चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. इस साल नवंबर और दिसंबर की शुरूआत में मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में वोटिंग होनी है. इनका रिजल्ट 11 दिसंबर को आएगा.

छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव होगा. सबसे पहले नक्सली प्रभावित इलाके में 12 नवंबर को वोटिंग होगी. उसके बाद बाकी बचे हुए इलाके में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक साथ चुनाव होने हैं. वहां पर 28 नवंबर को मतदाता वोटिंग मशीन पर बटन दबाएंगे. सबसे आखिर में राजस्थान और तेलंगाना में एक साथ मतदान होगा, यहां 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है.

पिछले दिनों कुछ मीडिया संस्थानों ने चुनावी सर्वे करवाए हैं. इनके आधार पर जो तस्वीर निकल कर सामने आ सकती है वो कुछ इस तरह है.

India Today-Axis survey

राजस्थान- बदलाव चाहते हैं लोग

सर्वे के मुताबिक राजस्थान के लोग वसुंधरा राजे से बुरे तरीके से नाराज हैं. बताते चलें कि पिछली बार चुनावों में बीजेपी को 163 सीटें मिली थीं, वहीं कांग्रेस को 21 और अन्य को 16 सीटें मिली थीं. इस सर्वे में 9850 लोग शामिल हुए थे.

सरकार के कामकाज पर लोगों की राय

  • अच्छा रहा- 32 फीसदी
  • सामान्य- 15 फीसदी
  • बदलाव- 48 फीसदी

मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश के लोगों की पसंद:इस

फोटो:तरुण अग्रवाल

मध्यप्रदेश- बेहतर स्थिति में शिव का राज

सर्वे में सामने आया कि शिवराज अभी भी सीएम के तौर पर प्रदेश को लोगों की पहली पसंद हैं. लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया की लोकप्रियता भी तेजी से बढ़ रही है.

फोटो:तरुण अग्रवाल

सर्वे में शामिल लगभग आधे लोग शिवराज के कामों से संतुष्ट है. पर असंतुष्ट लोगों की भी बड़ी तादाद है. पिछले चुनावों में 230 में से बीजेपी को रिकॉर्ड 165 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस को 58 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था.

  • अच्छा रहा- 47 फीसदी
  • सामान्य- 13 फीसदी
  • बदलाव- 34 फीसदी

छत्तीसगढ़-अधर में लटकी मौजूदा सरकार

फोटो: तरुण अग्रवाल

सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री के तौर पर तो अब भी रमन सिंह लोगों की पहली पसंद हैं, लेकिन उनके काम को अच्छा करार देने वाले लोग माइनॉरिटी में हैं (अगर सामान्य और बदलाव को शामिल करें).

  • अच्छा रहा- 39 फीसदी
  • सामान्य- 11 फीसदी
  • बदलाव- 34 फीसदी

2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें, कांग्रेस को 39 और अन्य को 2 सीटें मिली थीं. इंडिया टुडे-एक्सिस का ये सर्वे टेलीफोन के जरिए कराया गया था, जिसमें कुल 4,598 लोग शामिल हुए.

ABP-CVOTER survey

BJP के छत्तीस‘गढ़’ में Cong के कब्जे का अनुमान

छत्तीसगढ़ में इस साल किसकी सरकार बनने जा रही है? राज्य के लोगों का सियासी मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज ने सीवोटर के साथ मिलकर सर्वे किया. सर्वे के मुताबिक, 15 साल पुरानी बीजेपी की रमन सरकार को बड़ा झटका लग सकता है. बीजेपी को 2013 के मुकाबले 16 सीटों का नुकसान वहीं कांग्रेस को 15 सीटों के फायदे का अनुमान है.

सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 33, कांग्रेस को 54 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें, कांग्रेस को 39 और अन्य को 2 सीटें मिली थीं.

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री उम्मीदवार?

सर्वे में ये भी जानने की कोशिश हुई कि छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन है? नतीजों के मुताबिक, सर्वे में शामिल लोगों में से मौजूदा सीएम रमन सिंह को सबसे ज्यादा 34.3% लोगों ने पसंद किया है.

इसके बाद दूसरे स्थान पर अजीत जोगी हैं, जिन्हें 17.5% लोगों ने अपनी पसंद बताया है. भूपेश बघेल 8.6 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर है.

ABP न्यूज-सीवोटर सर्वे:

राजस्थान में राजे की भारी हार का अनुमान

सर्वे के मुताबिक, इस बार राजस्थान की वसुंधरा सरकार को बहुत बड़ा झटका लगने जा रहा है.

सर्वे के मुताबिक, राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 57, कांग्रेस को 130 और अन्य को 13 सीटें मिल सकती हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें, कांग्रेस को 21 और अन्य को 16 सीटें मिली थीं. इस लिहाज से बीजेपी को कुल 106 सीटों का नुकसान और कांग्रेस को 109 सीटों का फायदा होने का अनुमान है.

वोट शेयर में कांग्रेस की भारी बढ़त

इस साल 28 जून से लेकर 10 अगस्त तक हुए सीवोटर के इस सर्वे में अनुमान है कि कांग्रेस को वोट शेयर के लिहाज से काफी फायदा हो सकता है. पार्टी को 2013 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 17.7% वोट का फायदा हो सकता है. वहीं बीजेपी को 8.2 फीसदी वोट का नुकसान होने का अनुमान है.

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री उम्मीदवार?

सर्वे में ये भी जानने की कोशिश हुई कि राजस्थान में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन है? नतीजों के मुताबिक, सर्वे में शामिल लोगों में से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को 40.6% लोगों ने पसंद किया है. इसके बाद दूसरे स्थान पर सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया हैं, जिन्हें 24.1% लोगों ने अपनी पसंद बताया है. सचिन पायलट 17.7 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

LEAVE A REPLY