फेसबुक इज डाउन? उनकी तरह कुछ अन्य लोगों ने भी ऐसी ट्विट पोस्ट किए है। उनकी तरह अगर आप भी भारत में और कुछ समय के लिए फेसबुक के न खुलने पर आश्चर्यचकित है तो यह मत सोचिए कि यह आपके पीसी , ब्राउजर या इंटरनेट कनेक्शन के चलते हुआ है।

तो फिर फेसबुक के न खुलने का असली कारण क्या था?

दरअसल भारत सरकार ने फेसबुक सहित 11 अन्य इंटरनेट कंपनियों को प्रयोग के तौर पर ब्लॉक किया था जिनके कंटेट भारतीय कानून के हिसाब से आपत्तिजनक हो सकते है। वेबसाइट मध्यरात्रि से कुछ पहले कुछ देर और सुबह  के लिए ब्लॉक की गई थी जिससे करोड़ों उपभोक्ताओं को इसे एक् सेस करने में समस्या आई।

गौरतलब है कि भारत में फेसबुक के 40 मीलियन से अधिक उपभोक्ता है और भारत का बाजार फेसबुक के लिए बहुत बड़ा बाजार है। पिछले दिनों भारत सरकार ने फेसबुक, गुगल, याहू जैसी बड़ी कंपनियों को उनके आपत्तिजनक कंटेट और वीडियो सामग्री हटाने के लिए कहा था और ऐसा न करने पर भारत में उनकी सेवाएं बंद करने की धमकी भी दी थी। बाद में यह मामला कोर्ट में भी पहुंचा था।

केवल ट्रायल किया गया था

हालांकि फेसबुक ने अपने कुछ कंटेट हटाने पर सहमति जताई थी। वैसे आज फेसबुक सहित कुछ वेबसाइटों को कुछ देर के लिए ब्लॉक करने की पूरी प्रक्रिया ट्रायल का हिस्सा थी और यह देखने का प्रयास था कि अगर भविष्य में इस तरह की कार्रवाई करने की जरूरत पड़ी तो वह कितनी सफल होगी।

Previous articleअब नोकिया लॉन्च करेगी टैबलेट
Next articleग्वालियर एक्सप्रेस खजुराहों तक चलेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here