उदयपुर पोस्ट . आज से हम उदयपुर पोस्ट पर नयी फिल्मों की समीक्षा व् फिल्मों के पूर्वालोकन के बारे में लगातार पोस्ट करेगें और यह समीक्षा होगी बोलीवूड के जाने माने समीक्षक इदरीस खत्री बहुत अच्छे समीक्षक तो

फिल्म समीक्षक – इदरीस खत्री

है ही साथ ही एक अच्छे लेखक व निर्देशक भी है और फैसला युग के फ़िल्मी संपादक के साथ कई और अन्य फ़िल्मी मैगज़ीन से जुड़े हुए है. साथ ही इदरीस खत्री अभिनय में भी अपना हाथ आजमा लेते है. सहज और सरल स्वभाव के व्यक्तित्व इदरीस खत्री ने उदयपुर पोस्ट का अनुरोध स्वीकार कर अपनी फिल्म की समीक्षा को उदयपुर पोस्ट में पब्लिश करने कि अनुमति बड़ी सहजता से देदी उदयपुर पोस्ट टीम इदरीस खत्री की आभारी है.

अमिताभ बच्चन की आने वाली फिल्म 102  नॉट आउट की पूर्वालोकन समीक्षा के साथ उदयपुर पोस्ट इदरीस खत्री के साथ शुरुआत कर रहा है.

दोस्तो फ़िल्म 102 नॉट आउट के प्रदर्शन पूर्व एक चर्चा,,,
फ़िल्म गुजराती नाटक पर आधारित है जिसके लेखक भी सौम्या जोशी ही है, सौम्या को पिछले 20 सालों से जानता हूँ जो कि पहले यूनिवर्सिटीज के ड्रामे भी लिखते थे जब से .
जैसा कि फ़िल्म के ट्रेलर से विदित हो रहा है एक अल्हड़, बिंदास बाप अमिताभ जिसकी उम्र 102 साल है और वह चाइना के 118 साल के सबसे बड़े बूढ़े की उम्र पार करना चाहते है जिनका एक 75 वर्षीय पुत्र है जो कि अवसाद(डिप्रेशन) से घिरा हुवा है शायद वह एक लेखक है जो अपनी पत्नी से अलग रहता है लेखक मैंने ऐसे आकलन लगाया जैसा वह लेटर लिखता है शुद्ध देवनागरी लिपि में उससे,और वह अपने बुढ़ापे को स्वीकार कर चुका है लेकिन पिता 102 साल में भी नोजवान की तरह फुटबॉल खेलता है और अपने बुढ़ापे को मस्ती खेल मज़ाक में लेकर 118 साल पार करना चाहता है ओर खुद को बुढा नही मानता है ओर हँसते गाते मस्ती करते हुवे जिन्दगी के आखरी पड़ाव को पार करना चाहता है .
क्योकि विषय मानवीय संवेदनाओं के साथ भावनात्मक(इमोशनल) है तो उसमें हास्य के साथ ही संवेदनाए प्रकट हो तो जनता हज़म कर पाएगी .
ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला में अमित जी और उनके रिश्तों को लेकर कुछ खुलासे किए, जिसमे अमित जी से उनके रिश्ते अच्छे न होने का जिक्र था फ़िल्म अमर अकबर एन्थोनी के वक्त तो अमित जी ऋषि से बात भी नही करते थे केवल शूट सीन के अलावा (थोड़ा खुलासा कर दूं यही असुरक्षा की भावना उस दौर में अमित जी के साथ विनोद खन्ना, धर्मेंद्र, शत्रुघन सिन्हा को भी थी)
लेकिन उस वक्त ऐसे आरोप वही लगते रहे थे अमित जी पर परन्तु अमित जी उस वक्त सुपर स्टार एंग्री यंग मैन की सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो समकक्ष कलाकारों में यह भावना आना लाजमी भी था, लेकिन फिर धीरे धीरे अमित जी स्वभाव समझ मे आने लगा और यह भावना खुद ब खुद दूर होती गई
अमिताभ बच्चन, ऋषिकपूर ने फ़िल्म कूली, नसीब, अमर अकबर एन्थोनी, कभी कभी के अलावा 1991 में आई अजूबा में एक साथ अभिनय किया था,
अब दोनों फिर एक साथ होंगे
102, नॉट आउट में
लगभग 27 साल बाद दोनों होंगे एक साथ,
102 नॉट आउट  फ़िल्म का निर्देशन सम्भाल रहे है उमेश शुक्ला, पटकथा लिखी है सौम्या जोशी ने
उमेश इसके पहले ओह माय गॉड निर्देशित कर चुके है क्योंकि संजीदा विषय पर उमेश की पकड़ मजबूत है तो निसन्देह इस फ़िल्म पर विषय अनुरूप ह्यूमर(हास्य) मिलेगा जो कि निर्देशक का दायरा भी है
संगीत दिया है सलिम सुलेमान ओर रहमान ने
4 मई को फ़िल्म होगी रूबरू आपसे
पोस्टर से फ़िल्म हास्य से लबरेज होती हुई संदेशात्मक लग रही है|
उम्र के किस दौर में अमित जी और ऋषि जी जो काम कर रहे है
उनकी अभिनय क्षमताओं को सलाम
फ़िल्म समीक्षक, इदरीस खत्री

 

 

LEAVE A REPLY