Headlines :-

खबर 1 – कैंसर रोगी व महिलाओं की महंगी जांचें भी अब जिला अस्पताल में फ्रीनहीं जाना होगा मरीजों को उदयपुरगुजरात

खबर 2 – पहले पंचायत समिति सदस्यों के लिए गणनादाेपहर दो बजे बाद शुरू होगी जिला परिषद सदस्य की गिनती

खबर 3 – वागड़ के डूंगरपुर में मतगणना के पहले ही शुरू हुई बाड़ा बंदी

खबर 4 – आदेश है शादी पार्टी में हुई भीड़ तो होगा चालान लेकिन  बाँसवाड़ा की नायाब तहसीलदार कारवाई पर रही चुप .

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – कैंसर रोगी व महिलाओं की महंगी जांचें भी अब जिला अस्पताल में फ्रीनहीं जाना होगा मरीजों को उदयपुरगुजरात

Udaipur. कैंसर व गायनिक मरीजों की अनेक महंगी जांचें अब डूंगरपुर शहर के हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में नि:शुल्क की जा रही है। राजस्थान सरकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं क्रस्ना डायग्योस्टिक प्रा. लि. के संयुक्त गठबंधन से चालीस प्रकार की विभिन्न जांचें नि:शुल्क की जा रही है। इनमेंं कैंसर जांच के लिए एएफपी, सीए125, सीए19.9 व सीए15.3 तथा थायराइड में एफटी3, एफटी4 एवं महिलाओं की एफएसएच, एलएच की जांच को शामिल है। इन जांचों को कराने के लिए अब तक मरीजों को उदयपुर या फिर गुजरात जाना पड़ रहा था। जांचे डूंगरपुर में ही नि:शुल्क होने से मरीजों को काफी फायदा हो रहा है। पीएमओ डॉ. कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि जिले में अनेक मरीज ऐसे हैं जो कैंसर से पीड़ित हैं। इनमें से कैंसर की अनेक जांचें तो अभी उदयपुर में भी शुरू नहीं हुई है। पूर्व में महिला रोगियों को यह जांच निजी पैथलैब पर हजारों रुपए का खर्चा कर करानी पड़ रही थी महिला रोगियों के लिए थायराईड की एफटी3, एफटी4 जांच तथा महिला रोगों से संबंधित अन्य महंगी जांचों में टीएसएच, एफएसएच, एलएच, पीआरएल जांच की सुविधा भी जिला हॉस्पीटल में ही शुरू हो गई है। इसके साथ ही थायराइड कैंसर जांच के लिए टीपीओ की जांच भी अब यहीं पर हो सकेगी। वागड़ अंचल में यूं तो कैंसर मरीजों की संख्या करीब एक हजार पार है लेकिन अच्छे इलाज के लिए अहमदबाद, उदयपुर के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के यहां ज्यादा पहुंचते हैं। ऐसे मरीज जो अपनी गरीबी के चलते महंगा इलाज लेने में असमर्थ है, वो ही सामान्य अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं। नवम्बर माह के अंत तक श्री हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में कैंसर मरीजों की पंजीकृत संख्या करीब 300 पहुंच गई है। औसतन पांच मरीज कीमोथैरेपी व रूटिन चैकअप के लिए प्रतिदिन सामान्य अस्पताल पहुंचते हैं।

 

खबर 2 –  पहले पंचायत समिति सदस्यों के लिए गणनादाेपहर दो बजे बाद शुरू होगी जिला परिषद सदस्य की गिनती

Udaipur. कैंसर व गायनिक मरीजों की अनेक महंगी जांचें अब डूंगरपुर शहर के हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में नि:शुल्क की जा रही है। राजस्थान सरकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं क्रस्ना डायग्योस्टिक प्रा. लि. के संयुक्त गठबंधन से चालीस प्रकार की विभिन्न जांचें नि:शुल्क की जा रही है। इनमेंं कैंसर जांच के लिए एएफपी, सीए125, सीए19.9 व सीए15.3 तथा थायराइड में एफटी3, एफटी4 एवं महिलाओं की एफएसएच, एलएच की जांच को शामिल है। इन जांचों को कराने के लिए अब तक मरीजों को उदयपुर या फिर गुजरात जाना पड़ रहा था। जांचे डूंगरपुर में ही नि:शुल्क होने से मरीजों को काफी फायदा हो रहा है। पीएमओ डॉ. कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि जिले में अनेक मरीज ऐसे हैं जो कैंसर से पीड़ित हैं। इनमें से कैंसर की अनेक जांचें तो अभी उदयपुर में भी शुरू नहीं हुई है। पूर्व में महिला रोगियों को यह जांच निजी पैथलैब पर हजारों रुपए का खर्चा कर करानी पड़ रही थी महिला रोगियों के लिए थायराईड की एफटी3, एफटी4 जांच तथा महिला रोगों से संबंधित अन्य महंगी जांचों में टीएसएच, एफएसएच, एलएच, पीआरएल जांच की सुविधा भी जिला हॉस्पीटल में ही शुरू हो गई है। इसके साथ ही थायराइड कैंसर जांच के लिए टीपीओ की जांच भी अब यहीं पर हो सकेगी। वागड़ अंचल में यूं तो कैंसर मरीजों की संख्या करीब एक हजार पार है लेकिन अच्छे इलाज के लिए अहमदबाद, उदयपुर के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के यहां ज्यादा पहुंचते हैं। ऐसे मरीज जो अपनी गरीबी के चलते महंगा इलाज लेने में असमर्थ है, वो ही सामान्य अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं। नवम्बर माह के अंत तक श्री हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में कैंसर मरीजों की पंजीकृत संख्या करीब 300 पहुंच गई है। औसतन पांच मरीज कीमोथैरेपी व रूटिन चैकअप के लिए प्रतिदिन सामान्य अस्पताल पहुंचते हैं।

 

खबर 3 – वागड़ के डूंगरपुर में मतगणना के पहले ही शुरू हुई बाड़ा बंदी

Udaipur.  भाजपा, कांग्रेस और बीटीपी की ओर से चुनाव खत्म हाेने के साथ ही अपने उम्मीदवाराें काे लेकर रिसाेर्ट, हाेटल और जिले से बाहर ले गए है। जहां पर अभी से उनकी बाड़ेबंदी कर दी गई है। जहां भाजपा गुजरात के किसी रिसाेर्ट में अपने उम्मीदवार काे रखा है। वहीं कांग्रेस ने माउंट आबू की तरफ रुख किया है। वहीं बीटीपी के उम्मीदवार भी गुजरात की ओर ले जाया जा रहा है। इस बार अधिकांश सीटाें पर त्रिकाेणीय मुकाबला हाेने के कारण कई जगह परिणाम चाैंकाने वाले हाे सकते है। इसके अलावा बीटीपी काे पार्टी चिन्ह नहीं मिलने के कारण उनका उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव मैदान में है। इसके कारण उसके जीतने के बाद उसकी ओर खींचतान की संभावना काे देखते हुए तीनाें पार्टी ने बाडे़बंदी कर रखी है। वहीं दाेनाे बडे़ पार्टी के पदाधिकारी आगामी प्रधान और जिला प्रमुख की रणनीति तैयार करने में लगे हुए है। जहां पर उन्हें भीतरघात से बचते हुए पार्टी काे ज्यादा से ज्यादा पंचायत समिति पर प्रधान बनाने की काेशिश चल रही है। जिले की दस पंचायत समितियों में इस बार भाजपा और कांग्रेस के अलावा बीटीपी के निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला रहा है। ऐसे में हर पंचायत समिति में हारजीत का अंतर भी काफी कम रहने की उम्मीद है। ऐसे में निर्दलीयों की भूमिका और बढ़ेगी।

 

खबर 4 – आदेश है शादी पार्टी में हुई भीड़ तो होगा चालान लेकिन  बाँसवाड़ा की नायाब तहसीलदार कारवाई पर रही चुप .

Udaipur. कोरोना महामारी के चलते सरकार शादी ब्याह में भीड़ नहीं जुटाने पर सख्त दिख रही है। हाल ही में यह आदेश भी जारी किया है कि मैरिज हॉल या वाटिका में 100 से ज्यादा लोग होने पर लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। इसके बावजूद वाटिकाओं के बाहर वाहनों की पार्किंग की भीड़ देखकर भी प्रशासन को यह अंदाजा नहीं लगा कि शादी में कितने लोग पहुंचे हैं। रविवार को बांसवाडा शहर के गायत्री गार्डन में शादी के दौरान 100 से ज्यादा लोगों के होने की सूचना पर प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार नेहा जैन को कार्रवाई के लिए भेजा गया। रात 9 बजे नायब तहसीलदार, पटवारी चिराग द्विवेदी और दो पुलिस जवानों के साथ पहुंची, कुछ देर वहां खड़ी रही। नेहा जैन ने इस शादी समारोह में कोई कारवाई की या नहीं या कोई चालान बनाया या नहीं इस बारे में पता नहीं चल सका दानिक भास्कर की स्थानीय रिपोर्ट में भी चालान बनाने का कोई जिक्र नहीं है .  बताया जा रहा है गायत्री गार्डन में लोधा के जितेंद्र पटेल के बेटे की शादी थी।

___________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/bj5ayA9xA7E

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here