1329_28उदयपुर. प्रशासन और पशुपालन विभाग की ओर से दूधतलाई पर रविवार सुबह हॉर्स राइडिंग की शुरुआत की गई। सुबह-सुबह हॉर्स राइडिंग के लिए बच्चे और बुजुर्ग समय से दूधतलाई पहुंच गए। राइडिंग के लिए मारवाड़ी नस्ल के घोड़े उपलब्ध करवाए गए हैं।

सुबह सात बजे कलेक्टर आशुतोष पेडणेकर ने अश्व पूजन कर हॉर्स राइडिंग की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से न सिर्फ मारवाड़ी घोड़ों के संरक्षण में सहयोग मिलेगा, बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सुबह के समय आने वाले विदेशी सैलानियों के लिए यह एक्टिविटी रोचक रहेगी। पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. ललित जोशी ने बताया कि सुबह 16 अश्व मालिक घोड़े लेकर आए।घुड़सवारी के लिए 20 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। विदेशी सैलानियों, बुजुर्ग और बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराकर अपनी पसंद के घोड़े चुने और सवारी शुरू की। साढ़े नौ बजे के बाद भी घुड़सवारी के लिए लोगों में उत्साह बरकरार रहा तो प्रशासन ने समय एक घंटा बढ़ा दिया।

सवारी के साथ सिखाई घोड़ों से दोस्ती: राइडिंग शुरू करने से पहले मालिक ने राइडर को घोड़े के नाम बादल, बिजली, नूरी, काजल, शाहबाज, उसकी खासियत आदि बताई। घोड़े पर सवार होने के तरीके सहित नाल पकडऩा, घोड़े से दोस्ती करने के तरीके, उसके व्यवहार को समझने के तरीके आदि की जानकारी दी। हॉर्स राइडिंग कर पीछोला के पिछले गेट तक पहुंचे विदेशी सैलानियों ने बड्र्सकी फोटोग्राफी की।

इतना अच्छा कभी नहीं लगा
हॉर्स राइडिंग के लिए 12 वर्षीय सिमरन अपने पिता ओमप्रकाश राजपाल के साथ दूधतलाई पहुंची। सिमरन ने बताया कि उसे हॉर्स राइडिंग का बहुत शौक है। उदयपुर में वह पहली बार घोड़े पर बैठी। उसे किसी भी गेम में इतनी खुशी नहीं मिली, जितनी हॉर्स राइडिंग करके अच्छा लगा। विभाग की ओर से हॉर्स राइडिंग का ट्रेनिंग कैम्प लगाया जाएगा तो वह ज्वॉइन करेगी।

तीन दोस्तों ने पहली बार साथ की हॉर्स राइडिंग
हमेशा से दूधतलाई आने वाले तीन दोस्तों ने पहली बार एक साथ हॉर्स राइडिंग कर लाइन में अलग अनुभव को जोड़ा। सीनियर सिटीजन रणछोड़ सिंह चौहान, राजेन्द्र कुमार अग्रवाल और डॉ. यशवंत कोठारी ने हॉर्स राइडिंग की। चौहान ने बताया कि तीनों की दोस्ती वर्षों पुरानी है। हम अधिकतर दूधतलाई आते हैं, लेकिन इतना अच्छा अनुभव पहले कभी नहीं हुआ। तीनों ने साथ में पहली बार हॉर्स राइडिंग की। इस उम्र में हॉर्स राइडिंग का एक अलग ही एक्सपीरियंस रहा है। अगले रविवार भी जरूर आएंगे।

LEAVE A REPLY