Headlines :-

खबर: 1 – केवड़े की नाल में तेंदुए ने महिला का शिकार किया .

खबर: 2 – फाइनेंसकर्मी से 1.36 लाख रु. लूटे, भागते समय खाई में गिरे बदमाश,

खबर: 3 – उदयपुर में कोरोना इलाज की सर्वत्र सराहना

खबर: 4 – रजिस्ट्री कार्यालय को बड़गांव से पुनः नगर निगम सीमा क्षेत्र में लाने की मांग 
खबर: 5 – कटारा ने आरपीएससी में सदस्य का पदभार ग्रहण किया
खबर: 6 – लक्ष्मी विलास : शौरी सहित पांच आरोपियों की सुनवाई 19 तक टली,
खबर: 7 – उदयपुर में रात का पारा 3.8 डिग्री बढ़ा, 22.6 पर पहुंचा,

खबर: 8 – बेरोजगारों के लिए मौका:18 से तहसील स्तर पर होगी 325 सुरक्षा गार्ड और 25 सुपरवाइजरों की भर्ती,

खबर: 9 – आंदोलन की आड़ लेकर दर्ज किए मुकदमे वापस लें

खबर: 10 – शराब पर प्रिंट रेट से ज्यादा रुपये वसूले जा रहे है

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

खबर: 1 – केवड़े की नाल में तेंदुए ने महिला का शिकार किया .

Udaipur. केवड़े की नाल में फायर रेंज के पास गुरुवार शाम को एक तेंदुआ महिला का शिकार कर लिया और महिला को घसीट कर झाड़ियों में ले गया . तेंदुए के इस शिकारी हमले में महिला की मौत हो गयी . महिला की मौत के बाद गुस्से में ग्रामीणों ने उदयपुर बाँसवाड़ा मार्ग जाम कर दिया  . ग्रामीण मुआवजा और तेंदुआ पकड़ने की मांग को लेकर जाम किये बैठे थे पुलिस मोके पर पहुची और पुलिस ने ने समझाइश की मुआवजा दिलवाने आश्वाशन दिया उसके बाद मेगा हाइवे खोला गया . जानकारी के अनुसार ओडा निवासी भंवरी देवी झाड़ू बनाने का काम करती थी और इसीलिए वो लकडियाँ एकत्र कर रही थी वही तेंदुए ने महिला पर हमला कर दिया और महिला को खीच कर झाड़ियों में ले गया . ग्रामीणों के अनुसार तेंदुआ मेगा हाइवे पर पहले भी लोगों पर हमले कर चुका है .

 

खबर: 2 – फाइनेंसकर्मी से 1.36 लाख रु. लूटे, भागते समय खाई में गिरे बदमाश,

Udaipur. जिले में लूट चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही। खेरवाड़ा-डबोक में एटीएम में सेंध लगाने, कानोड़ में डेढ़ करोड़ की लूट मामले में पुलिस अभी खाली हाथ है। इस बीच बुधवार को शहर के समीप नाई थाना क्षेत्र में दो बदमाशों ने चाकू दिखाकर फाइनेंसकर्मी से 1.38 लाख रु. लूट लिए। नयागुड़ा घाटे के पास शाम 6 बजे लूट कर बाइक से भागे बदमाश करीब आधा किमी दूर ही खाई में गिर गए। जहां ग्रामीणाें ने एक अाराेपी बावलवाड़ा सराेली, हाल मल्लातलाई निवासी मनीष मीणा को दबोच लिया। इसका साथी रुपए का बेग लेकर फरार हो गया। मौके पर पहुंची नाई पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। दूसरे की तलाश जारी है। थानाधिकारी मुकेश सोनी ने बताया कि परिवादी महेंद्र सिंह साेलंकी जन लक्ष्मी स्माल फाइनेंस कंपनी में काम करता है।बुधवार काे वह फाइनेंस की बकाया किस्तें लेने निकला था। दिनभर किस्तें कलेक्ट करके वह शाम काे कालीवास से उदयपुर के लिए बाइक से रवाना हुआ। शाम करीब 6 बजे नयागुड़ा घाट से पहले बाइक सवार दो युवकाें ने उसे राेका। चाकू दिखाकर बेग छीना और फरार हो गए। बेग में किस्ताें के 1.36 लाख रुपए, मोबाइल और दस्तावेज थे।लूट के बाद महेंद्र पैदल ही कुछ दूर नयागुड़ा गांव पहुंचा और ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी। ग्रामीण महेंद्र के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और आसपास के क्षेत्रों में आरोपियों की तलाश की। करीब आधा किमी दूर ही एक आरोपी घायल अवस्था में मिला। जबकि उसका दूसरा साथी बेग लेकर मौके से फरार हो चुका था। पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है।

 

खबर: 3 – उदयपुर में कोरोना इलाज की सर्वत्र सराहना

Udaipur. वैश्विक महामारी के दौर में इन दिनों जबकि संपूर्ण देश-दुनिया के अस्पतालों में कोरोना पोजीटिव मरीजांे का ईलाज भी हो रहा है और अच्छे-बुरे अनुभव भी प्राप्त हो रहे है, उसी दौर में उदयपुर के सरकारी अस्पताल में ईलाज प्राप्त कर स्वस्थ हो चुके प्रवासी राजस्थानी कोरोना रोगियों ने यहां जिला प्रशासन व चिकित्सकों के प्रयासों की सराहना की है। इस संबंध में जिला कलक्टर चेतन देवड़ा और आरएनटी के प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल को गुरुवार को कुछ पत्र प्राप्त हुए हैं जिनमें कोरोना से स्वस्थ होने के पीछे सरकारी अस्पताल के चिकित्साधिकारियों व कर्मचारियों की सेवा, कार्यशैली व व्यवहार की प्रशंसा की गई है।

 

खबर: 4 – रजिस्ट्री कार्यालय को बड़गांव से पुनः नगर निगम सीमा क्षेत्र में लाने की मांग 

Udaipur. रेजिडेंसी परिसर के पीछे स्थित उप पंजीयक (द्वितीय) कार्यालय को बड़गांव स्थानांतरित करने का  विरोध करते हुए उसे पुनः नगर निगम सीमा में लाने एवं उप पंजीयक (प्रथम) कार्यालय को यथावत रखने  एवं बड़गांव उपखंड अधिकारी के कार्यालय को जिलाधीश परिसर, उदयपुर में पुनः संचालित करवाये जाने की मांग को लेकर आ जिला कलेक्टर उदयपुर को बार एसोसिएशन ने ज्ञापन दिया। बार एसोसिएशन एवं समस्त उदयपुर के नागरिक एवं अधिवक्ता समुदाय की ओर से जिला कलेक्टर को प्रेषित किए गए ज्ञापन में बताया गया कि बड़गांव उपखंड अधिकारी का कार्यालय मैं लंबित प्रकरणों की सुनवाई जिलाधीश परिसर में स्थित कक्षों में ही होती थी, लेकिन अब उक्त सुनवाई भी बड़गांव स्थानांतरित किए जाने से पक्षकारों एवं अधिवक्तागण को काफी असुविधा परेशानी हो रही है। ऐसे अधिवक्ता जो सिविल न्यायालय में पैरवी का कार्य करते हैं उनको अन्य सभी अदालतों की प्रक्रिया से अलग होकर बड़गांव जाना होता है जिसमें काफी परेशानी होती है। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट मनीष शर्मा ने बताया कि कुछ माह पूर्व उप पंजीयक (द्वितीय) कार्यालय को शहर से हटाकर टाईगर हिल में स्थानान्तरित कर दिया, जिससे आमजन एवं अधिवक्ता समुदाय को भारी असुविधा हो रही है।

 

खबर: 5 – कटारा ने आरपीएससी में सदस्य का पदभार ग्रहण किया

Udaipur. माननीय राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के आदेशानुसार उदयपुर के माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (टीआरआई) के पूर्व निदेशक (सांख्यिकी) बाबूलाल कटारा ने गुरुवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग में सदस्य पद का पदभार ग्रहण किया।   आज सुबह अजमेर पहुंचे कटारा ने राजस्थान लोक सेवा आयोग कार्यालय में सुबह 9.45 पर तमाम औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए अपना पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर आयोग सचिव शुभम चौधरी, नवनियुक्त सदस्य डॉ. मंजू शर्मा और आयोग के संयुक्त सचिव सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

 

खबर: 6 – लक्ष्मी विलास : शौरी सहित पांच आरोपियों की सुनवाई 19 तक टली,

Udaipur. फतहसागर किनारे स्थित 252 करोड़ के लक्ष्मी विलास पैलेस होटल को 7.50 कराेड़ में बेचने के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। समयाभाव के चलते सुनवाई आगे बढ़ नहीं पाई। अगली सुनवाई 19 अक्टूबर को दोपहर दो बजे मुकर्रर की गई है। हाईकोर्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, भारत होटल्स लिमिटेड की प्रबंध निदेशक ज्योत्सना सूरी, विनिवेश मंत्रालय के पूर्व सचिव प्रदीप बैजल व लैजार्ड इंडिया लिमिटेड नई दिल्ली के तत्कालीन प्रबंध निदेशक आशीष गुहा व कांतिलाल करमसे की याचिकाओं पर गुरुवार को पक्ष-विपक्ष के 44 वकील वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे। वहीं सीबीआई कोर्ट में इस मामले में अगली सुनवाई 5 नवंबर को होगी। यह था मामला : आईटीडीसी के स्वामित्व वाले होटल लक्ष्मी विलास काे 2001-2002 में केंद्रीय विनिवेश मंत्रालय ने घाटे का उपक्रम मानते हुए भारत होटल लिमिटेड को मात्र 7.50 कराेड़ में बेच दिया था। सीबीआई कोर्ट ने 15 सितंबर को प्रसंज्ञान लेते हुए सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। सरकार को 244 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, ज्योत्सना सूरी, प्रदीप बैजल, आशीष गुहा व कांतिलाल करमसे पर केस दर्ज करने के आदेश दिए थे।

 

खबर: 7 – उदयपुर में रात का पारा 3.8 डिग्री बढ़ा, 22.6 पर पहुंचा,

Udaipur. मौसम का मिजाज फिर बदल गया। रात का पारा अचानक 3.8 डिग्री बढ़ा और 22.6 डिग्री पर जाकर थमा। इसी के साथ उदयपुर सबसे गर्म रात वाला प्रदेश का 5वां शहर बन गया। जयपुर की रात सबसे गर्म रही यहंा न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री रहा। इसके अलावा कोटा 24.6, बाड़मेर 23.4, बीकानेर 24.5 डिग्री न्यूनतम पारे के साथ प्रदेश के सबसे गर्म रात वाले शहर रहे। इस बीच मौसम विभाग ने मेवाड़ में आगामी तीन दिन में बारिश की संभावना जताई है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव के पीछे तेलंगाना और महाराष्ट्र में अति कम दबाव का क्षेत्र बनने को कारण बताया जा रहा है। शहर में गुरुवार काे दिन भर छितराए बादल छाए रहे। हवा नहीं चलने से दिन में गर्मी का असर रहा। डबाेक स्थित माैसम विभाग कार्यालय के अनुसार गुरुवार काे उदयपुर का अधिकतम तापमान 33.2 और न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री था। सप्ताहभर में पहली बार रात के तापमान में इतनी बढ़ोतरी हुई है। सप्ताहभर से रात का तापमान 18 और19.1 डिग्री के बीच ही चल रहा था।

 

खबर: 8 – बेरोजगारों के लिए मौका : 18 से तहसील स्तर पर होगी 325 सुरक्षा गार्ड और 25 सुपरवाइजरों की भर्ती,

Udaipur. भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं एसआईएस की मेजबानी में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार नवयुवकों को सुरक्षा गार्ड एवं सुरक्षा सुपरवाइजर के पद पर भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम उदयपुर जिले में तहसील स्तर पर हाेगा। एसएससीआई और एसआईएस रीजनल ट्रेनिंग सेंटर के भर्ती अधिकारी महिपाल सिंह ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 18 अक्टूबर को राउमावि ऋषभदेव, 19 को राउमावि काेटड़ा, 20 को राउमावि खेरवाडा, 21 को रा.फतह उमावि, 22 को राउमावि गोगुन्दा, 23 को राउमावि झाड़ोल, 24 को राउमावि बड़गांव, 25 को राउमावि मावली, 26 को राउमावि लसाड़िया, 27 को राउमावि वल्लभनगर, 28 को राउमावि सेमारी, 29 को राउमावि सराड़ा, 30 को राउमावि सलूम्बर में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक चयन प्रक्रिया होगी। सुरक्षा गार्ड 325 पद और सुरक्षा सुपरवाइजर 25 पद की भर्ती की जाएगी। भर्ती स्थल पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।10वीं पास होना जरूरी अभ्यर्थी 10वीं पास होना चाहिए, ऊंचाई-168 सेमी, वजन-56 किलो, सीना-80-85 सेमी, आयु 21-35 वर्ष तक और अभ्यर्थी शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

 

खबर: 9 – आंदोलन की आड़ लेकर दर्ज किए मुकदमे वापस लें

Udaipur. अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ डूंगरपुर के जिला महामंत्री हेमंत कुमार खराड़ी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा कि काकरी डूंगरी बेरोजगार युवाओं के आंदोलन के दौरान हुई हिंसा की आड़ लेकर आदिवासी समुदाय के शिक्षकों कर्मचारियों बेरोजगार रीट पास अभ्यर्थियों व आमजन महिला – पुरुषों ,नाबालिक बच्चों के खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की है।तथा गिरफ्तार निर्दोष शिक्षकों को रिहा करने की मांग की हैं। राज्य सरकार व जिला प्रशासन गलत दर्ज मुकदमे वापस लेकर आमजन के लोकतांत्रिक अधिकार की रक्षा करें । पुलिस द्वारा दर्ज सूची में हजारों बेगुनाह के नाम जोड़कर फसाया जा रहा है जो एक तरह से दमन की कार्रवाई है । यह नागरिक व कर्मचारी वर्ग के अधिकारों की संवैधानिक गारंटी के खिलाफ है। महासंघ राज्य सरकार एवं प्रशासन से एकतरफा कार्यवाही नहीं करने तथा  आंदोलन करने के आमजन के अधिकार को अपराध ठहराने की कोशिश की निंदा करता है। महासंघ की मांग है कि पुलिस व प्रशासन के मनमाने आचरण पर पूर्णतया रोक लगनी चाहिए और  क्षेत्र में भय का वातावरण खत्म कर मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार करना चाहिए । किसी भी पूर्वाग्रह से कर्मचारियों एवं आमजन के खिलाफ कार्यवाही नहीं होनी चाहिए।

 

खबर: 10 – शराब पर प्रिंट रेट से ज्यादा रुपये वसूले जा रहे है

Udaipur. शराब बोतल पर प्रिंट रेट से ज्यादा राशि वसूलने की शिकायत पर आबकारी विभाग ने संभाग की शराब दुकानों पर दो दिन बुधवार और गुरुवार को कार्रवाई की। विभाग की अलग-अलग जगह पहुंची टीमों ने दो दिन में 140 दुकानों पर जांच की। इसमें 63 दुकानों को चेतावनी नोटिस दिया और 20 दुकानदारों के खिलाफ आबकारी अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है। खास बात यह रही कि विभाग ने शिकायत को पुष्ट करने हर दुकान पर बोगस ग्राहक भेजे। किसी ने पव्वा तो किसी ने आधी बोतल शराब मांगी। जैसे ही दुकानदार ने प्रिंट रेट से ज्यादा राशि मांगी, पास खड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे और दुकानदार के खिलाफ संबंधित आबकारी थानों में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया।कार्रवाई में सामने आया कि प्रत्येक खरीदार से दुकानदार एक पव्वे पर 10-20 रुपए ज्यादा तो कहीं पर 5 रुपए भी ले रहा था। जैसे कोई पव्वा 155 रुपए का है तो उसका 170 रुपए तक वसूल रहे थे।

_____________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/mrGxDH1al74

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here