Moong_Daalउदयपुर। दालें आम आदमी की थाली से बाहर हो गई हैं। एक सप्ताह के दौरान इनकी कीमतें दस रुपए से चालीस रुपए प्रति किलो तक उछल गई हैं। रिटेल कीमतों की बात करें तो उड़द दाल के भाव 140 रुपए किलो और अरहर दाल के 150 रुपए प्रति तक पहुंच गए हैं। धान मंडी के रिटेल व्यापारियों के मुताबिक़ तो पिछले १० दिन में दालों की बिक्री आधी हो गयी है। महीने के राशन में दाल या तो हे ही नहीं और है तो आधी मात्रा में।
व्यापारियों के मुताबिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु तथा महाराष्ट्र में खराब मानसून से खरीफ में दलहन की पैदावार बुरी तरह प्रभावित हुई है। जबकि पूरे देश को अरहर दाल खिलाने वाले मध्यप्रदेश में अरहर अथवा तूअर दाल की पैदावार घटने का अनुमान है । राजस्थान में दूूसरे राज्यों के मुकाबले पैदावार बेहतर हुई है, लेकिन स्टॉक लिमिट होने से अस्सी फीसदी नई फसल दूसरे राज्यों को भेजी जा रही हैं।
कीमत वृद्धि रोकने में सरकार नाकाम :
थोक व्यापारी विष्णु नाटाणी का कहना है कि सरकार के स्तर पर दालों की महंगाई को रोकने के लिए उठाए कदम पर्याप्त नहीं है। दालों का आयात भी महंगा पड़ रहा है। राजस्थान में थोक व्यापारियों पर 2,000 क्विंटल की स्टॉक लिमिट से दालें महंगी हुई हैं।
माल की कमी नहीं, फिर भी बढ़ी कीमतें :
खुदरा विक्रेता नितेश अग्रवाल का कहना है कि माल की कमी नहीं, लेकिन थोक में दलहन की लगातार बढ़ती कीमतों से खुदरा में दालें महंगी हो रही है। गुरुवार को ही दालों की कीमत में एक से दो रु. किलो की बढ़ोतरी हुई।
इस साल राहत की उम्मीद कम :
मौजूदा खरीफ सीजन के दौरान देश में दलहन की पैदावार केंद्रीय कृषि मंत्रालय के वर्ष 2014-15 के चौथे अनुमान के मुताबिक 1.72 करोड़ टन होगी, जो पूर्व वर्ष के मुकाबले 20.5 लाख टन कम होगी। चने का उत्पादन भी पिछले वर्ष के मुकाबले घटकर 71.7 लाख टन रहने का अनुमान है।
दाल मौजूदा भाव बढ़ोतरी :
अरहर-150 -35
उड़द -140 -40
मूंग -110 – 20
चौला – 75 – 10
चना – 70 – 10

Previous article‘लाउडस्पीकर से झूठी घोषणा की गोमांस खाने की’ और भीड़ ने हमला कर एक व्यक्ति को मार दिया
Next articleविरोधियों ने गुलाबचंद कटारिया की शिकायत प्रदेशाध्यक्ष से की – संगठन के चुनाव में तानाशाही और मनमानी का आरोप।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here