img1130402035_1_1पिछले दिनों भारत में महिलाओं को घूरने को गैर जमानती अपराध बनाए जान का प्रस्ताव रखा गया था। हालांकि इस पर सर्वसम्मति नहीं बन पाई। इसके ठीक उलट, एक सर्वे में कहा गया है कि महिलाओं को रोज 10 मिनट तक घूरना (निहारना) सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि उन्नत वक्षों वाली महिलाओं को प्रतिदिन 10 मिनट तक निहारना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। वैज्ञानिकों का तो यहां तक कहना है कि बड़े-बड़े वक्षों वाली महिलाओं को निहारने से आपकी उम्र बढ़ती है। यह खुलासा एक जर्मन अध्ययन में किए जाने का दावा है, जो कि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था।

इसका निष्कर्ष था कि महिलाओं के वक्षों को कुछेक मिनटों के लिए निहारना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से जिम जाने से अच्छा है। एजिंग की एक विशेषज्ञा डॉ. करेन वेदरबाइ का कहना है कि सुगठित महिला को मात्र दस मिनट तक देखने से आप इतनी ऊर्जा खर्च कर देते हैं, जितनी कि उर्जा 30 मिनट के एयरोबिक्स व्यायाम में खर्च होती है। इस विलक्षण खोज के परिणामों को सार्वजनिक करने से पहले डॉ. वेदरबाइ के नेतृत्व में एक खोज दल ने पांच वर्ष खर्च किए।

डॉ. वेदरबाइ ने बताया कि जिन लोगों को प्रतिदिन देखने को कहा गया था ‍उन लोगों का अन्य लोगों की तुलना में रक्तचाप कम था। ऐसे लोगों की रेस्टिंग images (5)पल्स रेट्‍स भी कम धीमी थी और इसके साथ ही उनको कोरोनरी आर्टरी की बीमारी का खतरा भी कम हो गया था।

डॉक्टर का कहना है कि यौन उत्साह से हृदय के पम्पिंग की गति तेज हो जाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। यह भी माना जाता है कि सामान्यत: पुरुषों की दृष्टि अन्य अंगों की अपेक्षा महिलाओं के वक्षों पर ज्यादा ठहरती है।

डॉ. वेदरबाइ का कहना है कि इस बात पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता है कि बड़े वक्षों को देखने से आदमी ज्यादा स्वस्थ बनता है। उनका कहना है कि जो लोग 40 वर्ष से अधिक उम्र के हों उन्हें प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट तक डी-कप शेप या और बड़े वक्षों की आंखों से प्रशंसा करना चाहिए।

office_1440720c इस दावे का एक दूसरा पक्ष यह भी है कि बहुत सारे डॉक्टरों और शोधकर्ताओं ने इस तरह के शोध पर बहुत सारे प्रश्न खड़े किए हैं और कहा है कि यह एक फर्जी शोध है और इस शोध और निष्कर्षों में कोई सच्चाई नहीं है। बहुत सारे लोगों ने शोध में भाग लेने वाले स्त्रियों और पु‍रुषों को लेकर बहुत से सवाल किए हैं और वे इसे विश्वसनीय मानते नहीं हैं।

लेकिन, डॉ. वेदरबाइ का दावा है कि हमारे अध्ययन से निष्कर्ष निकलता है कि इस तरह की गतिव‍िधि में कुछेक मिनटों तक संलग्न रहने से आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा आधा हो जाता है। इतना ही नहीं, हम मानते हैं कि लगातार ऐसा करने से औसत आदमी की उम्र चार से पांच वर्ष तक बढ़ जाती है।

यह भी ध्यान रखने योग्य बात है कि प्रत्येक महिला की चाह उन्नत उरोजों की होती है। हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां अपने स्तनों को और सुडौल बनाने के लिए उनकी सर्जरी करवाती हैं।

शोधकर्ताओं ने फ्रेंकफर्ट के तीन अस्पतालों में इस तरह का प्रयोग किया और उन्होंने इसके लिए 200 पुरुष आउटपेशेंट्‍स की स्वास्थ्य की तुलना की थी, जिनमें आधे पुरुषों को महिलाओं को घूरने को कहा गया था और आधे को ऐसा न करने की सलाह दी गई थी।

LEAVE A REPLY