उदयपुर. राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग की ओर से दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत इस बार 10 स्थानों पर हवाई यात्रा एवं 13 स्थानों पर रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

राज्य के देवस्थान आयुक्त जितेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि तीर्थयात्रा के लिए राजस्थान के मूल निवासी जो आयकरदाता नहीं है, तथा पूर्व में जिन्होने इस योजना का लाभ नहीं उठाया है आवेदन के पात्र होंगे। आवेदक का शारीरिक एवं मानसिक तौर पर स्वस्थ होना अनिवार्य है। इसमें सरकार या स्थानीय निकाय से सेवानिवृत कर्मचारी, अधिकारी व उनके जीवन साथी यात्रा के पात्र नहीं होंगे। एक जुलाई 2017 को 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति रेल यात्रा हेतु एवं 65 वर्ष एवं अधिक आयु के व्यक्ति हवाई जहाज से यात्रा के पात्र होंगे।

यात्रा के लिए चयन

रेल यात्रा में 15 हजार यात्रियों को लाभ मिल सकेगा जिनमें 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्धजन के साथ सहयोगी को यात्रा का लाभ दिया जायेगा। लेकिन पति-पत्नी के साथ यात्रा करने पर सहयोगी की अनुमति नहीं होगी।

पहली बार वरिष्ठजन को हवाई यात्रा का तोहफा

इसी प्रकार पहली बार किये प्रावधान के तहत हवाई यात्रा में 5 हजार वरिष्ठजन को यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इसमें पति-पत्नी को ही लाभ दिया जाएगा। सहयोगी की अनुमति नहीं होगी।

यात्रा में वरिष्ठजन सहायकों में रेल यात्रा हेतु पुरुष सहायक 21 से 45 वर्ष के मध्य तथा महिला सहायक 30 से 45 वर्ष के मध्य आयु का होना चाहिए। आवेदन के वक्त ही वरिष्ठ नागरिक को अपने साथ जीवन साथी अथवा सहायक होने की सूचना देनी आवश्यक होगी।

आवेदन की प्रक्रिया 

अतिरिक्त आयुक्त अशोक कुमार ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होंगे। आवेदन वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट देवस्थान डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन से प्राप्त किये जा सकते हैं। आवेदक व सहायक दोनों के पास भामाशाह अथवा आधार कार्ड जरूरी होगा। आवेदन में अपनी पसंद के तीन तीर्थ स्थल वरीयता क्रम में अंकित करने होंगे। आवेदन से पूर्व आवेदक को भामाशाह कार्ड पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी जिससे फोटो व दस्तावेज अपलोड व अन्य विवरण की आवश्यकता नहीं होगी।

रेल यात्रा होतु तीर्थ स्थल

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत रेल द्वारा यात्रा के लिए वैष्णोदेवी, अमृतसर, गया-बोधगया-काशी-सारनाथ, सम्मेदशिखर, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी, शिरडी, गोवा, तिरूपति, रामेश्वरम, पटना साहिब तथा श्रवण बेलगोला तीर्थ स्थल शामिल किये गए हैं। राजस्थान में रेल यात्रा के लिए जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर तथा अजमेर से यात्री प्रस्थान करेंगे।

हवाई जहाज से यात्रा स्थल

हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा के लिए रामेश्वरम्, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, वाराणसी (काशी)-सारनाथ, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर, शिरडी, अमृतसर, सम्मेद शिखर व पटना साहिब तीर्थ स्थलों का चयन किया गया है। इन स्थलों के निकटतम एयरपोर्ट के पश्चात् शेष यात्रा बस द्वारा करनी होगी। राजस्थान में हवाई तीर्थ यात्रा के चयनित यात्री जयपुर, जोधपुर व उदयपुर से हवाई जहाज से प्रस्थान करेंगे।

अब तक आए 350 आवेदन

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत सोमवार तक 350 आवेदन किये जा चुके हैं। आवेदन 31 जुलाई तक किये जा सकेंगे।

Previous articleढाई करोड़ सोने-चांदी की लूट को फ़िल्मी अंदाज़ में अंजाम दिया था – १० दिन में पुलिस ने ढूंड निकाला अपराधियों को।
Next articleराजस्थान सरकार द्वारा सुख शान्ति, सौहार्द्र एवं सुवृष्टि के लिए राज्यभर में होंगे रूद्राभिषेक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here