Headlines :-

खबर 1 – धनतेरस पर खरीदारी के लिए 3 और पूजा के लिए 1 मुहूर्त, 5 दिनों का दीपोत्सव पर्व 12 से 16 नवंबर तक

खबर 2 – उदयपुर में रजवाड़ी थीम पर हुई शादीट्रेडिशनल ज्वेलरी में दिखीं कंगना

खबर 3 – जिला परिषद की 43 सीटों पर 125 प्रत्याशी, 18 पर कांग्रेस-भाजपा में सीधा मुकाबला,निर्दलीयमाकपा-भाकपा भी  मैदान मेंकई जगह त्रिकोणीय संघर्ष

खबर 4 – कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 57 नए संक्रमित मिले,81 संक्रमित अस्पतालों में भर्ती

खबर 5 – एएसपी ने कहा महिलाओं और बालिकाओ के लिए सुरक्षित जिला बनाना हम सबकी जिम्मेदारी

खबर 6 – आज जारी होगी आंसर-कीदिसंबर तक रिजल्ट के बाद फिटनेस टेस्ट, 72 घंटे में ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे अभ्यर्थी

 

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – धनतेरस पर खरीदारी के लिए 3 और पूजा के लिए 1 मुहूर्त, 5 दिनों का दीपोत्सव पर्व 12 से 16 नवंबर तक

Udaipur. पांच दिनों का दीपोत्सव पर्व आज (12 नवंबर) से शुरू हो रहा है। पंचांग भेद के कारण इस बार धनतेरस को लेकर असमंजस बना हुआ है। कुछ लोग 12 तो कुछ 13 नवंबर को ये पर्व मनाएंगे। वाराणसी, तिरुपति और उज्जैन के ज्योतिषियों के मुताबिक, इस बार त्रयोदशी तिथि 12 नवंबर की शाम से शुरू होगी, जो 13 नवंबर को दोपहर करीब 3 बजे तक रहेगी।इस कारण 12 नवंबर को प्रदोष काल में त्रयोदशी तिथि होने से इसी दिन शाम को भगवान धन्वंतरि की पूजा और यम दीपक लगाकर धनतेरस पर्व मनाना चाहिए। जो त्रयोदशी तिथि में खरीदारी करना चाहते हैं, वो 13 नवंबर को कर सकते हैं। इस तरह धनतेरस की खरीदारी 2 दिन की जा सकेगी। इसके बाद 13 को चतुर्दशी तिथि शुरू होगी और 14 को दोपहर में करीब 1.25 तक रहेगी। फिर अमावस्या शुरू हो जाएगी इसलिए 14 को रूप चतुर्दशी और दीपावली पर्व दोनों मनाए जाएंगे। 15 को गोवर्धन पूजा और 16 को भाईदूज का पर्व होगा।विद्वानों के मुताबिक, धनतेरस पर शाम के समय लक्ष्मी और कुबेर की पूजा व यम दीपदान के साथ ही खरीदी के लिए भी श्रेष्ठ समय रहेगा। धनतेरस पर खरीदारी की परंपरा होने से पूरे दिन खरीदी की जा सकती है।परिवार में समृद्धि को अक्षत रखने की कामना से ही इस दिन चांदी के सिक्के, गणेश व लक्ष्मी प्रतिमाओं की खरीदारी करना शुभ होता है। साथ ही सोने-चांदी की चीजें खरीदने की भी परंपरा है। इसके अलावा पीतल, कांसे, स्टील व तांबे के बर्तन भी खरीदने की प्रथा है।धन्वंतरि भी इसी दिन अवतरित हुए थे, इसी कारण भी इस दिन को धनतेरस कहा गया है। समुद्र मंथन में भगवान धन्वंतरि कलश में अमृत लेकर निकले थे, इसलिए इस दिन धातु के बर्तन खरीदते हैं।

 

खबर 2 –  उदयपुर में रजवाड़ी थीम पर हुई शादीट्रेडिशनल ज्वेलरी में दिखीं कंगना

Udaipur. गुरुवार सुबह बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौट के भाई अक्षत ने रितु सागवान के साथ सात फेरे लिए। उदयपुर के ‘द लीला पैलेस’ में पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी की रस्में पूरी हुईं। इसमें रनौट और सागवान परिवार के चुनिंदा लोग ही शामिल हुए। शाम को रिसेप्शन है। इसमें देशी-विदेशी और राजस्थानी व्यंजनों को शामिल किया गया है।अक्षत और रितु की शादी के लिए होटल को रजवाड़ा थीम पर सजाया गया था। शादी की रस्म के दौरान राजस्थानी कलाकारों ने प्रस्तुतियां दीं।अक्षत और रितु की शादी के बाद रनौट परिवार कुलदेवी मां अंबिका के दर्शन करने भी जाएगा। उदयपुर से 40 किलोमीटर दूर जगत गांव में रनौट परिवार की कुलदेवी का स्थान है |

 

खबर 3 – जिला परिषद की 43 सीटों पर 125 प्रत्याशी, 18 पर कांग्रेस-भाजपा में सीधा मुकाबला,निर्दलीयमाकपा-भाकपा भी  मैदान मेंकई जगह त्रिकोणीय संघर्ष

Udaipur. पंचायतीराज चुनाव प्रक्रिया के तहत नाम वापसी का काम बुधवार काे पूरा हुआ। जिला परिषद सदस्य के लिए 12 प्रत्याशियाें ने नाम वापस लिए हैं। इनमें ज्यादातर निर्दलीय हैं। एक ने मंगलवार काे ही नाम लौटा लिया था। अब 43 वार्डाें मेें 125 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस बार जिला प्रमुख का पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित हाेने से सामान्य सीटाें पर घमासान तय माना जा रहा है। इसके अलावा निर्दलीयों और माकपा-भाकपा के मैदान में आने से कई सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति बन गई है। भाजपा और कांग्रेस के कुछ बड़े नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा भी दांव पर है। जिला निर्वाचन अधिकारी चेतन देवड़ा और उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर की माैजूदगी में जिला परिषद सभागार में जिला परिषद सदस्य के लिए नाम वापसी प्रक्रिया हुई। कालूलाल, भूमिका, साेनालिका मीणा, आशा कुमारी, गजेंद्र मीणा, गाेमती, दलु, माया कुंवर, धापू, प्रेमी कुमारी, दिलीप जाराेली और विशाल पटेल और इससे पहले मंगलवार काे निर्दलीय देवेंद्र कुमार ने नाम वापस ले लिया है। शेष प्रत्याशियाें काे चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए हैं। चुनाव चिह्न दिए, एक वार्ड में माेहन के हाथों निकली माेहन के नाम गाेटी वार्ड 13 ओर 20 में एक ही चुनाव चिह्न के लिए एक से ज्यादा प्रत्याशियों की मांग पर गाेटी डाली गई। वार्ड 20 मेें तीन प्रत्याशी एक ही चिह्न मांग रहे थे, यहां दाे बार गाेटी निकाली। निर्वाचन अनुभाग प्रभारी माेहन साेनी के हाथ से भी गाेटी निकलवाई। संयाेग से निर्दलीय प्रत्याशी माेहनलाल के नाम पर खुली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मजाक में कहा कि माेहन के हाथाें माेहन के नाम खुली गाेटी। यह सुन सभागार में हंसी फूट पड़ी। इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी और निवृत्तमान जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, गिर्वा के पूर्व प्रधान और भाजपा के शहर उपाध्यक्ष तख्तसिंह शक्तावत, गाेगुंदा के पूर्व प्रधान पुष्कर तेली की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर है। भाजपा देहात जिला अध्यक्ष भंवरसिंह पंवार की बेटी, निवृत्तमान उप प्रमुख सुंदर भाणावत की पुत्रवधू, पूर्व विधायक नानालाल अहारी के बेटे साेनू अहारी, भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष पन्नालाल शर्मा की पुत्रवधू एवं सुविवि के पू्र्व केंद्रीय अध्यक्ष दीपक शर्मा की पत्नी भी चुनाव मैदान में हाेने से इनकी राजनीतिक प्रतिष्ठा भी दांव पर है। कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व देहात अध्यक्ष ख्यालीलाल सुहालका, निवृत्तमान देहात काेषाध्यक्ष चुन्नीलाल, देहात महिला कांग्रेस की निवृत्तमान अध्यक्ष सीमा चोरड़िया, निवृत्तमान देहात महामंत्री दिलीप जाराेली अाैर गजेंद्र काेठारी, सापेटिया सरपंच भंवर पुष्करणा, पूर्व उप प्रधान संजय काेठारी की पत्नी के भी चुनाव मैदान में हाेने से इनके लिए भी प्रतिष्ठा का भी सवाल रहेगा। इनके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की रिटायर्ड संयुक्त निदेशक कमलेश लट्‌टा भी मैदान मेें हैं। वे लंबे समय तक शिक्षा विभाग में कई पदाें पर रह चुकी हैं।

 

खबर 4–  कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 57 नए संक्रमित मिले,81 संक्रमित अस्पतालों में भर्ती

Udaipur. एमबी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित शहर निवासी 58 वर्षीय पुरुष की बुधवार को मौत हो गई। कोरोना से अब तक उदयपुर के 148 संक्रमितों की जान जा चुकी है। बुधवार को उदयपुर में 57 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। 28 मरीज शहरी और 29 संक्रमित ग्रामीण क्षेत्र में मिले हैं। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि अब उदयपुर में कोरोना के एक्टिव केस 243 बचे हैं, जिनमें से 162 संक्रमित होम आइसोलेशन हैं। शेष 81 संक्रमित चित्रकूट नगर स्थित ईएसआईसी सहित विभिन्न कोविड हॉस्पिटलों में भर्ती हैं। कोविड-19 प्रभारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि आरएनटी के 26 वर्षीय ऑर्थोपेडिक चिकित्सक, 27 वर्षीय बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक, 28 वर्षीय पैथोलॉजिस्ट चिकित्सक और 58 वर्षीय लैब टेक्नीशियन भी संक्रमित निकले हैं।

 

खबर 5 – एएसपी ने कहा महिलाओं और बालिकाओ के लिए सुरक्षित जिला बनाना हम सबकी जिम्मेदारी

Udaipur. आवाज अभियान के तहत पुलिस विभाग एवं महिला अधिकारिता की मेजबानी में निर्भया कमांड दस्ता एवं महिला पुलिस अधिकारियों/कार्मिकों की जिला स्तरीय कार्याशाला पुलिस लाइन सभागार में हुई। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाड़ा ने बताया महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए सुरक्षित जिला बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी हैं। इसलिए हमको मिलकर आवाज अभियान की समाप्ति के बाद भी लगातार महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिए जिले में कार्य करते रहना हाेगा। अतिरिक्त जिला सेशन न्यायधीश (द्वितीय) महेंद्र कुमार दवे, विकल्प संस्थान निदेशक योगेश वैष्णव, उप अधीक्षक चेतना भाटी, महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी, मंजू चौबीसा-प्रचेता महिला अधिकारिता आदि मौजूद थे।

 

खबर 6 – आज जारी होगी आंसर-कीदिसंबर तक रिजल्ट के बाद फिटनेस टेस्ट, 72 घंटे में ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे अभ्यर्थी

Udaipur. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा काे शांतिपूर्ण कराने के बाद अब पुलिस मुख्यालय ने पेपर की अांसर-की तैयार कर ली है। इसे 12 व 13 नवंबर मध्य रात्रि काे अपलाेड कर दिया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गाेविंद गुप्ता ने बताया कि आंसर-की जारी हाेने के बाद किसी अभ्यर्थी काे काेई अापत्ति हाे ताे अगले तीन दिन यानी 72 घंटे में अभ्यर्थी ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकता है। बता दें कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 6, 7 और 8 नवंबर को हुई थी। इसमें करीब 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा का परिणाम अमूमन दाे माह में घाेषित होता है। ऐसे में दिसंबर तक परिणाम आ सकता है। परीक्षा में चयनित पदाें के मुकाबले पांच गुना अभ्यर्थियाें काे दाैड़ और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाएंगे। अाईजी स्तर पर प्रत्येक जिले का भर्ती बाेर्ड का गठन किया जाएगा। यहां से चयनित अभ्यर्थी का मेडिकल, पुलिस वेरिफिकेशन और दस्तावेज का वेरिफिकेशन हाेगा। इसके बाद सभी का अंतिम परिणाम घाेषित होगा। संभावना है कि अभ्यर्थियाें काे कांस्टेबल पद पर नियुक्त मई 2021 तक दी जा सकती है।

____________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/p83nX0LfoYE

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here