दोस्तो फ़िल्म भारत मे हॉलीवुड सुपर हीरो का जश्न लगी फ़िल्म सिनेमा हॉल भरा होने के साथ दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा था, हर सुपर हीरो की एंट्री पर तालिया, सीटियां, चिल्ला पो पूरी फिल्म में बनी हुई थी, सुपर हीरोज का जलवा दिखा भारतीय सिनेमा घरों में भी .
जब भी ताकत या राज करने का खेल शुरू होता है या मैं का खेल शुरू होता है तो हिंसा आना लाज़मी है, यहां तो पूरे ब्रह्मांड में राज करने की बात है .
कहानी
थॉनोस टाइटन ग्रह वासी है जिसका सपना हैं, पूरे ब्रह्मांड में जो 7 दैवीय मणियां है उन्हें प्राप्त कर पूरे ब्रह्मांड पर राज करने का. मार्वल स्टूडियो ने सारे ऐवेंजर्स को बड़ी खूबसूरती से जोड़ते हुवे कहानी आगे बढ़ाई है. जैसा कि हम पिछले भागो में देख चुके है. लोकी थॉर का भाई अंतरिक्ष मणी से कैसे अंतरिक्ष के दरवाजे खोल कर प्रलय धरती पर बुला लेता हैं. और अंत मे थॉर लोकी को औऱ मणी को अपने ग्रह एस गार्ड ले जाता है. तो थॉनोस का सफर शुरू होता है एस गार्ड ग्रह की बर्बादी से. थॉर थॉनोस के सामने घुटने टेके पड़ा हुआ है. थॉनोस पूरे ग्रह को बर्बाद कर चुका है यहां से वह लोकी को मारकर मणी प्राप्त कर धरती की तरफ कुच करता है. क्योंकि यहां पर 2 मणियां है. एक डॉक्टर स्ट्रेंज के पास दूसरी विजन के पास. थॉनोस के 4 सहयोगी जिसमे प्रॉक्सी मिडनाइट, इबोतीनो, ब्लेक ड्रॉफ्, कर्नेस क्लेन इस कदर ताकतवर और मायावी दिखाए है कि सुपर हीरो  बौने लगते है उनके आगे. कलेक्टर जो कि सारी मणियों की जानकारी रखता जिसकी झलक गार्जियन ऑफ गेलेक्सी में दिखी थी  उसे मार कर सभी मणियों की जानकारी के साथ हथियाने का सफर शुरू करता है. लोकी से अंतरिक्ष मणि लेकर थॉनोस थॉर को मरा हुवा मानकर छोड़ आगे बढ़ जाता है धरती की तरफ
लेकिन थॉर ज़िंदा है जो कि बेहोश हालत में स्पेस में गार्जियन ऑफ गेलेक्सी टीम को मिल जाता हैं अब चूंकि सबका दुश्मन एक ही है. तो सभी मिलकर लड़ना तय करते है लेकिन थॉर को हथौड़ा चाहिए तो गार्जियन  टीम में से राकेट, ग्रूट को लेकर निडावेलिया ग्रह पहुचता है कि हथौड़ा फिर से बनवा सके.
यह वही ग्रह है जिसने थॉनोस का पंजा वाला खोल बनाया था जिसमे सभी मणियों की ताकत समाती है और मणियां फ़ीट होकर थॉनोस को बलशाली बनाती है. इधर धरती पर डॉक्टर स्ट्रेंज, मणी बचाने में आयरन मैंन से मिलते है और टीम तैयार होती है साथ ही विजन के माथे में लगी मनी बचाने की कवायद शुरू होती है.
इधर विजन और वांडा का प्यार दिखाया गया जो कि बहुत कम वक्त में स्थापित कर दिया गया, विजन को सुरक्षा देने की दृष्टि से ब्लेक पैंथर पूरी ऐवेंजर्सटीम को लेकर अपने ग्रह वकांडा पहुच जाते है यहां आधी टीम जिसमे केप्टन अमेरिका भी शामिल है पहुचते है.
उधर थॉर अपने हथौड़े के लिए कोशिश करते है और नया हथौड़ा पा लेता है. वकांडा में युद्ध शुरू हो जाता है, थॉनोस- ऐवेंजर्स के बीच.
फ़िल्म का जज्बाती पक्ष यह है की घमोरा थॉनोस की बेटी है लेकिन थॉनोस ऐसा मानता है, जबकि घमोरा अपने परिवार, ग्रह की बर्बादी का कारण थॉनोस को मानती है.
थॉनोस घमोरा की बहन नेबेला को कैद रखता है कि केवल घमोरा जानती है कि आत्मा मणी कहा है. थॉनोस आत्मा मणी के लिए वोरमिर ग्रह पहुचता है घमोरा को साथ लेकर, आत्मा मणी आत्मा माँगती है तो थॉनोस घमोरा की बलि देकर आत्मा मणी प्राप्त कर लेता है उसके कारण बेशूमार ताकत का मालिक बन जाता है, फिर डॉक्टर स्ट्रेंज की मणी का फिर विजन की मणी का नम्बर.
फ़िल्म सिविल वार में आयरन मैन केप्टन अमेरिका के लिए एक फोन छोड़ता है कि यदि एवेंजर्स को जोड़ना हो तो सम्पर्क हो सके, इस फ़िल्म में उस फ़िल्म को जोड़ा गया है. यही मार्वल की फिल्मो की खूबसूरती होती है, सारी फिल्मो की तारतम्यता बड़ी नफासत से जोड़ते हुवे आगे बढ़ते है.
फ़िल्म का निदेशन किया है एंथोनी रूसो व जो रूसो ने,  लाजवाब एनिमेशन किया है सेबेस्टियन ने,
फिल्मांकन किया है ट्रेंट ओपोलोच ने,
संगीत दिया है एलन शिवास्ट्री ने,
फ़िल्म का विषय ब्रह्मांड पर विजय प्राप्त करना है तो पूरे ब्रह्मांड के साथ भांति भांति के स्पेस विमान भी दिखाए गए है,
Vfx आपका दिल थामने को मजबूर कर देंगे और आंखे खुली के खुली रह जाएगी.
फ़िल्म अनवरत है एक भाग और बचा है जो कि 2019 में आएगा  जिसमे शायद थॉनोस का खात्मा हो. पूरी फिल्म में जब जब किसी सुपर हीरो की एंट्री होती है दर्शकों का उत्साह चरम पर देखने को मिला यहां तक के नए सुपर हीरो ब्लेक पेंथर के देश वकांडा की एंट्री पर भी तालिया, वाओ, सीटियां सुनाई दी, फ़िल्म में संवाद भी कही कहि सिनेमा हॉल में ठहाके बिखेरते दिखे, फ़िल्म विश्व की सबसे महंगी फ़िल्म होने के साथ ही सुपर हीरो का जमावड़ा है तो हाउस फुल तो बनता है, दर्शकों में खास युवा ही दिखे, क्योकि उनकी पसन्द होती है. एक्शन, एडवेंचर, विज्ञान फंतासी फिल्मे
फ़िल्म विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा कमाई वाली फ़िल्म बनती है तो कुछ गलत न होगा
फिल्म समीक्षक – इदरीस खत्री

समीक्षक

इदरीस खत्री
Previous articleएक डॉक्टर ने भी अपनी जिम्मेदारी निभाई होती तो यह मासूम जिंदा होती – मासूम को लेकर तीन तीन अस्पतालों के चक्कर खाते रहे और हुआ क्या ….
Next articleबी सेफ जागरूकता अभियान के लिए पवन कौशिक को ’’सीएसआर पर्सन आॅफ द ईयर अवार्ड’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here