death

 

कहते है कि इंसान की मौत कब होगी इसकी भविष्यवाणी ना तो आज तक कोई कर सका है और ना कि कर सकेगा। ना तो ज्योतिष इस बात की गणना कर पाएं है और ना ही वैज्ञानिक। कहने की अर्थ ये है कि संसार में मौत से बड़ा सत्य कुछ भी नहीं है। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसा टेस्ट आ गया है जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि आपकी मौत कब होगी?
सुनने में जरा अचरज भरा है, लेकिन ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने लोगों की मृत्यु के जोखिम की गणना करने के लिए 11 सवालों का एक सेट तैयार किया है। इन सवालों से भरा ये टेस्ट आपको ये बता देगा कि क्या आपकी मृत्यु अगले पांच सालों में होने वाली है या फिर नहीं।

इन 11 सवालों के इस सेट से 5 मिनट की ऑनलाइन टेस्ट से किसी व्यक्ति के अगले पांच साल जीने की संभावना का पता लगाया जा सकता। इसे बनाने का श्रेय हैस्वीडन के उपसाला यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एरिक एनगेलसन को जाता है, जिन्नेहोंने ये कैलकुलेटर को बनाया। यह कैलकुलेटर 40 से 70 साल के लोगों को उनके स्वास्थ्य का आकलन करने में मदद करेगा। एनगेलसन का मानना है कि इस टेस्ट की मदद से डॉक्टरों को भी मरीजों के डेथ रिस्क को पहचानने में मदद मिलेगी।

क्या है डेथ कैलकुलेटर

एनगेलसन द्वारा तैयार इस डेथ कैलकुलेटर में पीने की आदतों और बॉडी मास इंडेक्स को इस कैलकुलेटर में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि धूम्रपान की आदतों को शामिल किया गया है। वहीं दुर्घटनाओं से होने वाली मौत को भी इस कैलकुलेटर से बाहर रखा गया है। ये रिस्क कैलकुलेटर किसी व्यक्ति की 5 साल में मौत के जोखिम का तुलनात्मक गणना करेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here