नेहा राज.

भले ही गर्मियों का मौसम खत्‍म हो गया हो और हम त्‍वचा पर तेज़ धूप से होने वाले नुक्‍सान से भी बच गए हों, पर हर मौसम के अपने ही फायदे और नुक्‍सान होते हैं, जो हमारी चेहरे की त्‍वचा पर गहरा असर डालते हैं। ठंड का मौसम आ गया है और इसकी सर्द हवाएं त्वचा को कई प्रकार से हानि पहुंचाती हैं। इसलिए चलिए बात करते हैं कि त्‍वचा की नमी को किस तरह बरकरार रखा जाए कि यह शुष्क न हो पाए।

 अपनाएं यह उपचार :

1. सर्द हवाएं त्वचा पर गहरा प्रभावा डालती हैं और इससे त्‍वचा फटने लगती है इसलिए साबुन कम इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि साबुन त्वचा की शुष्कता को और बढ़ा देता है। बाजार में ऐसे भी साबुन उपलब्‍ध हैं जो ऑइल बेस्‍ड होते हैं, आप उनका प्रयोग करें।

2. इस मौसम में चेहरा बुझा-बुझा और बेजान लगता है इसलिए आपको त्वचा पर कोक बटर, मिल्क क्रीम, मक्खन, कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर आदि की मालिश करते रहना चाहिए। जिससे त्‍वचा अपनी नमी को न खोए।

3. अधिक गर्म पानी से स्नान न करें। स्नान करते समय पानी में कुछ बूँदें बेबी ऑइल, ऑलिव ऑइल या बॉडी ऑइल भी डालें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी। इस मौसम में स्टीम बाथ लेना त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे त्वचा की शुष्कता दूर होती है।

 4. रोज़ नहाने के पहले और बाद में भी अपने शरीर पर नारियल या सरसों के तेल की मालिश करें। तेल की मालिश करने के बाद 15-20 मिनट तक धूप सेंकना और भी फायदेमंद रहता है। इससे त्वचा मुलायम बनी रहती

5. इस मौसम में हमारे होठों पर बहुत बुरा प्रभाव पडता है इसलिए होठों पर मलाई या फिर अच्‍छा लिप बाल्‍म लगाना चाहिए। आज कल बाजार में कई ऐसे बाल्‍म उपलब्‍ध हैं जिनमें ट्री ऑइल मिला होता है। ऐसा करने से होंठ नरम, मुलायम, चिकने एवं गुलाबी बने रहेंगे।

Previous articleबच्चों से भरी वेन में आग
Next articleछात्रा का फेसबुक हेक करने वाले छात्र गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here