उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक राजस्थान सरकार के साथ मिलकर 3055 आंगनवाड़ी केन्द्रों के सुदृढ़ीकरण के लिए कटिबद्ध जिसमें अबतक 2295 आंगनवाड़ी केन्द्र हो चुके हैं ‘खुषी’ में शामिल
उदयपुर 29 जून । उदयपुर जिला के कोटड़ा में आज हिन्दुस्तान जिंक की ‘खुषी’ परियोजना के तहत कोटड़ा के आंगनवाडी केन्द्रों को शामिल किया गया। उदयपुर के कोटड़ा की 264 आंगनवाड़ी केन्द्रों को सुदृढ बनाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक ने अनुबंधित किया है।
हिन्दुस्तान जिंक के ‘खुषी’ कार्यक्रम के लिये आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुश्री तरू सुराणा, उपनिदेषक-आईसीडीएस, उदयपुर ने कहा कि प्रत्येक आंगनवाडी कार्यकर्ता पन्नाधाय की तरह आंगनवाडी के प्रत्येक बच्चों की देखभाल करें। उन्होंने सभी बच्चों के प्रति समान मातृत्व भाव रखने का आव्हान करते हुए आंगनवाड़ी सहायिकाओं से अपनी पूर्ण जिम्मेदारी निभाते हुए बच्चों के स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं सुपोषण को सुनिष्चित करने को कहा।
कार्यक्रम की शुरूआत ‘खुषी’ बोर्ड के लोकार्पण से किया गया।
उल्लेखनिय है कि हिन्दुस्तान जिंक ने राजस्थान सरकार से उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडगढ़, भीलवाडा एवं अजमेंर जिलों की 3055 आंगनवाडियों के 6 वर्ष से कम की आयु के ग्रामीण बच्चों को आवष्यक सुविधाएं देने के लिए गोद लिया।
हिन्दुस्तान जिंक की सीएसआर हेड-श्रीमती निलिमा खेतान ने खुषी कार्यक्रम के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। कार्यक्रम में 300 से अधिक सहायिकाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आषा सहोगनियों एवं स्थानीय ग्रामीण लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान वहां उपस्थित लोगों ने अपने विचार, समस्याओं एवं अपेक्षाओं से अतिथिगणों से अवगत करवाया।
हिन्दुस्तान जिंक सेवा मंदिर के साथ मिल कर इन 264 आंगनवाड़ी केन्द्रो के सुदृढीकरण हेतु कटिबद्वत है।
हिन्दुस्तान जिंक के हेड काॅरपोरेट कम्यूनिकेषन एवं खुषी अभियान के फाउण्डर पवन कौषिक ने बताया कि खुषी अभियान के माध्यम से ना सिर्फ हिन्दुस्तान जिंक ग्रामीण बच्चों के स्वास्थ्य षिक्षा व पोषाहार में परिवर्तन लाएगा बल्कि वंचित बच्चों के प्रति संपूर्ण भारत में जागरूकता भी पैदा कर रहा है। सोषल मिडिया पर खुषी अभियान वंचित बच्चों की आवाज बन कर उभरा है जिससे लाखो लोग जुडे है।
वेदान्ता ग्रुप के चेयरमैन श्री अनिल अग्रवाल जी का लक्ष्य है कि भारत में कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे तथा 6 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को सुपोषण षिक्षा व स्वास्थ्य की सुविधाऐं उपलब्ध हो।
इस अवसर पर सुश्री प्रियंका सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सेवा मंदिर, कोटड़ा के प्रधान श्री मुरारी लाल भूमबारिया तथा हिन्दुस्तान जिंक व प्रषासनिक अधिकारी के प्रतिनिधी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY