंट टिप्स अपना कर कुछ समय के लिए उम्र को थामा जा सकता है लेकिन आप स्वाभाविक रूप से युवा और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो सबसे पहले अपनी सोच और नजरिए को बदलना होगा।

बदलें सोच

तनाव, अवसाद, नकारात्मक विचार जीवन पर ही नहीं, बल्कि चेहरे पर भी विपरीत प्रभाव डालते हैं। इसलिए सकारात्मक सोच रखिए और हमेशा खुश रहने की कोशिश करिए। मन की खुशी का तेज चेहरे पर अपने आप ग्लो लेकर आता है।

 व्यायाम करें

योग, प्राणायाम, व्यायाम शरीर से विषैले तत्व निकाल कर काया को निरोगी रखते हैं। मोटा व्यक्ति डबल चिन, लटकते गालों और स्थूल शरीर के कारण उम्र से बड़ा दिखता है इसीलिए जितना हो सके,व्यायाम करिए, भले ही मानिंüग वॉक क्यों न हो। पर्याप्त नींद और समुचित आहार लें।

Previous articleमोहम्मद अज़हरुद्दीन के बेटे की मौत
Next articleअलविदा “आकांशा ”

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here