उदयपुर। रिलायंस जियो 4जी स्मार्टफोनों के लिए अपनी 4जी सेवा के सिम मुफ्त में बांट रहा है, लेकिन यह मुफ्त सिम रिलायंस डिजिटल स्टोर पर नहीं मिल रहे हैं। सिम को अन्य मोबाइल डीलर २०० से ३०० रुपये लेकर ब्लैक में बेच रहे है। डिजिटल स्टोर में ना फ़ार्म मिल रहे है ना ही सिम उपलब्ध हो रही है यही नहीं जिन लोगों को सिम मिल गयी है उनकी सिम हफ्ते भर बाद भी चालु नहीं हुई है।
मददगार के कुछ अलर्ट रीडर ने ही बताया कि जियो सिम के नाम पर शहर में कई मोबाइल दुकानदारों ने लूट मचा रखी है। जहाँ मोबाइल ४ जी सिम रिलायंस कंपनी की तरफ से मुफ्त दी जारही है वह पर ये दूकान दर २०० से ४०० रुपये ब्लैक में सिम बीच रहे है। जानकारी में यह भी आया की पहले पहले रिलायंस ने मुफ्त में सिम बाँट तो दी लेकिन जिन्होंने हफ्ते १० दिन पहले सिम ली थी उनकी सेवा अभी तक शुरू नहीं की गयी है। भुवाणा स्थित रिलायंस डिजिटल स्टोर पर कोई कंपनी का जिम्मेदार कर्मचारी सही जवाब नहीं देता।  कभी फ़ार्म नहीं होने का कहा जाता है तो कभी सेवाएं शुरू नहीं होने का झांसा दिया जाता है। डिजिटल स्टोर पर सुबह शाम सेकड़ो युवा चक्कर काट रहे है। कई युवा मुफ्त अनलिमिटेड ४ जी डाटा के चक्कर में निजी दुकानदारों से ब्लैक में सिम खरीद रहे है।
यह है मुफ्त ४ जी सेवा :
रिलायंस जियो ने अपने प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत कुछ ४ जी मोबाइल पर जियो सिम मुफ्त में देने का एलान कर दिया था। कंपनी द्वारा बताये गए अपने ४ जी मोबाइल में  जियो एप्प लोड कर उसके बार कोड से जियो सिम रिलायंस स्टोर पर मुफ्त मिल रही है। सिम के साथ  ही ९० दिनों तक अनलिमिटेड 4जी डाटा, वॉयस-वीडियो कॉल, एसएमएस के अलावा अन्य सुविधाएं मिलाने का दावा किया है। पहले यह सुविधा अपने प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत स्वयं के ब्रांड ‘लाइफ’ के स्मार्टफोनों के लिए ही उपलब्ध करवाई थी उसके बाद अब यह १६ अन्य बांड के ४ जी मोबाइल के लिए जियो सिम देने का वादा किया जारहा है।
इन १६ मोबाइल पर जियो का मुफ्त ऑफर उपलब्ध :
रिलायंस जियो ने अपने पार्टनर ऑफर के अंतर्गत अब कुल 16 कंपनियों के मोबाइल फोन पर मुफ्त प्रीव्यू ऑफर आधिकारिक रूप से मिल रहा है। इनमें लाइफ, सैमसंग, एलजी के अलावा सोनी, पैनासोनिक, माइक्रोमैक्स, कार्बन, जोलो, जियोनी, लावा, वीडियोकॉन, सैनसुई, यू मोबाइल्स, टीसीएल और एल्काटेल ब्रांड के 4जी स्मार्टफोन शामिल हैं। रिलायंस जियो पार्टनर ऑफर के अंतर्गत मौजूद इन 16 कंपनियों के 4जी स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहक को मुफ्त जियो 4जी सिम के साथ 90 दिनों तक अनलिमिटेड 4जी डाटा, वॉयस-वीडियो कॉल, एसएमएस के अलावा अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

LEAVE A REPLY