पोस्ट इलेक्शन। गुजरात चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है दोपहर 1 बजे तक ८९ सीटों पर करीब ३० प्रतिशत वोट दाल चुके थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गाँधी सहित बड़े नेताओं ने ट्वीटर और सोशल मीडिया के जरिये जनता को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है। जहाँ भाजपा के नेता १५० से अधिक सीटों पर अपनी जीत का दावा कर रहे है तो वही कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि ११० सीटों पर कांग्रेस विजयी हो कर अपनी सरकार बनाएगी।
चुनावी विश्लेषकों की माने तो २२ साल से राज कर रही भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस ने बराबरी की स्थिति में ला कर खड़ा कर दिया है। राहुल गांधी का धुंआधार प्रचार और पटेलों और दलितों की नाराज़गी कही इस बार भाजपा को भारी नहीं पद जाय।
८९ सीटों पर वोटिंग सुबह ८ बजे शुरू हो गयी थी पहले दो घंटे यानी 10 बजे तक 10% वोट डाले जा चुके थे जब की 1 बजे तक अधिकतर जगह ३० प्रतिशत वोट डाले जा चुके है। वोटिंग दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के 19 जिलों में शाम 5 बजे तक होगी।
कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने दावा किया है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी. उन्होंने यह बात वोट डालने के बाद कही. गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनावके पहले चरण की 89 सीटों के लिए मतदान जारी है. क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने भी अपना वोट डाला है. .युवा मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो गया था. इससे पहले सीएम विजय रुपाणी ने पूजा-पाठ की फिर मतदान किया.पहले चरण में मतदान के लिए 24,689 केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सबसे अधिक 27 उम्मीदवार सौराष्ट्र की जामनगर ग्रामीण सीट पर है. जबकि भरूच जिले के झगड़िया और नवसारी जिले के गांडवी में केवल 3 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण के लिए निर्वाचन आयोग 27,158 ईवीएम का इस्तेमाल करेगा. जिसमें वीवीपीएटी (VVPAT) लगे होंगे.
कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में आज मतदान है. आज की 89 सीटों में से भाजपा के पास पिछले विधानसभा में 67 सीटें और कांग्रेस के पास 16 सीटें थीं. राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थी, जबकि आजाद उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे.

LEAVE A REPLY