gurjar 1

उदयपुर। पीलूपुरा में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जरों के समर्थन में मेवाड़ के गुर्जरों ने भी आंदोलन छेड़कर अभियान को तेज कर दिया है। आज उदयपुर जिला कलेक्ट्री पर गुर्जरों ने आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए अहमदाबाद हाइवे जाम करने की चेतावनी दी है। उधर, राजसमंद में भी गुर्जरों ने राज्य सरकार द्वारा आरक्षण नहीं देने पर जिला कलेक्ट्री पर महापंचायत और हाइवे व ट्रेनें जाम करने की चेतावनी दे दी है।
आठ दिन से चल रहे गुर्जर आरक्षण आंदोलन अब मेवाड़ में भी तेज होने की आशंका है। आज उदयपुर शहर जिला कलेक्ट्री में गुर्जर नेताओं ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया। 12.30 बजे जिला कलेक्ट्री पर पहुंचे गुर्जर समाज सेवा संघ के आरके धायभाई ने कहा कि अगर सरकार मांगे नहीं मानेगी तो मेवाड़ में भी इस आंदोलन की आग भड़केगी, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। उन्होंने मांगें नहीं माने जाने पर अहमदाबाद हाइवे जाम करने की चेतावनी दी है। ज्ञापन देने के दौरान कामिनी गुर्जर, नरेंद्र धायभाई, हरीश गुर्जर, भानुप्रताप गुर्जर, विजय गुर्जर, दिनेश गुर्जर आदि मौजूद थे।
राजसमंद में बड़े आंदोलन की तैयारी : राजसमंद में गुर्जर बाहुल्य क्षेत्र है। कल पीपरड़ा में हुई समाज की बैठक में प्रदेश संरक्षक देवकीनंदन गुर्जर ने कहा है कि दो दिन में गुर्जर आरक्षण के मुद्दे पर हल नहीं निकलता तो जिले में भी आंदोलन किया जाएगा। समाज के लोग कलेक्ट्रेट पर महापंचायत करेंगे और अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे। देवकीनंदन ने कहा कि समाज के लोग शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं। प्रदेश में कहीं भी आंदोलन कर रहे समाज के लोगों के साथ जबर्दस्ती की गई तो उग्र आंदोलन राजसमंद में शुरू कर दिया जाएगा।
राजसमंद हाइवे जाम और मावली में रोकी जाएगी ट्रेनें : गुर्जर समाज के संभाग के प्रवक्ता श्यामलाल गुर्जर ने बताया कि आज सरकार और हमारे नेताओं के बीच वार्ता है। अगर सरकार कोई सकारात्मक रवैया नहीं अपनाती है और जिस तरह फोर्स को पीलूपुरा के आसपास भेजा रहा है और बल प्रयोग किया जाता है, तो मेवाड़ में आंदोलन उग्र हो जाएगा। श्यामलाल ने बताया कि राजसमंद-नाथद्वारा देवगढ़ आदि में करीब एक लाख गुर्जर है। आज शाम तक कोई हल नहीं निकलता है, तो राजसमंद हाइवे जाम कर दिया जाएगा और मावली में ट्रेनों को रोका जाएगा। आज राजसमन्द के पीपरड़ा में फिर समाज जनों और संभागभर से आए गुर्जरों की बैठक है, जिसमें आंदोलन की आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। आज होने वाली बैठक में इसमें बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर सहित अन्य जगहों के लोगों को बुलाया गया है।

Previous articleफ़ार्म हाउस पर वैश्यावृत्ति के बड़े रैकेट का पर्दाफ़ाश ११ लड़कियां गिरफ्तार
Next articleप्रदुषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के बिना अब नहीं मिलेगा पेट्रोल और डीज़ल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here