Headlines :-

खबर 1 – आज धनतेरस : सवा 300 करोड़ के कारोबार की आस,घर-आंगन संवार कर शहरवासी भी लक्ष्मी के स्वागत को तैयार

खबर 2 – शादीशुदा पार्टनर के साथ लिव-इन में रह रही नर्स ने अनबन पर फांसी लगाई,लैब टेक्नीशियन पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज

खबर 3 – पिस्टल और 5 जिंदा कारतूस के साथ घूमते एक गिरफ्तार

खबर 4 – उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्कूलों और प्रतिभावान छात्राओं का किया सम्मान

खबर 5 – पटाखे बेचेंगे तो 10 हजारफोड़े तो 2000 रु. जुर्माना,कलेक्टर के आदेशअफसरों की जिम्मेदारी तय

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – आज धनतेरस : सवा 300 करोड़ के कारोबार की आस,घर-आंगन संवार कर शहरवासी भी लक्ष्मी के स्वागत को तैयार

Udaipur.  चार दिन के दीपोत्सव की शुरुआत शुक्रवार को धनतेरस के साथ होगी। बाजार भी तैयार हैं और खरीदार भी। बर्तन, ऑटोमोबाइल, रियल एस्टेट, ज्वैलरी, इलेक्ट्राॅनिक्स, रेडिमेड सहित हर सेक्टर में व्यापारियों को सवा 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है, क्योंकि करीब छह महीने के कोरोना काल के बाद नवरात्रि के साथ ग्राहकी के साथ बाजार भी वापसी कर चुके हैं। बीते एक हफ्ते के दौरान इन सेक्टरों में अच्छा उठाव भी आया है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में 70 करोड़ से ज्यादा के कारोबार की आस है। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि सोना और चांदी की कीमतों में पिछले दिनों आई गिरावट के चलते फेस्टिव सीजन में अच्छी खरादारी रह सकती है। आगामी शादियों के सीजन का असर भी रहेगा, क्योंकि दीवाली के 11 दिन बाद ही देवउठनी एकादशी के साथ सावे भी शुरू हो जाएंगे। इस बीच बर्तन व्यापारी भी 4 करोड़ से ज्यादा के बाजार के संकेत दे रहे हैं। शहर में बर्तन की 125 दुकानें हैं। त्योहार और सावों को ही देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारियों ने भी डिसकाउंट और पैकेज ऑफर किए हैं। हर साल दीपोत्सव पर पांच दिन दीए जलाए जाते हैं। धनतेरस से शुरुआत के बाद भाई दूज तक दीपमालाएं सजती हैं, लेकिन इस बार यह सब चार दिन ही होगा। शुक्रवार को धनतेरस है। रूप चतुर्दशी और दीवाली शनिवार को होगी। ज्याेतिषविदों के अनुसार तिथियां एक साथ आने के कारण यह स्थिति बन रही है। रविवार को खेंखरा और सोमवार को भाई दूज मनाई जाएगी। कोरोना के चलते दीपावली पर इस बार अन्नकूट, 56 भोग के आयोजन वृहद स्तर पर नहीं होंगे। महालक्ष्मी मंदिर में भी प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। श्रद्धालु बाहर से दर्शन कर सकेंगे।

 

खबर 2 –  शादीशुदा पार्टनर के साथ लिव-इन में रह रही नर्स ने अनबन पर फांसी लगाई,लैब टेक्नीशियन पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज

Udaipur. सवीना थाना क्षेत्र में कई महीनों से अपने प्रेमी के साथ लिव इन में रही आरएनटी मेडिकल कॉलेज में की महिला नर्स के शादीशुदा प्रेमी से अनबन होने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। मृतका के परिजनों ने सी ब्लॉक सेक्टर-14 सवीना निवासी आरएनटी में ही कार्यरत लैब टेक्नीशियन (एलटी) वीजू टीपी के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज करवाया है। डीएसपी राजीव जोशी ने बताया कि इस मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है।पुलिस के मुताबिक रेणु कुमावत (36) आरएनटी मेडिकल कॉलेज में बतौर नर्स सेवाएं देती थी। वह तलाकशुदा थी। वीजू टीपी से महीनों पहले उसकी मुलाकात प्रेम में बदल गई। दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। बताया गया है कि बुधवार रात रेणु की वीजू से किसी बात पर अनबन हो गई। इसके बाद रेणु ने कमरे में फांसी लगा ली। उसे एमबी चिकित्सालय में ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। गुरुवार को धीरेंद्र कुमार पुत्र रेवाशंकर कुमावत निवासी डागलियों की मादड़ी (सुखेर थाना) ने एलटी वीजू के खिलाफ रिपोर्ट दी। धीरेंद्र का आरोप है कि वीजू के परेशान करने और जान से मारने की धमकी देने के कारण उसकी बहन रेणु ने आत्महत्या कर ली। इस पर पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

 

खबर 3 – पिस्टल और 5 जिंदा कारतूस के साथ घूमते एक गिरफ्तार

Udaipur. सुखेर थाना पुलिस ने पिस्टल और पांच जिंदा कारतूस के साथ घूमते पानेरियाें की मादड़ी, हिरणमगरी निवासी रमेश पुत्र स्व. बंशीलाल पानेरी काे गिरफ्तार किया है। आराेपी ने ससुराल पक्ष की तरफ से जान का खतरा हाेना बताते हुए हथियार साथ रखने की बात कही। थानाधिकारी आईपीएस प्रशिक्षु रंजिता शर्मा ने बताया कि नाकाबंदी के दौरान आराेपी पुलिस काे देखकर भागने लगा। जिसे पकड़कर तलाशी ली, इसमें एक अवैध पिस्टल अाैर पांच जिंदा कारतूस मिले। पूछताछ में ऐराेपी रमेश ने बताया कि उसके तलाक काे लेकर ससुराल पक्ष से विवाद चल रहा है। ससुराल वालाें ने जान से मारने की धमकी दे रखी हैं, इस डर से उसने हथियार रखा था। मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

खबर 4 –  उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्कूलों और प्रतिभावान छात्राओं का किया सम्मान

Udaipur. जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता और महिला एवं बाल विकास विभाग के साझे में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ याेजना के तहत शिक्षा सम्मान पुरस्कार और जिला ब्रांड एंबेसेडर सम्मान समारोह राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल, रेजीडेंसी में गुरुवार को हुआ। इस मौके पर प्रतिभावान छात्राओं और बालिका शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्कूलों को सम्मानित किया। मुख्य अतिथि एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने छात्राओं को लगन के साथ लक्ष्य निर्धारित करते हुए जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। जिला ब्रांड एंबेसेडर अंतरराष्ट्रीय स्केटर लब्धि सुराणा ने कहा की कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। गौरवी सिंघवी ने छात्राओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ याेजना के तहत जिले में बालिकाओं को सकारात्मक एवं सुरक्षात्मक वातावरण बनाने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में बताया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मांधाता सिंह ने भारतीय प्रशासनिक एवं राज्य प्रशासनिक सेवाओं में चयन की प्रक्रिया, विषय-वस्तु, वैकल्पिक विषय का चयन एवं सामान्य ज्ञान की तैयारी और पाठ्यक्रम की जानकारी दी। संचालन देवकिशन परमार ने किया। समारोह में विभिन्न स्कूलों में 12वीं कक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली बालिकाएं- पार्वती पटेल, कीर्ति आमेटा, किरण कुंवर झाला, किरण व्यास, भाविका वैष्णव, नीतू जोशी, जया मेनारिया, प्रेरणा टेलर, आयुषी सोनी, विद्या पालीवाल और 10वीं कक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली बालिकाएं शाजिया खिलजी, नंदिनी शास्त्री, खुशी पण्ड्या, सुनीता मेनारिया, रेखा मीणा, नीतू सुथार, आस्था यादव, पूनम जोशी, मेघना सुधार व स्नेहा सेठिया को सम्मानित किया।

 

खबर 5 – पटाखे बेचेंगे तो 10 हजारफोड़े तो 2000 रु. जुर्माना,कलेक्टर के आदेशअफसरों की जिम्मेदारी तय

Udaipur. काेराेना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के चलते जिला प्रशासन ने पटाखों के उपयोग और बिक्री पर आदेश जारी कर पाबंदी लगा दी है। कलेक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि पटाखों के विक्रय और उपयोग की अनुमति पर राज्य सरकार की जारी अधिसूचना की पालना और अर्थदण्ड की कार्रवाई काे लेकर विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारी देकर निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के तहत पटाखों के विक्रय और उपयाेग पर राेक लगाई गई है। अधिसूचना के अनुसार किसी भी दुकानदार के किसी भी तरह के पटाखों के विक्रय करने पर 10 हजार रुपए का अर्थदंड और पटाखों के उपयोग करने या अनुमति देने पर 2 हजार रुपए का अर्थदंड लगेगा। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, सहायक उपनिरीक्षक, पुलिस अधिकारियों, नगर निगम, नगर परिषद व पालिका के राजस्व अधिकारी सहित सभी विकास अधिकारियों को क्षेत्राधिकार में सख्त कार्रवाई करने और कम्पाउंड करने के लिए अधिकृत किया है। त्याेहारी को देखते हुए जिले में अधिकृत सभी लोक सेवकों को इन निर्देशों की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं।

____________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/OzqHjj4OY3M

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here