उदयपुर, कलर्स के पहले ऐतिहासिक महाकाव्य धारावाहिक वीर शिवाजी को लोकप्रिय मांग के कारण, जीजाबाई के जन्मदिन पर ’’महाराष्ट्र सेवा संघ‘‘ द्वारा आयोजित एक पुरस्कार समारोह में ’’जीजाओ पुरस्कार‘‘ से सम्मानित किया गया है।

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मराठा सेनानी की जीवन गाथा नई पीढ़ी के सामने वापस पेश करने के लिए कलर्स के वीर शिवाजी धारावाहिक को प्रदान किया गया। उनकी जिंदगी की अपरिचित घटनाओं का वर्णन करने के अलावा, इस धारावाहिक में माँ और बेटे के बीच को रिश्ते को विशेष रूप से दिखाया गया है जो स्वराज के लिए शिवाजी की लड़ाई का अभिन्न हिस्सा बना। यह उनकी माँ जीजाबाई ही थी जो उनको प्रेरित करने वाली प्रेरणा शक्ति थी और जीजाबाई ने ही उनके अंदर बहादुरी और स्वराज की भावना पैदा करने में अहमभूमिका निभाई थी। जीजाबाई के मार्गदर्शन और संरक्षण में ही, शिवाजी ने सोलह साल की बाली उम्र में एक किला जीतने की अपनी पहली सफलता हासिल की थी।

यह धारावाहिक अब इस पथ पर चल रहा है कि किस तरह शिवाजी ने अपना पहला किला, त्रोण किला जीतकर अपनी पहली सफलता का स्वाद चखा था और त्रोण किले के किलेदार इनायत खान एवं शिवाजी के नए दुश्मन के रूप में टेलीविजन के सुप्रसिद्ध कलाकार चेतन हंसराज इस धारावाहिक में प्रवेश करेंगे।

Previous articleछोटे भाई की जान पर भारी पड़ गए 10 हजार रूपये!
Next articleरेलवे ट्रैक पर मौत का संगीत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here