प्रताप जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा का जगह-जगह
स्वागत, शहरवासियों ने बरसाए फूल
20150520032800
उदयपुर। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 475वीं जयंती आन-बान-शान के साथ मनाई जा रही है। शहर के सभी संगठनों और समाजों द्वारा मोतीमगरी स्थित महाराणा प्रताप के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। क्षत्रिय महासभा और नगर निगम के तत्वावधान में विभिन्न संगठनों और समाजों द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा पर रास्ते भर शहरवासियों ने फूल बरसाए। टाउनहॉल में सभा का आयोजन भी किया गया। मोतीमगरी पर सुबह 5.45 से हवन के साथ ही आयोजन शुरू हो गए। महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर हवन में हिस्सा लिया। महापौर चंद्रसिंह कोठारी, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, प्रताप स्मारक समिति के सचिव युद्धवीर सिंह, एसपी राठौड़ सहित क्षत्रिय महासभा के पदाधिकारियों ने हवन में हिस्सा लिया। मोतीमगरी पर सुबह आर्मी के अधिकारियों ने पूरे मान-सम्मान के साथ सलामी देकर महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
शोभायात्रा का शहरभर में स्वागत : शोभायात्रा चेतक से सुबह 7.30 बजे शुरू हुई, जो हाथीपोल घंटाघर, बड़ाबाजार, मुखर्जी चौक, झीणीरेत चौक, सूरजपोल होते हुए टाउनहॉल पहुंची, जहां पर सभा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा का रास्तेभर सभी समाजों और विभिन्न संगठनों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

20150520032812

शोभायात्रा में नगर निगम महापौर चंद्रसिंह कोठारी, ग्रामीण विधायक सहित कई राजनैतिक पार्टी के पदाधिकारी, संगठनों और समाजों के प्रतिनिधि मौजूद थे। क्षत्रिय महासभा से बालूसिंह कानावत, मनोहरसिंह कृष्णावत सहित कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे। शोभायात्रा में क्षत्राणियां हाथों में तलवार थामे महाराणा प्रताप के जयकारे के साथ चल रही थी। महाराणा प्रताप की विशेष झाकियां भी सजाई गई थी। कई युवा दुपहिया वाहन पर प्रताप के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे । क्षत्रिय समाज के गणमान्य लोग चार पहिया वाहन, ऊंट और घोड़ों पर सवार थे। शोभायात्रा में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का रास्ते भर माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। सूरजपोल पर पुलिस महकमे द्वारा शोभायात्रा के पुलिस बैंड की मधुर धुन के साथ स्वागत किया गया। पुलिस उपाधीक्षक डॉ. राजेंद्र भारद्वाज ने महाराणा प्रताप को माल्यार्पण कर सेल्यूट किया। साथ ही अंबामाता सीआई जितेंद्र आंचलिया, सूरजपोल सीआई रमेश कुमार ने भी माल्यार्पण कर सेल्यूट किया।
शोभायात्रा में भाग नहीं लिया : दो दिन पहले हुए पोस्टर विवाद के कारण सकल राजपूत महासभा के किसी भी कार्यकर्ता और पदाधिकारियों ने शोभायात्रा में भाग नहीं लिया। सकल राजपूत महासभा के कई कार्यकर्ता शोभायात्रा में भाग लेने के लिए आ रहे थे। उन्हें पदाधिकारियों ने पहले ही रोक दिया और फिर सामूहिक भ्रमण का आयोजन किया गया।

20150520032816

सभा : महाराणा प्रताप की जयंती पर क्षत्रिय महासभा द्वारा टाउनहॉल स्थित सुखाडिय़ा रंगमंच पर सभा का आयोजन किया गया। सभा के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम पुंज थे, जिन्होंने प्रताप के जीवन को संघर्ष और बलिदान का प्रतिक बताया। सभा में उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा, महापौर चंद्रसिंह कोठारी, जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, क्षत्रिय महासभा के मनोहरसिंह कृष्णावत, बालूसिंह कानावत आदि कई पदाधिकारी मौजूद थे।

20150520032808 20150520032819 20150520032824

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here