उदयपुर 22 दिसम्बर | राज्यपाल शिवराज वी. पाटील ने विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और अनुसंधानकर्ताओं का आह्वान किया कि वे विज्ञान, तकनिकी, पर्यावरण, चिकित्सा एवं सामाजिक क्षेत्रा के विकास पर विशेष ध्यान दें ।

राज्यपाल गुरुवार को मोहनलाल सुखाड़िया विश्विद्यालय के 19वें दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय विश्वविद्यालय समाज को शिक्षित करने तथा ज्ञान का वितरण करने में सफल रहे परन्तु वे अनुसंधान और विकास (आरएनडी) के क्षेत्रा में विश्व के दूसरे देशों के मुकाबले कम काम कर पाये हैं । विश्वविद्यालय प्रबंधकों को अनुसंधान एवं विकास पर ध्यान केन्द्रित करना होगा तभी हम देश को विश्व में अग्रणी बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षाविदों को चाहिये कि वे विश्व में उपलब्ध ज्ञान के भण्डार को इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों जैसे सेटेलाइट एवं टीवी चेनलों के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाएं।

उन्होंने दीक्षान्त समारोह में विद्या वाचस्पति एवं स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों में छात्राओं की अधिक संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की औेर इसे समाज के लिये उज्ज्वल भविष्य का संकेत बताया। इस अवसर पर उन्होंने 41 विद्या वाचस्पति तथा 27 स्वर्ण पदक धारकों को दीक्षा प्रदान कर अलंकृत किया।

समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आई. वी. त्रिवेदी ने कहा कि हाल ही विश्वविद्यालय द्वारा 27वां पश्चिमी क्षेत्रा अन्तर्विविश्वविद्यालयी युवा महोत्सव का सफल आयोजन किया है । उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में केन्द्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की स्थापना, हेरीटेज पाइंट अहमदाबाद द्वारा 100 करोड़ की लागत से संग्रहालय की स्थापना, रामानुजन ट्रस्ट चेन्नई द्वारा सेन्टर फॉर एक्सीलेंसी की भी शीघ्र स्थापना की जाएगी । समारोह का संचालन रजिस्ट्रार एल.एन.मंत्राी ने किया । इस अवसर पर जिला कलक्टर हेमन्त कुमार गेरा, सभी विभागों के अधिष्ठाता, सभी घटक महाविद्याालयों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष एवं छात्रा-छात्राएं उपस्थित थे ।

Previous articleअब महिलाओं की सुरक्षा भी करेगा मोबाइल
Next articleसंस्कृतिक एकता का काम करेगी साहित्य अकादमियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here