क्या आपने “facebook ” बिना सोशल नेटवर्किंग की कल्पना की है कभी? अगर नहीं तो आने वाले समय में इसकी संभावना है ये सोच के रखिये. ५ नवम्बर को “अनोंनिमस” नाम के ग्रुप ने फेसबुक को ख़तम करने की घोषणा कर दी है. 5 नवम्बर ब्रिटेन में “गाय फाक्स डे” के नाम से मनाया जाता है. इस दिन का सम्बन्ध हाउस ऑफ़ लोर्ड्स की घटना से है.

 

ये घोषणा एक वीडियो के द्वारा की गई है. जिसमे “अनोनिमस” ग्रुप ने फेसबुक को सारी प्राइवेट इन्फोर्मशन स्टोर करने का इलज़ाम लगाते हुए इच्छुक हेकर्स से इस मुहीम में शामिल होने की गुहार की है.वीडियो में वक्ता ने कहा है के, “चाहे आप सिक्योर settings का इस्तेमाल करें पर फेसबुक के सर्वर पे सारी इन्फोर्मशन सेव हो ही जाती है, और फेसबुक अपने युसर्स की प्राइवेट इन्फोर्मशन को स्टोर करता है और बेचता है, जिस से मुनाफा पा सके, इसीलिए जो भी हेकर्स इच्छुक हो और ऑनलाइन सिक्योरिटी की रक्षा करना अपना कर्त्तव्य समझते हो, वो फसबूक के खिलाफ आगे आयें” “. फेसबुक को एंटी सिक्योरिटी का करार देते हुए इस ग्रुप ने ये दावा किया है के ऑनलाइन प्राइवेसी के नियमो के उल्लंघन का आरोप लगाया है .

 

फेसबुक अपने यूज़र्स की सारी इन्फोर्मशन सरकारी एजेंसी को उनके सुरक्षा उद्देश्य से पहुचता है जिस से ऑनलाइन सिक्योरिटी का कोंसेप्त मटियामेट हो जाता है. प्राइवेट इन्फोर्मशन पब्लिक में आ जाती हे.

 

“अनोनिमस” नाम का ये ग्रुप ऑनलाइन इन्टरनेट सिक्योरिटी के शेत्र में अपना एक नाम कायम कर चूका है. इस साल अनोनिमस ने हर गलत या गैर कानूनी हेकिंग को रोकने का ज़िम्मा लिया हे.

 

 

 

Previous articleअब दिन दहाड़े अपहरण और लूट
Next articleसागर पे सवारी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here