Headlines :-

खबर 1 – डूंगरपुर जिले की दो पंचायत में तीसरे  चरण के मतदान पूर्ण

खबर 2 – पंचायत का तीसरा चरण पूरा ,BTP कांग्रेस या भाजपा फैसला हुआ बंद

खबर 3 – कुएं में मिले युवक के शव का मामला गरमाया:पत्नी का आरोप-मेरे पति को षड़यंत्र से माराजो लेने आयावह पुलिसवाला

खबर 4 – अगले दिन थी बेटेे की शादीचोर घर से 10 लाख के जेवर, 5.50 लाख कैश ले गए

खबर 5 अब निकायाें के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्करऑनलाइन स्वीकृत होंगे भवन निर्माण के नक्शे व 90 ए की कार्रवाई

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – डूंगरपुर जिले की दो पंचायत में तीसरे  चरण के मतदान पूर्ण

Udaipur.  गाँवों की सरकार यानी कि पंचायत चुनाव और अगर ये पंचायत चुनाव वागड़ के हो तो यहाँ का फिर माहोल ही कुछ अलग होता है।  वेसे तो हमेशा से वागड़ में भाजपा और कांग्रेस की आपस में सीधी टक्कर होते ई है और ज्यादातर कांग्रेस को जीत मिलती आई है लेकिन इस बार एसा नहीं है इस बार भाजपा और कांग्रेस के लिए गाँवों की सरकार बनाने की राह इतनी आसान नहीं है।  क्यूँ की अब तीसरा कोण है बीटीपी, बीटीपी ने जिस धमाके के साथ पुरे वागड़ में अपनी उपस्थिति दर्ज की है और बीटीपी के नेताओं की लोकप्रियता जिस तरह से युवाओं में ख़ास कर आदिवासी युवाओं में बढ़ी है उससे अब मुकाबला त्रिकोणीय है।  और गाँव की सरकार का आज यानी 1 दिसम्बर  को तीसरा  चरण था। डूंगरपुर जिले की दो  पंचायत समितियां बिच्चिवाडा  और झोतरी में तीसरे  चरण में चुनाव हुए .सीबीसी  की टीम ने दिन भर इन पंचायत समितियों का दौरा किया और गाँवों की सरकार और हालात का जायज़ा लिया। जिस तरह का उत्साह विधानसभा और लोकसभा के चुनावों में देखा जाता है वेसा ही जोश और उत्साह पंचायत के चुनावों में भी नज़र आया कई महामारी होने के बावजूद हर एक बूथ पर मतदान खासी संख्या में हुआ।  शाम छह बजे तक कितना प्रतिशत मतदान हुआ यह जानकारी नहीं मिल पायी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की शाम पांच बजे तक चारों पंचायत समिति में 60 प्रतिशत से ऊपर मतदान के आंकड़े आचुके थे और बूथ में मतदान जारी थे इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि 60 प्रतिशत से ऊपर मतदान का प्रतिशत रहेगा। सीबीसी की टीम ने अपने दौरे में पाया की गाँवों के लोग जितना मतदान के प्रति जागरूक है उतने ही कोरोना को लेकर भी जागरूक दिखे हालाँकि कई जगह मास्क लगाये लोग दिखे तो कई जगह बिना मास्क के युवा बूथ के बाहर दिखे।  इधर प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तेद दिखा।

 

खबर 2 –  पंचायत का तीसरा चरण पूरा ,BTP कांग्रेस या भाजपा फैसला हुआ बंद

Udaipur. पंचायत चुनाव का तीसरा चरण आज पूरा हो गया एक चरण और बाकी है जो पांच दिसंबर को पूरा होना है . हमारी सीबीसी की टीम  वागड़ पंचायत चुनाव को पहले चरण से कवर कर रही है . और वागड़ की जनता द्वारा इस को पसंद भी किया जा रहा है . में सीबेसी की की पूरी टीम की तरफ से मेवाड़ और  वागड़ की जनता का आभार जताती हूँ की आप लोग हमारी न्यूज़ हमारे कवरेज को पसंद कर रहे है . आपसे अनुरोध है की आप जब भी यूट्यूब पर हमारा चेनल पर आयें तो चेनल सबस्क्राइब जरूर करें निचे जो लाल बटन दिख रहा है जिस पर सबस्क्राइब लिखा हुआ है उसको दबा दें . चलिए आपने नहीं दबाया तो पहले बटन दबाइए . आपका सबस्क्राइब करना हमे ये बताता है की आप हमारे साथ है और हमे हिम्मत आती है . हम कोशिश कर रहे है की आपतक जो ख़बरें जो जानकारी पहुचें वो बिलकुल निष्पक्ष हो . बिकाऊ मीडिया का विरोध आप भी करते है और हम भी बिकाऊ मीडिया का के विरोध में है . और इसीलिए हम पहुचते है जनता के बिच जनता से बात करने , बस हमे चाहिए जनता का साथ और आपका साथ के लिए आप हमारे चेनल को सबस्क्राइब करिए .

तो बात कर रहे थे हम वागड़ के तीसरे चरण के चुनाव की कैसा रहा ये बता रहे है आपके बिच से ही हमारे सहयोगी जुगल कलाल , सौरभ दुबे और शाहिद खान . देखिये

 

खबर 3 – कुएं में मिले युवक के शव का मामला गरमाया:पत्नी का आरोप-मेरे पति को षड़यंत्र से माराजो लेने आयावह पुलिसवाला

Udaipur.  मेणोर फला निवासी युवक तीन माह पूर्व गांव से लापता हो गया था। उसका शव रविवार को खेतों में स्थित कुएं से मिला था। इसके बाद मामला गरमा गया है। मृतक की पत्नी ने आरोप लगाया है कि उसे पति बाबूलाल को षड़यंत्र से मारा है। आरोपियों के साथ जमीन विवाद भी है। मृतक की पत्नी राधा की तरफ से दी गई रिपोर्ट में विजयपाल नाम के व्यक्ति पर आरोप लगाया है कि वह बाबूलाल को लेने आया था। उसे पुलिस कांस्टेबल बताया जा रहा है। दिनभर चले घटनाक्रम के बाद की समझाइश पर परिजनों ने शव उठाया।शव के गल जाने के कारण परिजनों की तरफ से अंतिम संस्कार की जगह दफनाया गया है। ताकि मौत के सही कारण सामने आ सके। राधा की ओर से दी रिपोर्ट में बताया गया है कि 22 अगस्त को शाम 4:30 बजे पति बाबूलाल नवाडेरा से मेणोर जाने के लिए निकला।

फोन पर बताया और कहा कि विजयपाल और मोहन दोनों मुझे किसी काम से लेने के लिए आए हैं। उनकी गाड़ी में जा रहा हूं। रात लगभग 8 बजे बाबूलाल का फोन आया कि कि लक्ष्मण के घर पर हूं। लक्ष्मण से बात हुई। रात को दोनों वही पर रहे। दूसरे दिन सुबह राधा ने बाबूलाल को फोन किया तो फोन बंद आया। आसपडोस वालों को कॉल किया तो बाबूलाल के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया। इसके बाद राधा नवाडेरा से मेणोर पहुंची। बाबूलाल की टोपी व चप्पल शंकर पुत्र कुरिया के घर पर पड़े देखें। आसपास वालों से पूछा तो पता लगा कि पति बाबूलाल का शंकर पुत्र कुरिया के साथ मारपीट व झगड़ा हुआ है। उनके साथ 8-9 लोगों ने शराब पी।

 

खबर 4 – अगले दिन थी बेटेे की शादीचोर घर से 10 लाख के जेवर, 5.50 लाख कैश ले गए

Udaipur. शहर में शादी ब्याह वाले परिवाराें पर इन दिनाें चाेराें की नजर में है। ताजा मामले में शहर की रातीतलाई में चाेराें ने एक ओर शादी वाले घर में चाेरी काे अंजाम दिया। चाेरी बड़ी है क्याेंकि, नुकसान काफी हुआ है। इस बार चाेर तिजाेरी ताेड़कर भीतर रखे 19 ताेला साेने के जेवर और 5.50 लाख कैश चुरा ले गए है। 1 ताेला साेने के जेवर की बाजार कीमत फिलहाल 52 हजार रुपए है। ऐसे में चाेरी हुए गहनाें की कीमत 10 लाख के करीब आंकी जा रही है। चाेरी में किसी जानकार का हाथ हाेने की आशंका जताई जा रही है क्याेंकि, परिवार घर से महज कुछ दूरी पर वाटिका में था।

मकान महज चंद समय के लिए सूना रहा था इतने में ही चाेरी काे अंजाम दिया गया। इसके अलावा बदमाशों ने घर में किसी ओर चीज काे खुर्द-बुर्द नहीं किया है। इससे ऐसा प्रतीत हाे रहा है कि चाेर केवल जेवर ही लेने आए थे। 15 लाख की चाेरी यह बड़ी चाेरी रातीतलाई गली नंबर 1 में 65 वर्षीय यशपाल दाेसी के घर रविवार रात 11:30 बजे हुई है। यशपाल के बेटे कुणाल की साेमवार काे शादी थी। ऐसे में गणेश पूजन और देव-दर्शन के लिए परिवार ने रातीतलाई स्थित नेमा धर्मशाला में कार्यक्रम रखा था। इसके लिए बाकायदा प्रशासन से स्वीकृति भी ली गई थी। रात्र भाेजन भी धर्मशाला में ही था।

ऐसे में परिवार और रिश्तेदाराें का धर्मशाला में ही मिलना और आना-जाना लगा रहा। इसी दाैरान भारत माता मंदिर वाली गली में स्थित दाेसी के घर में बदमाश भीतर घुसे। बदमाशाें ने सीधे ही उनकी तिजाेरी का लाॅक ताेड़ा। जहां प्लास्टिक की डब्बे में सिक्के भरे हुए थे लेकिन चाेराें ने उसे नहीं लिया। बल्कि लाॅक के भीतर एक ओर लाॅक था जिसे ताेड़कर भीतर रखे 19 ताेले साेने के जेवर निकाल लिए। इसके बाद इसी तिजाेरी के नीचे की दराज काे ताेड़ा और उसमें रखे 5.50 लाख कैश भी ले गए। हैरानी की बात यह है कि चाेराें ने घर के दूसरे किसी सामान काे इधर-उधर नहीं किया है। तिजाेरी में नए कपड़े भी थे लेकिन चाेराें उन्हें भी नहीं लिया। परिवार जब कार्यक्रम कर घर लाैटा ताे तिजाेरी खुली हुई देख हाेश उड़ गए। सूचना पर काेतवाल माेतीराम सारण दल के साथ माैके पर पहुंचे और जानकार जुटाई।

 

खबर 5 – अब निकायाें के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्करऑनलाइन स्वीकृत होंगे भवन निर्माण के नक्शे व 90 ए की कार्रवाई

Udaipur. शहरवासियों के लिए राहतभरी अच्छी खबर है। अब उन्हें भवन निर्माण के लिए नक्शों की स्वीकृति एवं ट्रेड लाइसेंस के लिए नगर परिषद, नगर पालिका या नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पडेंगे। अब यह काम ऑनलाइन किए जाएंगे। सरकार ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें नक्शे से लेकर 90 ए की कार्रवाई और भू-उपयोग परिवर्तन जैसे काम ऑनलाइन होंगे।

इन कार्यों के लिए अब आमजन को नगर निकायों में चक्कर नहीं खाने पड़ेंगे। स्वायत्त शासन विभाग ने भवन निर्माण के लिए नक्शों की स्वीकृति व ट्रेड लाइसेंस को लेकर शहरवासियों को राहत देते हुए नगरीय निकायों की सेवाओं को आमजन के लिए ऑनलाइन लागू कर दिया है। निदेशक व विशिष्ट शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग दीपक नंदी ने इस संबंध में आदेश जारी कर बताया कि नगरीय निकायों के भवन नक्शों के अनुमोदन एंव ट्रेड लाइसेंस के लिए ऑनलाइन साफ्टवेयर तैयार कर 5 नवंबर से ऑनलाइन लागू किया जा चुका है।

इसमें सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग की ओर से नगरीय निकायों की सेवाएं फायर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी), सीवर कनेक्शन एंव 90 ए भू-रूपांतरण के ऑनलाइन साफ्टवेयर को विकसित कर ऑनलाइन कर दिया गया है। निदेशक व विशिष्ट शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग नंदी की ओर से जारी आदेश में अधिशाषी अधिकारियों एवं आयुक्तों को ईओडीबी, डीएलबीआरएपी के नोम्स की पालना के लिए ऑफलाइन के स्थान पर ऑनलाइन क्रियान्विति किया जाना सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया है।

___________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – https://youtu.be/7U4R_x_oog4

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here