मुम्बई। एयर इंडिया गुरूवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं की क्षमता का अनूठा प्रदर्शन करेगी। कम्पनी की योजना तीन महाद्वीपों उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के कम से कम एक-एक शहर में महिलाओं द्वारा संचालित विमान भेजने की है।

इन विमानों में चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं होंगी। विमानन कम्पनी के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि ये उडानें मुम्बई से संचालित होंगी। इनमें एआई-342 सिंगापुर, एआई-131 लंदन और एआई-191 न्यूयार्क के लिए उडान भरेगी। इन विमानों के परिचालन से सम्बंधित सभी गतिविधियां महिलाओं के हाथों में होंगी। इनके अलावा कम्पनी की सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस महिला चालक दल वाले एक विमान को मुम्बई से बहरीन/दोहा के लिए रवाना करेगी।

यही नहीं, घरेलू उडानों का संचालन भी महिलाओं के हाथ में होगा। मुम्बई से भुवनेश्वर जाने वाले विमान एआई-669 और मुम्बई-रायपुर विमान एआई-649 की चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं होंगी। महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री वर्षा गायकवाड गुरूवार को छत्रपति शिवाजी हवाईअड्डे से मुम्बई से सिंगापुर जाने वाले विमान एआई-342 को हरी झंडी दिखाएंगी। इस विमान का संचालन कैप्टन सामी आरा फर्स्ट ऑफिसर मंदीप कौर के साथ करेंगी। जबकि मुम्बई से न्यूयार्क के लिए उडान भरने वाले विमान संख्या एआई-191 का संचालन कैप्टन रश्मि मिरांडा एवं कैप्टन प्रिया आचार्य फर्स्ट ऑफिसर रीमा नायक एवं ए. दिव्या के साथ करेंगी।

मुम्बई से लंदन जाने वाले विमान एआई-131 का संचालन कैप्टन सुनीता नारूला फर्स्ट ऑफिसर रेशमा रजवानी के साथ करेंगी। जबकि मुम्बई से बहरीन/दोहा की उडान भरने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान आईएक्स-241 का संचालन कैप्टन सत्या राजमोहन एवं कैप्टन चमेली करोथापल्ली फर्स्ट ऑफिसर डी. मूगा एवं रिद्म व्यास के साथ करेंगी। उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया के विभिन्न विभागों में करीब 5000 से अधिक महिलाएं हैं।

LEAVE A REPLY