post info.इंजिनियर कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी तैयार हो जाएं। आइआइटी की पात्रता और एन आई टी टी व् प्रदेश के इंजीनियरिंग कोलेज में दाखिले के लिए होने वाली जे ई ई मेन्स के एक्जाम के फार्म एक दिसंबर से ऑनलाइन भरना शुरू हो जायेगें। विद्यार्थियों को फ़ार्म के साथ अपने आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है। बिना आधार कार्ड के मुश्किलें बढ़ सकती है।
जानकारी के अनुसार सीबीएससी द्वारा आयोजित जे ई ई मेन्स के लिए एक दिसंबर ऑनलाइन फ़ार्म भरे जायेगें। अन्य परीक्षाओं की तरह जेईई मेंस के आवेदन में भी आधार कार्ड जरूरी किया है। विद्यार्थियों को आधार कार्ड का नम्बर, जन्मतिथि और अन्य सूचनाएं देनी जरूरी होंगी। जिन विद्यार्थियों ने कार्ड नहीं बनाएं हैं वे आधार कार्ड बनवाने के बाद ही आवेदन कर सकेंगे।
सीबीएसई की जेईई मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रेल तथा ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रेल को होगी।
जे ई ई मेन्स का कार्यक्रम
ऑनलाइन आवेदन : 1 दिसम्बर से 1 जनवरी 2018 तक
ऑफलाइन परीक्षा-8 अप्रेल :
ऑनलाइन परीक्षा- 15 और 16 अप्रेल
वेबसाइट पर प्रवेश पत्र : मार्च के द्वितीय सप्ताह में
वेबसाइट पर उत्तर कुंजी : 24 से 27 अप्रेल
परिणाम की घोषणा : 30 अप्रेल,
ऑल इंडिया रैंक की घोषणा : 31 मई

ऐसे होंगे एडमिशन :
जेईई मेन्स की परीक्षा में पास होने वाले 2 लाख 24 हजार स्टूडेंट्स इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा के पात्र होंगे। बकाया स्टूडेंट्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) और विभिन्न राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेज (जिन्होंने जेईई मेन्स अपनाया है) में प्रवेश दिए जाएंगे। इन स्टूडेंट्स को रैंकिंग और कट ऑफ माक्र्स के अनुरूप प्रवेश मिलेंगे।

LEAVE A REPLY