DSC_3066-300x199उदयपुर। जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के संघठक लोकमान्य तिलक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में शुक्रवार को हिन्दी सप्ताह के तहत आयोजित परिचर्चा तथा विचार संगोष्ठी में बीएड तथा एसटीसी के छात्रों ने निष्कर्ष निकाला और बताया कि हिन्दी भाषा हमारी राष्ट्रीय अस्मिता स्वाभिमान का प्रतीक है। हिन्दी हमारी प्राण वायु एवं जीवन रस है। भाषा संस्कृति से राष्ट्र ऊर्जावान होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ$ देवेंंद्र आमेटा और विशिष्ठ अतिथि डॉ$ अमी राठौड़, डॉ सुनीता मोडिय़ा और वृंदा शर्मा थे। अध्यक्षता डॉ बलिदान जैन ने की।

आकाशवाणी में हिन्दी पखवाड़ा शुरू

आकाशवाणी उदयपुर की राजभाषा क्रियान्वयन समिति द्वारा शुक्रवार को कार्यालय सभागार में हिन्दी पखवाड़ा समारोहपूर्वक शुरू हुआ। समारोह की मुख्य अतिथि वद्र्घमान महावीर खुला विश्वविद्यालय उदयपुर की निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा थी, विशिष्ट अतिथि निदेशक अभियांत्रिकी सतीश देपाल थे। समारोह की अध्यक्षता माणिक आर्य उप महानिदेशक ने की। समारोह में उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए जेपी आमेटा हिन्दी अधिकारी ने कहा कि कार्यालय में प्रतिवर्ष हिन्दी दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाता है। समारोह में सहायक निदेशक अभियांत्रिकी आईए काजी, एसोसिएट कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जेपी पंड्या, मदन तंबोली, विजय दुग्गल, मुकेश शर्मा आदि ने राजभाषा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रसारण निष्पादक विनोद शर्मा ने किया।

सूचना केंद्र में हिन्दी दिवस के अवसर पर परिचर्चा

हिन्दी दिवस के अवसर पर सूचना केंद्र एवं नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में शुक्रवार को परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि ज्योतिपुंज पंड्या ने कहा कि हिन्दी को सशक्त एवं समृद्घ बनाने के लिए विभिन्न लोकभाषायी शब्दों को मातृभाषा में सम्मिलित करना होगा। उन्होंने कहा कि अंगेजी माध्यम की ओर बढ़ते रूझान के चलते युवा पीढ़ी हिन्दी से दूर होती जा रही है, ऐसे में व्यावहारिक उपयोग के प्रति नई पीढ़ी को जागरूक करने की जरूरत है। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक पवन कुमार अमरावत, सहायक जनसंपर्क अधिकारी तुलसीराम कंडारा, पवन शर्मा व एल.आर. शर्मा ने भी संबोधित किया।

Previous articleरन उदयपुर रन का आयोजन कल
Next articleघनी काली जुल्फों की चाहत अब पूरी होगी – NICC BEAUTY TIPS
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here