Headlines :-

खबर 1 – गैस सिलेंडर की हो रही कालाबाजारी:गैस एजेंसी के संचालकों की मिलीभगत 600 में सिलेंडर खरीदकर वसूलते हैं 620

खबर 2 – स्वच्छ राजस्थान के ब्रांड एम्बेसडर और नगर परिषद के निर्वतमान सभापति ने ली जयपुर ग्रेटर निगम की बैठक कहा सभी मन से काम करें ताे ही जयपुर स्वच्छ व सुंदर होगा

खबर 3 – आधार के साथ राशन कार्ड जुड़वाने के काम में अवैध वसूली, 2 ई-मित्र संचालक निलंबित

खबर 4 – स्माइल 2 प्रोजेक्ट में संशोधन करने की मांग

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – गैस सिलेंडर की हो रही कालाबाजारी:गैस एजेंसी के संचालकों की मिलीभगत 600 में सिलेंडर खरीदकर वसूलते हैं 620

Udaipur.  साबला थाना क्षेत्र के बाेड़ीगामा बड़ा गांव में दाे नवंबर काे एक घर पर रसद विभाग और पुलिस ने अवैध गैस सिलेंडर भंडारण पर कार्रवाई की थी। इस दाैरान घर से 108 गैस सिलेंडर अवैध रूप से भंडारण किए पाए गए थे। इस मामले में रसद विभाग ने वासुदेव सेवक से बयान लिया ताे सामने आया कि 600 रुपए में गैस सिलेंडर काे खरीद कर 620 रुपए में बेचा जाता था। इनके घर से 167 गैस डायरियां भी मिली है। इसमें 140 डायरियां भारत गैस व 27 डायरिया इंडेन गैस के उपभाेक्ताओं की है। भारत गैस व इंडेन गैस के प्राेपराइटर की तरफ से गैस सिलेंडर की हाेम डिलेवरी नहीं कर बिचाैलिये के जरिए सप्लाई की जा रही थी। जबकि नियम के तहत गैस सिलेंडर की हाेम डिलेवरी करनी है। भारी मात्रा में गैस सिलेंडर काे घर पर रखने के साथ ही निर्धारित राशि से अधिक राशि वसूलने की बात सामने आई। हालांकि रसद विभाग की रिपाेर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि वासुदेव सेवक के घर से एलपीजी गैस सिलेंडर, व्यवसायिक गैस सिलेंडर, पेट्राेमेक्स पाए गए। इसमें 44 गैस सिलेंडर भरे हुए पाए गए। 64 गैस सिलेंडर खाली पाए गए। भरे गैस सिलेंडर में भारत पेट्राेलियम के 26, इंडेन कंपनी के 18 व 64 सिलेंडर खाली पाए गए। रसद विभाग की तरफ से दी गइर् रिपाेर्ट के अनुसार बाेड़ीगामा बडा निवासी वासुदेव पुत्र हरीराम सेवक, भारत गैस एजेंसी के प्राेपाइटर साबला निवासी मनाेज कुमार पुत्र पन्नालाल जैन, सन्मति गैस एजेंसी प्राेपाइटर रीछा माताफला निवासी शंकरलाल पुत्र राइया मीणा के खिलाफ साबला पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इसमें एक एजेंसी का संचालन किसी अन्य द्वारा संचालन किया जा रहा है। पुलिस प्राेपाइटर तक पहुंंचने के बाद अन्य से भी इस मामले में पूछताछ करेगी।

 

खबर 2 –  स्वच्छ राजस्थान के ब्रांड एम्बेसडर और नगर परिषद के निर्वतमान सभापति ने ली जयपुर ग्रेटर निगम की बैठक कहा सभी मन से काम करें ताे ही जयपुर स्वच्छ व सुंदर होगा

Udaipur.  स्वच्छ राजस्थान के ब्रांड एम्बेसडर और नगरपरिषद डूंगरपुर के निवर्तमान सभापति के.के. गुप्ता ने अपने एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को जयपुर शहर के ग्रेटर निगम की बैठक ली। गुप्ता ने कहा कि पूरा राजस्थान स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बने इसके लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। शहरी स्वच्छता के साथ शहरी विकास के लिए जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी सभी को एक जुट एक मन से काम करना होगा। डूंगरपुर नगरपरिषद प्रदेश की सबसे पहली खुले में शौच से मुक्त निकाय बनी। इसमें नगरपरिषद के एक-एक कर्मचारी ने रात दिन अपना सर्वस्व देकर डूंगरपुर को विश्व ख्याति दिलाई है। जयपुर में भी अधिकारी और कर्मचारी अपने अपने दायित्व का ईमानदारी से निर्वहन करें और जयपुर ग्रेटर को भी स्वच्छ, जलयुक्त और हरा भरा बनाने में आज से लग जाएं। गुप्ता ने डूंगरपुर में किये गए नवाचारों को विस्तृत रूप से बताया और वृक्षारोपण और जल संचय में किए कार्य को देखने जयपुर ग्रेटर के अधिकारियों और कर्मचारियों को डूंगरपुर भ्रमण के लिए आंमंत्रित किया। गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के शहरी विकास मंत्री शांतिलाल धारीवाल का भी सपना है कि प्रदेश की सभी निकाय स्वच्छ और सुंदर हो, मंत्री के सपने को साकार करने सभी निकायों को राजनीति से बढ़कर शहरी स्वच्छता, सुंदरता, वृक्षारोपण और जल संचय के कार्यों में सहयोग करना होगा तभी हमारा प्रदेश देश में स्वच्छता की नजीर बन पाएगा। गुप्ता ने डूंगरपुर निकाय में बच्चों की भूमिका पर कहा कि शहरी कार्य बिना बच्चों के संभव नहीं है इसलिए शहरी निकाय शहर के बच्चों को हर कार्य में भागीदार बनाए और बच्चों के सपनों का शहर बनाए। युवाओं के लिए परीक्षाओं की कोचिंग और महिलाओं को सशक्त बनाने महिला रोजगार केंद्र खोले जाएं। गुप्ता ने कहा कि शहरी निकाय के पूर्व स्वायत शासन सचिव मंजीत सिंह ने शहरी स्वच्छता के लिए हमें प्रेरित किया जिसके कारण आज डूंगरपुर प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर है। बैठक जयपुर ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।

 

खबर 3 – आधार के साथ राशन कार्ड जुड़वाने के काम में अवैध वसूली, 2 ई-मित्र संचालक निलंबित

Udaipur.  वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत जिलेभर में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड काे जुड़वाया जा रहा है। इसी योजना के तहत ई-मित्र कियोस्क के अवैध वसूली का मामला सामने आया है। रसद विभाग के प्रवर्तक निरीक्षक पुष्पेंद्रसिंह चौधरी और भंवरा राम चौधरी ने बताया कि योजना के तहत जिले में 100 फीसदी राशन कार्ड की आधार से सीडिंग का काम चल रहा है। इसके लिए ई-मित्र काे राज्य सरकार की ओर से तय निशुल्क सेवा देनी है। इसके अलावा राशन कार्ड में यूनिट के नाम जाेड़ने और हटाने का कार्य भी करना है। ऐसे में रसद विभाग की टीम ने बिछीवाड़ा पंचायत समिति के बरोठी स्थित ई-मित्र कियोस्क माॅर्डन कंप्यूटर और जिगर कलाल ई-मित्र कियोस्क की ओर से 50 रुपए प्रति यूनिट राशि वसूली जा रही थी। इसकी सूचना उन्होंने सूचना एवं प्राैद्घाेगिकी विभाग के सुनील डामाेर काे दी। जिसके बाद दाेनाें ई-मित्र केंद्रों कियाेस्कर काे निलंबित कर दिया गया है। साथ ही सभी ई-मित्र कियोस्क काे पाबंद किया गया है। आधार की सीडिंग के लिए काेई भी किसी भी प्रकार की राशि नहीं वसूलेगा।

 

खबर 4 – स्माइल 2 प्रोजेक्ट में संशोधन करने की मांग

Udaipur. राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम जिला पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री काे पत्र लिखकर स्माइल 2 प्रोजेक्ट में संशोधन करने की मांग रखी। जिलाध्यक्ष विश्राम कटारा, जिला कार्यकारी अध्यक्ष अशोक गामोट ने बताया की शिक्षा विभाग द्वारा स्माइल 2 कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से गृह कार्य दिए जाए और वाट्सअप पर मंगवाकर प्रिंट निकालकर मूल्यांकन के बाद पोर्टपोलियो में लगाने के आदेश दिए है। इसके अतिरिक्त जिन अभिभावकों या विद्यार्थियों के पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है, उनके घर-घर जाकर गृहकार्य देने व पुनः घर-घर जाकर मूल्यांकन कर पोर्टपोलियो में लगाने के आदेश पारित किए है। संगठन शिक्षकों के विद्यार्थियों के घर-घर जाकर गृहकार्य देना व मूल्यांकन करने में वर्तमान में कोरोना के बढ़ते कहर से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। अतः बच्चाें के घर-घर जाकर गृहकार्य देने व मूल्यांकन करने के आदेश पर पुनः विचार करने की मांग रखी। बच्चाें काे न्यूनतम संख्या में स्कूल बुलाकर गृहकार्य देने व मूल्यांकन करने की मांग रखी।

___________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/x2s4Zjxq6E0

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here