Dr kajal Verma -Homoeopathy physician
Dr kajal Verma -Homoeopathy physician

पोस्ट , इस कॉलम के जरिये होम्योपैथी फिजिशियन डॉक्टर काजल वर्मा आपको विभिन्न बीमारियों, उनके कारण तथा होम्योपैथी इलाज कितना कारगर व् किस तरह संभव है की जानकारी देंगी।

2016_3$largeimg10_Mar_2016_231219380बाल या गंजापन के कारण

बालों का झड़ना या गंजेपन के कारणों को समझने के लिए, बालों के विकास और गिरावट की सामान्य प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है। बाल निरंतर विकास की एक सामान्य चक्रीय प्रक्रिया से गुजरते हैं और एक ही समय में गिरते हैं। बाल का जीवन चक्र तीन चरणों में होता हैं। विकास के पहले चरण को एनेजेन चरण के रूप में जाना जाता है, जो 2 से 6 वर्षों तक रहता है। लगभग 85% बाल का विकास एनेजेन चरण के दौरान ही होता हैं। बाल में सामान्य वृद्धि एक वर्ष में लगभग 10 सेमी होती हैं। दूसरा चरण कैटेजन चरण या संक्रमण कालीन चरण के रूप में जाना जाता है। यह लगभग 1-2 सप्ताह तक रहता है। इस चरण के दौरान, बाल 1 / 6th तक कम हो जाते है। अंतिम चरण टेलोजेन चरण या आराम चरण है। इस चरण के दौरान, बाल विकसित नहीं होते हैं। यह 5-6 सप्ताह तक रहता है। बाल के जीवन के सामान्य चरणों को ध्यान में रखते हुए, एक व्यक्ति एक दिन में करीब 40-80 बाल  बाल खो देता हैं। वास्तव में जिस तरह हर व्यक्ति अपने बालों को खो देता है उसको पता भी नहीं चलता है । यह केवल तब होता है जब एक दिन में बाल गिरने की संख्या बहुत अधिक हो जाती है । अत्यधिक बाल के झड़ने के कारण हर व्यक्ति में अलग अलग होते है।  किसी के खान पान में कमी जहां किसी को आवश्यक खनिजों और विटामिन का पर्याप्त स्तर नहीं मिलता है यह बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। जंक, सेलेनियम और आयरन जैसे सूक्ष्म पोषक बाल के सामान्य विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं और इन में किसी भी कमी से बाल झड़ सकते है।

अच्छे स्वास्थका न होना या किसी बिमारी का लम्बे समय तक होना भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है । यह बीमारी तीव्र या अस्थायी रूप से भी हो सकती है लेकिन कई बार यह लंबे समय तक चलने पर पुरानी भी हो सकती है . पुरुषों में, सबसे आम कारण एंड्रोजेनिक गंजापन या पुरुष पैटर्न गंजापन है गंजापन की यह विविधता केवल पुरुषों में मौजूद होती है और परिवारों में चलती होती है। यह टेस्टोस्टेरोन से अधिक होने की वजह से होता है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे शरीर में बाल विकास बढ़ जाता है, लेकिन सिर पर बाल गिर जाता है। पुरुष पैटर्न की गंजापन में, बालों के झड़ने मुख्य रूप से सामने के हिस्से से होते है और पीछे वाले भाग की अपेक्षा सिर के ऊपर अधिक होते है। खोपड़ी में फंगल संक्रमण भी गंजेपन का कारण हो सकता है। सक्रमण के कारण भी अलग अलग हो सकते है जिसकी वजह से बाल झाडना शुरू हो जाते है .

Male-Pattern-Baldness

गंजापन या बालों के झड़ने का उपचार

इससे पहले कि हम बालों के झड़ने के उपचार की बात करते हैं, कुछ को कुछ बुनियादी चीजों को समझने की आवश्यकता है। जैसा कि बाल गिरने के कारणों के बारे में ऊपर बताया जा चुका है, इस समस्या के विभिन्न कारण हैं। गंजापन का इलाज हर समस्या के कारण के अनुसार अलग अलग होता है।

ऐसे मामलों में जहां ओर्ग्रोजेनिक कारणों के कारण गंजापन हो रहा है, इसे में गंजापन दूर करना लगभग असंभव है । लेकिन इसे मामलों में अगर सही समय पर ध्यान दिया जाय तो बालों को झाड़ने से रोका जासकता है . कई बार भ्रामक इलाज बता कर लोगों को भ्रमित भी किया जाता है जिससे हमेशा सावधान रहने की आवश्यकता है .

अन्य मामलों में, जहां समस्या कुछ फंगल संक्रमण या कुछ प्रणालीगत मुद्दों या खराब स्वास्थ्य की वजह से होती है, उसका इलाज निश्चित तौर पर संभव है और यहां तक कि खोए हुए बाल वापस प्राप्त किये जा सकते है।

हेयरफ्लो के इलाज में होम्योपैथी की भूमिका

होम्योपैथी बाल गिरने या गंजापन या बाल झड़ने के इलाज में बहुत प्रभावी है।  बालों के लिए होम्योपैथिक दवाएं न सिर्फ लक्षणों का इलाज करती हैं, बल्कि बालों के झड़ने के कारण ही उन समस्याओं का भी इलाज करती हैं जो बालों के झड़ने के मूल कारण हैं। यदि किसी संक्रमण के कारण बाल झड़ रहे है तो होम्योपैथी के जरिये इन्हें रोका जासकता है और बाल पुनः स्वाभाविक स्थिति में आसकते है . होम्योपैथी इलाज के दोरान रोगी के बालों के झड़ने या कम होने के मूल कारणों को खोजा जाता है उसके बाद ही चिकित्सक तय करता है कि रोगी का इलाज किस तरह संभव है .

कई बार बाल झाड़ने को लेकर रोगी काफी तनाव में भी रहता है और एक अच्छा होम्योपैथी चिकित्सक रोगी के तनाव को दूर करने के साथ साथ उसका इलाज भी करता है .

इस लेख के जरिये हम यह बताना चाहते है कि अगर आपके बाल झड़ रहे है तो तनाव में नहीं आकर एक अच्छे होम्योपैथी फिजिशियन से सलाह लेनी चाहिए . क्यूँ की बालों के झाड़ने और गंजेपन को दूर करने का कारगर नुस्खा होम्योपैथी में छिपा हुआ है .

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY