mym logoउदयपुर। केंसर रोग के लिए जागरूकता अभियान के लिए प्रतिबद्ध मारवाड़ी युवा मंच लगातार अपनी कोशिशों को अंजाम देता जारहा है। मारवाड़ी युवा मंच के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हर शहर में केंसर के प्रति जागरूकता अभियान चला कर जनता और ख़ास कर युवाओं को इसकी भयावहता के बारे में बता रहे है। मारवाड़ी युवा मंच का मानना है कि कैन्सर की भयावहता दिन पर दिन बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है। कैन्सर से बचाव और जागरूकता ही एकमात्र रास्ता है कि इस बीमारी को रोका जा सके।
मारवाड़ी युवा मंच की प्रदेश केंसर संयोजक डॉ. काजल वर्मा ने केंसर से लड़ाई के इस मिशन को प्रदेश भर में बहुत आगे बढ़ाया है और यह कोशिश युवाओं में एक नयी सोच जगा रही है। मारवाड़ी युवामंच का हर पदाधिकारी हर एक कार्यकर्ता जन जन में जागरूकता फैला कर अपने केंसर से लड़ने की अलख जगाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश भर के मारवाड़ी युवा मंच के कार्यकर्ता इस अभियान को बखूबी अंजाम दे रहे है।

marwari yuva manch

इसी कड़ी में मारवाड़ी युवा मंच जयपुर मूमल शाखा द्वारा बुधवार को पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में एक सेमिनार आयोजित किया। सेमिनार में जयपुर के प्रसिद्ध दुर्लभ जी अस्पताल की वरिष्ठ कैन्सर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर उमेश खंडेलवाल ने कैन्सर की भयावहता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ खंडेलवाल ने केंसर से बचने और उसके लक्षणों के बारे में खुल कर चर्चा की। डॉ खंडेलवाल ने आज के युवाओं में केंसर जनित मादक पदार्थों के सेवन को लेकर चिंता जाहिर की। यूनिवर्सिटी में इस कार्यक्रम को करने का उद्देश्य भी यही रहा कि ज़्यादातर छात्र इस उम्र में धूम्रपान, गुटखा और कई अन्य कैन्सर जनित चीज़ों का सेवन करना शुरू करते हैं और अपने जीवन को ख़तरे में डाल लेते हैं। जिसका परिणाम आने वाले समय में उनको और उनके परिवार को भुगतना पड़ता है। इसे छात्रों को जागरूक केसे किया जाय और उन्हें इस घातक व्यसनों से केसे छुटकारा दिलाया जाय। कार्यक्रम में लगभग 300 छात्र छात्राओं की उपस्थिति इस कार्यक्रम में रही और सभी से कैन्सर जागरूकता से सम्बंधित डूडल पेपर भरवाए गए। कार्यक्रम में जयपुर मूमल की अध्यक्ष रेणु गुप्ता जयपुर केपिटल के अध्यक्ष अनूप कासलीवाल व् मंच के अन्य सदस्यों ने उपस्थित होकर सहयोग किया।

marwari yuva manch (1) marwari yuva manch (2)

Previous articleआजादी के बाद की सबसे खराब सरकार- यादव, स्वराज की आस लिए देश में ही गुलाम है आदिवासी
Next articleआधी दुनिया ने “पावर फॉर रन” में अपनी दिखाई शक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here