पोस्ट . युवाओं की मुख्य समस्या है चहरे के मुंहासे . युवक हो या युवती चेहरे पर मुहांसे किसी को अच्छे नहीं लगते . युवतियों को की यह परेशानी उन्हें कई बार डिप्रेशन तक का शिकार बना लेती है . मुंहासे दूर करने के लिए युवतियां कई महगे महगे कोस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करती है. बड़े बड़े डॉक्टरों को दिखाती है लेकिन कुछ ख़ास फायदा नहीं होता. यहाँ पर हम कुछ आसान घरेलु उपाय बता रहे है जिसकी सहायता से कुछ ही घंटों या यूँ कहिये एक ही रात में मुहासे गायब किये जा सकते है .

बर्फ थैरेपी

अगर आपके घर में बर्फ का एक टुकड़ा मौजूद है तो पिम्पल होने पर दवाई लगाना और उसके हटने का इंतजार करना बेवकूफी है। जी, हां! बर्फ असल में पिम्पल की लालिमा को कम करता है, सूजन कम होती और जलन में भी कमी आती है। वास्तव में बर्फ लगाने से रक्तसंचार में वृद्धि होती है और रोमछिद्रों को भी प्रभावित करती है। बर्फ के जरिये पिम्पल के इर्द-गिर्द मौजूद गंदगी और तेल पूरी तरह निकल जाता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटना है और पिम्पल पर उसे कुछ सेकेंडों के लिए फेरना है। यही प्रक्रिया कुछ कुछ मिनटों में दोहरानी है।

सफेद टूथपेस्ट का उपयोग

सफेद टूथपेस्ट काफी हद तक बर्फ ट्रीटमेंट की तरह काम करता है। सफेद टूथपेस्ट को तकरीबन एक घंटे के लिए पिम्पल पर लगाकर छोड़ दें। लेकिन यह ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेलयुक्त न हो। पिम्पल हटाने के लिए सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें। यह पिम्पल की सूजन कम करने में सहायक है।

स्टीम द्वारा उपचार

चेहरे की दमक के लिए स्टीम उपचार बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ गंदगी हटाता है बल्कि चेहरे की त्वचा को मुलायम भी रखता है। दरअसल स्टीम उपचार के जरिये रोम छिद्र खुल जाते हैं। नतीजतन त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। स्टीम उपचार लेने से चेहरे में गंदगी नहीं जमती जिससे पिम्पल होने की आशंका में कमी आती है।

 

LEAVE A REPLY