IMG-20150116-WA0013उदयपुर। पंचायत राज चुनावों के प्रथम चरण के तहत जिले की छह पंचायत समिति क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। सर्वाधिक मतदान कोटडा पंचायत समिति व सबसे कम मतदान का प्रतिशत सायरा पंचायत समिति क्षेत्र में रहा। जिले में कुल मतदान 61 . 81 प्रतिशत रहा।
जिले की छह पंचायत समितियों बडगांव, गोगुन्दा, कोट$डा, भीण्डर, सायरा व सेमारी में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान आरंभ में धीमी गति से प्रारंभ हुआ परंतु शाम तक यह मतदान प्रतिशत चरम पर पहुंचा। दोपहर में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की भारी भी$ देखी गई।
जिले में सुबह 9 बजे औसत मतदान प्रतिशत 4 फीसदी रहा जो ग्यारह बजे 16.38 प्रतिशत पर पहुंचा। दोपहर 1 बजे 29.20 फीसदी तथा अपराह्न तीन बजे बढकर 46.80 फीसदी पार कर गया। चुनाव के अंतिम दो घंटों में मतदान तेजी से बढा जिसमें मतदान समाप्ति तक बडगांवव में 62.8, गोगुन्दा क्षेत्र 65.10, भीण्डर 6161.30, सायरा 57, कोटडा 66.17 तथा सेमारी क्षेत्र में 58.40 फीसदी मतदान हुआ।
सर्वाधिक मतदान कोट$डा पंचायत समिति में ६६.१७ प्रतिशत हुआ। प्रात: ११ बजे तक यहां केवल २०.५४ प्रतिशत मतदान हुआ था परंतु दोपहर बाद यहां पर मतदान ने गति पकडी और शाम पांच बजे तक सर्वाधिक मतदान ६६ प्रतिशत रिकॉर्ड हुआ। वहीं सबसे कम मतदान सायरा में ५७ प्रतिशत रहा।
शुक्रवार को पहले चरण के मतदान में छह पंचायत समितियों के लिए ६७२ मतदान केन्द्रों पर मतदान हुआ। बडगांव पंचायत समिति की २५ पंचायतों के ११५, गोगुन्दा की २६ पंचायतों के ८०, सायरा की २५ पंचायतों के ७८, भीण्डर की ५२ पंचायतों के १८६ केन्द्रों, सेमारी की २४ पंचायतों के ८१ व कोट$डा की ४४ पंचायतों के लिए १३२ केन्द्रों पर सुबह ८ बजे से शाम ५ बजे तक मतदाताओं ने वोट डाले।
पंचायती राज चुनाव के पहले चरण के लिए छह पंचायत समितियों के चुनावों में आज मतदान के दौरान बुजुर्ग महिला-पुरूषों में भी काप*ी उत्साह देखा गया। कई बुजुर्ग महिला-पुरूष अपने मत का प्रयोग करने के लिए परिजनों के साथ मतदान बूथ पर पहुंचे जिनकी आयु ८० से अधिक थी। उन्होंने बूथ पर जाकर स्वयं ही मतदान किया। मतदान स्थलों पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी बुजुर्ग महिला-पुरूषों को हाथ पक$डकर उन्हें सी$िढया उतरने-च$ढने में मदद करते नजर आए। गांवों की सरकार को चुनने के लिए हो रहे प्रथम चरण के चुनावों में महिलाओं की भागीदारी अधिक रही। शहर की ब$डगांव पंचायत समिति के लिए हो रहे चुनावों के दौरान पोलिंग बूथ स्थलों पर दोपहर १ बजे के करीब मतदान के लिए महिलाओं की लंबी कतारें दिखी। आज हुए मतदान के बाद इन छह पंचायत समितियों के लिए १८ जनवरी को पंच व सरपंच के लिए मतदान होगा और उसके तुरंत बाद ही मतगणना और निर्वाचन होगा।

Previous articleवोडाफोन का धमाकेदार प्लान, मुफ्त घर लाओ आईफोन6!
Next articleदिल्ली के दो मेट्रो स्टेशन पर मेवाड़ के शासकों की चित्र प्रदर्शनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here