2 (36)

उदयपुर । मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में केंद्रीय अध्यक्ष पद के लिए एनएसयूआई के प्रत्याशी रौनक पुरोहित का नामांकन निरस्त हो गया । ऐसे में एबीवीपी के सोनू अहारी का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित होना तय है । आधिकारिक घोषणा चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने पर ही की जायेगी।
एनएसयुआई के प्रत्याशी रोनक पुरोहित का पर्चा कोर्ट में अपराधिक प्रकरण लंबित होने के कारण निरस्त हो गया । शुक्रवार को दिन भर एमएलएसयू छात्रसंघ चुनाव के नामांकन का दौर चलता रहा । दिन में अध्यक्ष के प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए अपने अपने पर्चे दाखिल किये थे।

2 (11)

 

रौनक का क्यों हुआ नामांकन निरस्त :
एबीवीपी से सोनू अहारी और एनएसयूआई से रोनक पुरोहित ने नामांकन दाखिल किया था । रोनक पुरोहित पर २०१3 में केस दर्ज होने व् न्यायालय में मामला लंबित होने की वजह से नामांकन निरस्त हो गया । चुनाव अधिकारी शंकर लाल चोधरी ने नामांकन निरस्त होने की आधिकारिक सूचना दी। मैदान में दो ही प्रत्याशी होने से सोनू अहारी निर्विरोध माने जारहे है । हालाँकि चुनाव अधिकारी द्वारा निर्विरोध चुने जाने की आधिकारिक घोषणा चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद की जायेगी । चुनाव अधिकारी ने बताया कि रोनक पुरोहित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज हुई है, और वह जेल जा चुका है । तथा अभी वह जमानत पर है । कोर्ट में मामला लंबित है, एसी स्थिति में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों पर राजस्थान उच्च न्यायालय के दिए गए निर्णय एवं विश्व विद्यालय चुनाव के संविधान के मुताबिक़ रोनक पुरोहित का नामांकन निरस्त किया गया है । चौधरी ने बताया कि इस निर्णय को लेने के लिए विश्वविद्यालय के विधि सलाहकार अरुण व्यास से भी सलाह ली गयी है, जिस पर व्यास ने रोनक पुरोहित का नामांकन निरस्त योग्य पाया ।

2 (1)

पुलिस की मशक्कत कई बार खदेडा :
रोनक पुरोहित का फ़ार्म निरस्त होने की सूचना जैसे जैसे छात्रों को लगती गयी वैसे वैसे एबीवीपी और एनएसयूआई के कार्यकर्ता और दोनों प्रत्याशियों के समर्थक चुनाव कार्यालय के बाहर जुटते गए । शाम ७ बजे जब तय हो गया कि रोनक पुरोहित का पर्चा निरस्त होगा एबीवीपी के छात्र जुलुस के रूप में कोमर्स कोलेज के बाहर आगये और वाहन खड़े वाहन और बसों पर चड कर नारेबाजी करने लग गए उधर दूसरी तरफ खड़े एनएसयूआई के छात्र गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के हाय हाय के नारे लगाने शुरू कर दिए । दोनों तरफ से एक बार तो पत्थर भी फेंके गए लेकिन मोके पर दिवार बन कर खड़ी पुलिस ने दोनों दलों के छात्रों को शांत किया और एबीवीपी के छात्रों को वाहन से रवाना किया । चुनाव कार्यालय के बाहर भी निवर्तमान अध्यक्ष हिमांशु चौधरी और एबीवीपी का चुनाव अधिकारी अर्जुन तिवारी आपस में उलझ गए हिमांशु चौधरी ने घपले बाजी का आरोप लगाते हुए लड़ कर जितने के लिए ललकारा । बाद में वहां मोजूद वरिष्ठ भाजपा नेता महेंद्र सिंह शेखावत, वीरेंद्र खींची आदि ने मामला शांत किया ।
नामांकन के दौरान शक्ति प्रदर्शन : आज का दिन कोमर्स कोलेज के बाहर हंगामों के नाम ही रहा । एबीवीपी के सोनू आहारी और एनएसयूआई के रौनक पुरोहित ने जुलुस के रूप में अपना शक्ति प्रदर्शन करते हुए नामांकन दाखिल किया। एबीवीपी के सोनु आहारी सुबह ११ बजे १०० फिट रोड होटल रॉयल इन से जुलुस के रूप में रवाना हुए। सोनू अहारी खुली जीप में सवार एबीवीपी कार्यकर्ता और समर्थकों के साथ जुलुस के रूप में दुर्गा नर्सरी रोड होते हुए छात्र संघ कार्यालय नामांकन भरने पहुंचे। जुलुस के ढोल नगाड़ों और आतिश बाजी के साथ नामांकन स्थल तक पहुंचा। सोनू आहारी के जुलुस में सोनू के विद्याक पिता नाना लाल अहारी, पार्षद नानालाल वाया, नीरज अग्निहोत्री, वीरेंद्र सिंह खींची। जिनेन्द्र शाश्त्री, देवेन्द्र सिंह चुण्डावत, सहित कई एबीवीपी व् भाजपा के कई नेता मौजूद थे।
एनएसयूआई के रौनक पुरोहित फतह स्कूल स्थित हनुमान मंदिर से अपने समर्थकों के साथ जुलुस के रूप में रवाना हुए। आगे खुली जीप में सवार रौनक पुरोहित के समर्थन में कई छात्र नारे लगाते हुए ढोल नगाड़ों के साथ जुलुस में चल रहे थे। रौनक पुरोहित और एनएसयूआई के छात्र नेताओं ने रौनक के समर्थन में छात्रों को जुटाने में कोई कसार नहीं छोड़ी। रैली के रूप में पहुंचे रौनक पुरोहित 12.35 पर नामांकन दाखिल किया। रौनक की रैली में कांग्रेस नेता दिनेश श्रीमाली, पूर्व पार्षद मनीष श्रीमाली, राजा चौधरी, नई वर्तमान अध्यक्ष हिमांशु चौधरी, अमित पालीवाल , रिज़वान खान सहित कई एनएसयूआई के छात्र नेता मौजूद थे।
ट्राफिक जाम पुलिस अधिकारी रहे मौजूद :
सुबह 10.30 बजे से दिन शाम ७ बजे तक सूरजपोल से सेवाश्रम और यूनिवर्सिटी रोड पर रास्ता जाम रहा । घंटों लोग जाम में फंसे रहे। यातायात और क़ानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश भारद्वाज सहित कई थाना अधिकारी और उपाधीक्षक मौजूद रहे और पुरे समय यातायात और छात्रों को कंट्रोल करते नज़र आये।

सभी फोटो – प्रभु पुर्बिया

2 (1) 2 (2) 2 (3) 2 (4) 2 (5) 2 (6) 2 (7) 2 (8) 2 (9) 2 (10) 2 (11) 2 (12) 2 (13) 2 (15) 2 (24) 2 (27) 2 (31) 2 (33) 2 (39) 2 (40) 2 (41) 2 (43) 2 (44) 2 (45) 2 (46) 2 (47) 2 (48) 2 (49)

Previous articleसाफ व सुन्दर सेलुन हो। साफ व सुन्दर उदयपुर शहर हो।
Next articleहिम्मत होती तो चुनाव लड़ते फिर जीतते – हिमांशु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here