12-Photo-1

उदयपुर। महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर द्वारा जीवंत विरासत के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के तहत सोमवार से यहां सिटी पैलेस के सभा शिरोमणी के दरीखाने में अंतर्राष्ट्रीय कला कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला में अमेरिका के जाने-माने चित्रकार रोब वंडरजी, शहर के चयनित कलाकारों को आगामी 19 अक्टूबर तक कला की बारीकियां सिखाएंगे।
फाउण्डेशन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्र सिंह आउवा ने बताया कि इस कार्यशाला हेतु चित्रकारी के क्षेत्र में लोहा मनवाने वाले विभिन्न कलाकारों को आमंत्रित कर उनका साक्षात्कार लिया गया, तत्पश्चात 15 चयनित कलाकारों को रोब नि:शुल्क प्रशिक्षित करेंगे। सोमवार को कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित फाउण्डेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वृंदा राजे सिंह ने बताया कि फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ द्वारा विश्व जीवंत विरासत के संवद्र्धन एवं संरक्षण पर दूरगामी सोच के चलते फाउण्डेशन ने यह कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया। कार्यशाला की समाप्ति के पश्चात चित्रकारों द्वारा उकेरे गए चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। गौरतलब है कि रोब वंडरजी अमेरिका में विगत 14 वर्षों से चित्रकारी सिखा रहे हैं। उन्हें मेवाड़ की सूक्ष्म चित्रकारी के अतिरिक्त रंगों के समन्वय में भी रूचि है। कार्यशाला आगामी 19 अक्टूबर तक चलेगी।
कार्यशाला में ये हैं प्रशिक्षणार्थी: संदीप मेघवाल, राहुल माली, रंजना जांगिड़, यशपाल बरांडा, डिम्पल चंदात, भास्कर अग्रवाल, कीर्ति शर्मा, अदिति बाबेल, सूरज सोनी, सिद्धार्थ सोनी, प्रेक्षिका द्विवेदी, शाजिया खान, दानिश सबील, अफशान खान एवं निहारिका राठौड़।

LEAVE A REPLY