पोस्ट न्यूज़ . देश और प्रदेश में पेट्रोलियम उत्पादों के साथ ही अन्य आवश्यक वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार की दोपहर जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन कर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद की।  कांग्रेसियों ने सत्ता पाने के लिए बड़े वादे करने वाली बीजेपी को आईना दिखाया। पीसीसी उपाध्यक्ष महेन्द्रजीत सिंह मालवीया व कांग्रेस जिलाध्यक्ष चांदमल जैन के नेतृत्व में मोदी सरकार की नीतियों के विरोध की तख्ती लिए तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस धरना प्रदर्शन  में शामिल हुए। कांग्रेसीयो ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की और महंगाई को नियंत्रित करने की मांग निरंतर दोहराते रहे। करीब दो घंटे तक चले इस प्रदर्शन ने हर आम नागरिक का प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष समर्थन हासिल किया । उपस्थित भीड़ को देखकर ही यह समझा जा सकता था कि महंगाई और मूल्य वृद्धि ने आम नागरिकों को किस हद तक बेबस और परेशान कर दिया है।पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई वृद्धि और बढती महंगाई को लेकर बांसवाड़ा कांग्रेस ने भाजपा को जमकर आड़े हाथों लिया है।कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा है कि क्या बुलेट ट्रेन के लिए सरकार ने जापान से जो भारी भरकम कर्ज लिया है, उसका ब्याज चुकाने के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं?
सभा को संबोधित करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने कहा कि मोदी सरकार ने चुनाव के दौरान जनता से वादा किया था कि महंगाई कम होगी लेकिन जरूरी चीजें लोगों की पहुंच से दूर हो रही हैं। पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों सहित आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर सरकार के विरोध मे कांग्रेस को आशातीत जनसमर्थन हासिल हुआ है।देश में बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी ऐसे ही परेशान है और पिछले कुछ दिनों में जिस तरह पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है. उसके कारण पेट्रोल 80 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से लोगों को खरीदना पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि भाजपा ने विकास का झूठा प्रचार किया और कभी सत्ता में न आनेवाली पार्टी सत्ता में आ गई।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल डीजल के भाव कम होने के बावजूद भी सरकार ने पेट्रोल डीजल के दाम कम नहीं किए हैं।यह देश के नागरिकों पर अन्याय है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को काम की बात नहीं आती इसलिए वह मन की बात करते हैं। बिना योग्यता और लोगों से जुडाव वाले लोग देश चला रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया, कांग्रेस के शासन में कच्चे तेल का दाम 130 डॉलर प्रति बैरल था, लेकिन इसके बावजूद पेट्रोल और डीजल का दाम कभी भी क्रमश: 70 और 53 रुपये प्रतिलीटर से ज्यादा नहीं हुआ। इसके बावजूद विपक्ष भाजपा सड़कों पर बढ़ी कीमतों को लेकर प्रदर्शन कर रहा था। आज जब कच्चे तेल का दाम 49.89 डॉलर प्रति बैरल है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को कम कीमतों का फायदा नहीं मिल रहा। उल्टे पेट्रोल 80 रुपये और डीजल 63 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। यह लोगों को लूटने जैसा है।
ज़िलाध्यक्ष चांदमल जैन ने कहा कि कांग्रेस के शासन में जब ईंधन के दाम जरा से बढ़े  थे तब राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और सुषमा स्वराज, जो अब मंत्री हैं, विरोध के लिये सड़कों पर बैठ गये थे। हाल ही में सत्ता में भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने भी माना है कि कांग्रेस के शासन में गरीबों को कभी बेइज्जत नहीं किया गया, इसके उलट वर्तमान भाजपा सरकार जनविरोधी फैसले लेती है ।कांग्रेस पार्टी केंद्र की मोदी सरकार की इस नीति की कड़ी निंदा करती है। जिसके विरोध में गुरुवार को पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किया गया है। कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार को ये चुनौती देती है कि अगर ये सरकारें प्राइवेट कंपनियों की चिंता छोड़ पेट्रोल और डीजल के दामों को नियंत्रित कर दाम कम नही करती तो  पार्टी केंद्र व प्रदेश की दोनों सरकारों के खिलाफ उग्र आंदोलन करेगी।
पूर्व विधायक गढ़ी श्रीमती कांता भील ने कहा कि कांग्रेस देश की जनता के साथ है और उनके साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने देगी।जब कांग्रेस की सरकार थी तो भाजपा के बड़े बड़े नेता सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करते थे। लेकिन अब खुद पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ा रहे हैं। भाजपा एक झूटी पार्टी है और इस पार्टी के कारण आम जनता गरीब जनता परेशान हो चुकी है।सरकार  विगत कुछ माह में बार बार पेट्रॉल व डीजल के दाम बढ़ा रही है जिस से आमजन परेशान है । इसके अतिरिक्त मोदी सरकार राजस्थान की लगातार अनदेखी कर रही है जिसकी वजह से प्रदेश की भाजपा सरकार ने ऐसे कई कार्य किये है जो जनविरोधी है । कांग्रेस इसकी निंदा करती है । वर्तमान सरकार जनता को राहत देने की जगह उल्टा जनता को महंगाई बढ़ा कर मार रही है ।
प्रदेश सचिव जैनेन्द्र त्रिवेदी ने कहा कि वर्तमान भाजपा की सरकार से आम जनता, गरीब ,मजदूर ,किसान सभी त्रस्त है ।प्रधानमंत्री की पालिसी है गरीब से खींचो और अमीर को सींचो । नोटबंदी की आड़ में उन्होंने यही काम किया है । केंद्र सरकार कृषि सिंचाई, शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन, ऊर्जा, युवाओं के लिए रोज़गार व शहरी विकास जैसे हर विभाग में विफल रही है ।महंगाई ने आम इंसान की कमर तोड़ के रख दी है । इस तरह के अनेक मुद्दे है जिन पर केंद्र की सरकार फेल रही है । उन्होंने कहा कि महंगाई के नाम पर सत्ता पर काबिज हुई भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही समय समय पर पानी,बिजली,रोड़वेज,पैट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर अपना असली रूप दिखा दिया है। यह सरकार गरीब व किसान विरोधी है। आमजन को भ्रमित करने के अलावा इस सरकार के पास कोई काम नहीं है। केंद्र सरकार हो या मुख्यमंत्री सभी जनता की समस्याओ का निस्तारण करने की जगह पूंजीपतियो और अपने मंत्रियो के जेब भरने का काम कर रही है ।विगत चुनाव में भाजपा ने सत्ता हथियाने के चक्कर में जनता से लोक लुभावन झूठे वादे कई सारे किये जिसमे महंगाई पर नियंत्रण, भ्रष्टाचार मुक्त भारत और काले धन की वापसी जेसी कई बाते थी परंतु भाजपा ने अपने वादो से मुकर कर जनता के साथ धोखा किया है जो लोकतंत्र की महिमा के खिलाफ है ।
सभा को ज़िला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया, ज़िला उपाध्यक्ष अब्दुल गफ्फार,छोटी सरवन राजेश कटारा, ज़िला उपाध्यक्ष हंसमुख सेठ, ब्लॉक अध्यक्ष अर्जुन पाटीदार, केशव निनामा आदि ने भी संबोधित किया ।
संचालन प्रवक्ता मनीष देव जोशी ने किया व आभार युवा कांग्रेस अध्यक्ष नटवर तेली ने व्यक्त किया ।
ये भी रहे उपस्थित :-
बैठक में प्रवक्ता एडवोकेट ईमरान खान पठान, ज़िला कार्यकारिणी क्रमशः  उपाध्यक्ष कमला शंकर मईड़ा, महासचिव सलीम भाई, सचिव नवाब फौजदार,  प्रधानगण क्रमशः  गांगड़तलाई सुभाष तम्बोलिया, बागीदौरा श्रीमती शान्ता गरासिया,अरथूना श्रीमती कल्पना कटारा, सज्जनगढ़ मोती भूरिया, प्रकाश बामनिया, ब्लॉक अध्यक्षगण क्रमशः कुशलगढ़ रजनीकांत खाब्या,गढ़ी वासुदेव पाटीदार,एसटी मोर्चा अध्यक्ष छगनलाल गरासिया, जिपस महावीर पूरी, धुलचंद मकवाना,डॉ लालचंद मईड़ा,तपन मेघावत, डीसीसी मेम्बर शांतिलाल बामनिया,छात्र नेता राकेश रावत, शोभितपाल सिंह, उर्विष पाठक, संजय खांट,  एनएसयूआई नेता आसिफ खान,पार्षदगण क्रमशः तुफैल अहमद सिंधी, जाहिद अहमद सिंधी, सुरेश कलाल, युवा कांग्रेस से लोकसभा महासचिव अरविंद डामोर,तौसीफ नायक, सेवादल से अनवर अहमद गढ़ी, शेलेन्द्र रौत, रेखा गामोट, एडवोकेट जिम्मी सवोत,विजय खड़िया, सज्जाद भाई, एडवोकेट अब्दुल वसीम अरथूना,  फ़िरोज़ खान चोखला, एनएसयूआई उपाध्यक्ष आसिफ मुस्तफा खान सहित जिले भर से कई कांग्रेसी कार्यकर्तागण व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारीगण उपस्थित रहें ।

LEAVE A REPLY