उदयपुर,पिछोला और फतह सागर में पानी की आवक लगातार बनी रहने से सोमवार को पिछोला और फतह सागर का जल स्तर ११ – ११ फिट बराबर लेवल पर आगया । दोनों झीलों का जल स्तर बराबर लेवल पर आजाने से स्वरुप सागर लिंक चेनल बंद कर दिए गए । सोमवार को बारिश तो कही नहीं हुई लेकिन मोसम में भरी उमस के चलते तेज बारिश की संभावना एक बार फिर बन गयी है ।

फतह सागर के ओवर फ्लो होने की संभावना बढ गयी पिछोला में सीसारमा नदी से और फतह सागर में मदार नहर से पानी लगातार आने से दोनों झीलों का जल स्तर ११-११ फिट हो गया फतह सागर का पानी पिछोला में न जाए और बाकि दो फिट भी भर जाए इसके लिए स्वरुप सागर का लिंक चेनल बंद कर दिया गया है पिछोला की भराव क्षमता ११ फिट है जो पूरी हो गयी है अब आने वाला पानी स्वरुप सागर से ओवेर्फ्लो हो कर आयद नदी होता हुआ उदयसागर में जा रहा है । इधर फतह सागर की भराव क्षमता १३ फिट है तथा एक फिट के पटिये लगा कर १४ फिट कर दी जाती है फतह सागर का छलकता रूप देखने के लिए अभी दो तिन का इंतज़ार करना पड़ेगा मदार नहर से आवक लगातार जारी है । । पानी की आवक होने से झील का निखरा स्वरूप देखने सोमवार को भी सुबह से झील किनारे लोगों का तांता लगा रहा। इधर बड़ी तालाब के जलस्तर में करीब आधा फीट की बढ़ोतरी होने से इसका जलस्तर 15 फीट 6 इंच हो गया है। बड़ी तालाब ओवरफ्लो होने पर इसका पानी भी फतहसागर में आना शुरू हो जाएगा। जिले में स्थित जयसमंद, उदयसागर, देवास प्रथम बांध सहित कई जलाशयों में पानी की आवक लगातार बनी रहने से जलस्तर में बढ़ोतरी का क्रम बना हुआ है।

सोमवार को मोसम शुष्क रहा लेकिन भरी उमस के चलते एक बार फिर तेज बारिश की सम्भावना बन गयी है इधर पिछोला और चिकलवास फीडर से पानी आने से आयड नदी पुरे वेग से बह रही है ।

 

Previous articleफ्रेशर के साथ प्रिंसिपल, लेक्चरर ने की कैटवॉक
Next articleराज्य सरकार ने बिजली श्रमिकों की मांगे मानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here