Headlines :-

खबर 1 – बुजुर्ग डाकघर से भी बनवा सकेंगे पेंशनर जीवित प्रमाण पत्रनहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर

खबर 2 – आठ माह के कोरोनाकाल में अब उदयपुर में भी संक्रमण के आंकड़े हुए  डरावने शुरुआती 111 दिन 1000 राेगी, 13 मौतेंअब 138 दिन में 9084 रोगी, 160 माैतें

खबर 3 – सुविवि- आज आनन्दम दिवस पर एक साथ  आयोजित होंगे 171 वेबिनार

खबर 4 कलक्टर ने नरेगा कार्य व पीएम आवासों का किया निरीक्षण ,लाभार्थियों से किया संवाद

खबर 5 मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही पर बीएलओ निलंबित

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – बुजुर्ग डाकघर से भी बनवा सकेंगे पेंशनर जीवित प्रमाण पत्रनहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर

Udaipur. भारतीय डाक विभाग निरंतर प्रदत्त सेवाओं में विस्तार कर रहा है। इन सेवाओं का लाभ आम लोगों को आसानी से मिले, इसका भी प्रयास किया जा रहा है। डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, बैंक सेवा हो या आधार के माध्यम से किसी भी बैंक से पैसा निकालना की सुविधा हो, आम आदमी के लिए सरल व सहज सेवा के रूप में इसकी पहचान है। इस फेहरिस्त में एक और सेवा को जोड़ते हुए विभाग अब पेंशनर को जीवित प्रमाण पत्र देने की भी सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए महज 70 रुपए का भुगतान करना होगा।अब डाकघर में भी पेंशनर्स जीवित प्रमाण पत्र बन सकेंगे। सभी प्रकार के पेंशनधारियों के लिए एक खुशखबरी है। जीवित प्रमाण पत्र अर्थात लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कोषागार या बैंक के अलावा विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। भारतीय डाक विभाग ग्राहकों को यह सुविधा दे रहा है। डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। पेशनरों को प्रत्येक वर्ष नवंबर व दिसंबर में कोषागार, बैंक संबंधित विभाग में जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से डाक विभाग का पोस्ट इंफो एप डाउनलोड कर सकते हैं। एप में सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। यहां अपना नाम पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सलेक्ट आईपीपीबी में जाकर सर्विस टाइप में जाकर जीवित प्रमाण पत्र के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट डीएलसी जेनरेशन में क्लिक करना होगा।

 

खबर 2 –  आठ माह के कोरोनाकाल में अब उदयपुर में भी संक्रमण के आंकड़े हुए  डरावने शुरुआती 111 दिन 1000 राेगी, 13 मौतेंअब 138 दिन में 9084 रोगी, 160 माैतें

Udaipur. आठ माह के कोरोनाकाल में अब उदयपुर में भी संक्रमण के आंकड़े डरावने हो गए हैं। शनिवार काे 114 मरीज मिले तो आंकड़ा 10 हजार के पार यानी 10088 पर पहुंच गया। दो रोगियों ने दम भी तोड़ा। अब 173 लोग जान गंवा चुके। शहर में पहला काेराेना मरीज 2 अप्रैल काे मल्लातलाई में मिला था। इसके बाद पहले एक हजार का आंकड़ा पार करने में जहां 111 दिन लगे थे और 13 लोगों ने ही दम तोड़ा था, वहीं इसके बाद के 138 दिन में ही 9 हजार 84 रोगी सामने आ गए और कोरोना ने 160 लोगों की जान भी ले ली। अकेले इसी माह के 5 दिनों की बात की जाए तो कोरोना 14 जान ले चुका है, जबकि 173 लाेग संक्रमित हो चुके हैं। शहर में अब तक 9 हजार 451 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब 661 एक्टिव केस हैं। इनमें से 474 होम आइसोलेशन में हैं और 187 गंभीर मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

 

खबर 3 – सुविवि- आज आनन्दम दिवस पर एक साथ  आयोजित होंगे 171 वेबिनार

Udaipur. मोहनलाल लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की ओर से सोमवार को आनंदम दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत एक साथ 171 वेबिनार आयोजित होंगे। इसके साथ ही विश्वविद्यालय 155 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है। कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह के नेतृत्व में यह दिवस मनाया जाएगा। विद्यार्थियों में सृजनात्मकता एवं जीवन मूल्यों का बोध विकसित हो इस उद्देश्य से व्यक्तित्व विकास, चरित्र निर्माण एवम सामाजिक समरसता,जागरूकता के मुद्दों पर यह वेबिनार की श्रंखला मोहनलाल सुखाड़िया, विश्वविद्यालय गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा एवं ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसमे ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय की ओर से होने वाले वेबिनार का उनके देश भर में चलने वाले छह हजार केंद्रों पर सीधा प्रसारण  होगा।  पिछले महीने नई शिक्षा नीति पर 155 वेबीनार आयोजित करके मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने केरल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

 

खबर 4 –  कलक्टर ने नरेगा कार्य व पीएम आवासों का किया निरीक्षण ,लाभार्थियों से किया संवाद

Udaipur. जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने रविवार को जिले के गोगुंदा पंचायत समिति क्षेत्र का दौरा किया और यहां पर महात्मा गांधी नरेगा योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के विविध कार्यों का निरीक्षण कर जानकारी ली। आज दोपहर में कलक्टर ने गोगुंदा पंचायत समिति क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नवनिर्मित आवासों का निरीक्षण किया और लाभार्थियों से संवाद करते हुए उन्हें प्राप्त हुई किश्तों व निर्माण कार्य की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत मजावड़ी में चल रहे महात्मा गांधी नरेगा योजना कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर नियोजित श्रमिकों के बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि स्वीकृत 51 श्रमिकों में से रविवार को 11 श्रमिक उपस्थित हैं। ग्राम विकास अधिकारी ले बताया कि इस साईट पर 700 हेक्टेयर में चारागाह विकास कार्य किया जा रहा है और इसमें फल और औषधीय पौधों का रोपण किया गया है। इस दौरान कलक्टर ने पूरे क्षेत्र का पैदल घूमकर जायजा लिया और पौधों को सुरक्षित रखने के लिए की गई फेंसिंग देखी।

 

खबर 5 –  मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही पर बीएलओ निलंबित

Udaipur. विधानसभा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को आयोजित विशेष शिविरों में लापरवाही एक बीएलओ को भारी पड़ गई। निर्देशों के बावजूद अभियान के तहत मतदान केन्द्र पर नहीं पहुंचने पर जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के निर्देशों पर एक बीएलओ को निलंबित कर दिया गया। कलक्टर देवड़ा ने बताया कि विधानसभा मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत भाग संख्या 280 के बीएलओ व राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़गांव के वरिष्ठ अध्यापक सुनील भट्ट को निलंबित कर दिया है। इस संबंध में गोगुंदा एसडीओ नीलम लखारा ने बीएलओ भट्ट का निलंबन आदेश जारी किया है और निलंबित बीएलओ का मुख्यालय गोगंुदा एसडीओ कार्यालय किया है।

____________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/OuxVs7rgqvU

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here