मुंबई से दिल्ली तक १९०० कि.मी.तक होगी दौड

देश प्रेम का जज्बा लेकर की शुरूआत

उदयपुर, हर घर में तिरंगा’’ का अभियान लेकर मुंबई के मोह मद खालिद कुरैशी मुंबई से दिल्ली तक का सफर दौड कर पुरा कर रहे है।

“मैं अकेला ही चला था जानीबे मंजिल को मगर

लोग साथ आते गये कारवां बनता गया”

इस शेर को चरितार्थ करते मो.खालिद कुरैशी ने हाथो में तिरंगा लिये ’’हर घर में तिरंगा’’ का सपना लिये अपनी जाबांजी और दिलेरी के साथ २६ जनवरी को मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से अपनी दौड शुरू की। और आज ९५० किमी दौड कर उदयपुर पहुंचे।

ओरियन्टल पैलेस में पत्रकारों से रूबरू होते हुए मो.खालिद ने बताया कि वह पश्चिमी रेल्वे में टिकिट कलेक्टर के पद पर कार्यरत है। उनके पिता रेलवे में बडे अधिकारी रह चुकेहै ओर उन्हे कई स मान मिल चुके है। खालिद बताते है कि मेरे घर में हर चीज है मान स मान के मेडल लेकिन नहीं है तो बस एक तिरंगा। जब मंदिर, मस्जिद गिरजाघर में धार्मिक ग्रंथ हो सकते है ओर वहीं धार्मिक ग्रंथ हम अपने घर में ब$डे स मान से रखते है तो एक तिरंगा क्यों नहीं। खालिद ने कहा कि ऐसा नहीं कि जिस घर में तिरंगा नहीं उस घर वालो के दिल मे देश प्रेम नहीं लेकिन उनका मानना है कि घर में तिरंगा होने से देश के लिए प्रेम स मान, और ईमानदारी की भावना और ज्यादा जागृत होती है। यही सपना लिये वह मुंबई से देहली तक १९०० किमी हाथो में तिरंगा लहराते हुए दौड लगायेगें ओर रास्ते में आने वाले हर गांव, कस्बे, शहर में घर मे तिरंगा रखने का आग्रह करेगें। स्कुलो में बच्चों के सामने अपने अभियान के बारे मे बतायेगें ओर उन्हे प्रेरित करेगें। खालिद ने बताया कि अभी तक यात्रा से वे काप*ी प्रसन्न है उन्हे बहुत अच्छा समर्थन मिल रहा है। वह रोज ३० किमी दौडते है। हर जगह लोग उनका स्वागत और अभियान की सराहना करते हुए अपने घर मे तिरंगा रखने का प्रण लेते है। खालिद अपने साथ २० हजार तिरंगे लेकर चले ३ हजार तिरंगे बांट दिये।

उदयपुर आने पर भारत विकास परिषद ने उनका स्वागत किया ओर उनके इस अभियान का समर्थन किया। खालिद के साथ इस अभियान में चार लोग ओर है जो इनके साथ वाहन में चलते है। खालिद अप्रेल तक दिल्ली के इण्डिया गेट पर पहुंचेगें जहां राष्ट्रपति द्वारा स मान किया जाएगा।

 

 

 

Previous articleहोटल शिव निवास पैलेस को सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज ग्रांड कैटेगरी अवार्ड
Next articleUdaipur News File – 03.03.2012

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here