Headlines :-

खबर 1 – डूंगरपुर जिले की तीन  पंचायत समिति के दुसरे चरण के  मतदान हुए पूर्ण

खबर 2 – डूंगरपुर में हुयी अनोखी चोरी:कृषि वैज्ञानिकाें ने तैयार की प्याज की उन्नत पाैध, 200 किसान उनके सामने लूट ले गए

खबर 3 – BTP के विधायक रामप्रसाद डिंडोर ने भी कतार में लग  डाला अपना वोट

खबर 4 – बिजली चोरी करने पर 9 लाेगों के खिलाफ केस दर्ज

…………………………………………………………………………………………………………………………

खबर 1 – डूंगरपुर जिले की तीन  पंचायत समिति के दुसरे चरण के  मतदान हुए पूर्ण

Udaipur.  गाँवों की सरकार यानी कि पंचायत चुनाव और अगर ये पंचायत चुनाव वागड़ के हो तो यहाँ का फिर माहोल ही कुछ अलग होता है।  वेसे तो हमेशा से वागड़ में भाजपा और कांग्रेस की आपस में सीधी टक्कर होते ई है और ज्यादातर कांग्रेस को जीत मिलती आई है लेकिन इस बार एसा नहीं है इस बार भाजपा और कांग्रेस के लिए गाँवों की सरकार बनाने की राह इतनी आसान नहीं है।  क्यूँ की अब तीसरा कोण है बीटीपी बीटीपी ने जिस धमाके के साथ पुरे वागड़ में अपनी उपस्थिति दर्ज की है और बीटीपी के नेताओं की लोकप्रियता जिस तरह से युवाओं में ख़ास कर आदिवासी युवाओं में बढ़ी है उससे अब मुकाबला त्रिकोणीय है।  और गाँव की सरकार का आज यानी 27 नवम्बर को दूसरा  चरण था। डूंगरपुर जिले की तीन  पंचायत समितियां गलियाकोट ,सीमलवाडा ,चिखली में दुसरे  चरण के चुनाव हुए सीबीसी  की टीम ने दिन भर इन पंचायत समितियों का दौरा किया और गाँवों की सरकार और हालात का जायज़ा लिया। जिस तरह का उत्साह विधानसभा और लोकसभा के चुनावों में देखा जाता है वेसा ही जोश और उत्साह पंचायत के चुनावों में भी नज़र आया।  महामारी होने के बावजूद हर एक बूथ पर मतदान खासी संख्या में हुआ।  शाम छह बजे तक कितना प्रतिशत मतदान हुआ यह जानकारी नहीं मिल पायी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की शाम पांच बजे तक तीनो  पंचायत समिति में 65 से 70 प्रतिशत से ऊपर मतदान के आंकड़े आचुके थे और बूथ में मतदान जारी थे इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे  ऊपर मतदान का प्रतिशत रहेगा। सीबीसी की टीम ने अपने दौरे में पाया की गाँवों के लोग जितना मतदान के प्रति जागरूक है उतने ही कोरोना को लेकर भी जागरूक दिखे हालाँकि कई जगह मास्क लगाये लोग दिखे तो कई जगह बिना मास्क के युवा बूथ के बाहर दिखे।  इधर प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तेद दिखा।जिले में मतदान शांति पूर्ण हुआ।

 

खबर 2 –  डूंगरपुर में हुयी अनोखी चोरी:कृषि वैज्ञानिकाें ने तैयार की प्याज की उन्नत पाैध, 200 किसान उनके सामने लूट ले गए

Udaipur.  आपने कई तरह की चोरियों के बारे में सुना होगा परन्तु डूंगरपुर में एक अजीबो गरीब चोरी हुई। अब तक हम यही जानते हैं की सोना चांदी ,जेवर ,कीमती चीज़े चोरी होती है लेकिन अगर कोई कहे की पोधे चोरी हो गए तो आप नहीं मानेंगे और अगर ये कहू की पोधे भी प्याज़ के थे तो आपको और यकीं नहीं होगा। लेकिन ऐसा ही हुआ कृषि विज्ञान केन्द्र फलोज के फार्म हाउस में। यहाँ पर तैयार की गई प्याज की उन्नत किस्म की पाैध काे लूटने के लिए गुरुवार सुबह किसानाें की भीड़ लग गई। दीवार फांदकर किसान फार्म में घुस आए और जिसे जहां से माैका मिला पाैधे उखाड़ने लगा। एकबारगी यह नजारा देख कृषि वैज्ञानिक भी हैरत में पड़ गए। दरअसल यह सब एक गलत मैसेज के कारण हुआ। किसी ने एक दिन पहले साेशल मीडिया पर हाईब्रीड प्याज की पाैध निशुल्क मिलने का मैसेज वायरल कर दिया।जबकि यहां केवीके से जुड़े 15-20 किसानों को उन्नत किस्म की प्याज की पौध वितरण करने के लिए बुलाया था, यह भी कम कीमत पर थी, न कि निशुल्क। अधिकारी रसीद काटने के बाद किसानों को पौध वितरण कर ही रहे थे कि इसी दौरान लोगों की भीड़ फार्म हाउस के अंदर घुस आई। जब उन्हें पाैध निशुल्क देने से मना किया ताे आधे घंटे के भीतर एक बीघा में उखड़ी रखी तथा क्यारियों में खड़ी प्याज की पाैध काे लूट लिया। कृषि अधिकारियों ने दोवड़ा थाने में 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ पौध लूटने की रिपाेर्ट दी है।कृषि विज्ञान केन्द्र फलोज के प्रभारी डॉ. सीएम बलाई ने बताया कि उनके द्वारा फार्म हाउस पर तीन बीघा में उन्नत किस्म की प्याज की पौध तैयार की थी। इस पौध को तैयार करने में केन्द्र का एक लाख रुपए खर्च हुआ था। पौध को केवीके से जुड़े किसानों को न्यूनतम दाम यानी एक लाख पांच हजार रुपए में समूची पौध को वितरण करना था। अभी तक उनके द्वारा करीब 70 हजार रुपए की पौध किसानों को वितरित कर दी थी। एक बीघा क्षेत्र में 35 हजार रुपए की पौध अभी खड़ी थी। सुबह 9.30 बजे किसानों को प्याज की पौध वितरित की जा रही थी। इसी दौरान फार्म हाउस के अंदर कुछ लोग आए और वॉट्सअप ग्रुप पर पौध वितरण निशुल्क करने की बात कहते हुए पौध मांगने लगे। उन्होंने इस मैसेज को गलत बताया तो बहस करने लगे। इसी दौरान फार्म हाउस के अंदर करीब 200 लोगों की भीड़ घुस आई। करीब आधा घंटे में ही एक बीघा क्षेत्र में खड़ी प्याज की पौध को पूरी तरह से उखाड़कर ले गए। केन्द्र प्रभारी डॉ. सीएम बलाई के अनुसार प्याज की यह पौध एएफएलआर वैरायटी की उन्नत किस्म की है। कोविड-19 के चलते उनको प्याज का बीज नहीं मिल रहा था। मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की एप्राेच से काेटा से यह बीज मिला। इस प्याज की खासियत है कि इसमें डंठल नहीं आता है तथा पैदावार भी अच्छी होती है। स्वाद तो लजीज है ही, साथ ही बाजार में अच्छा भाव मिलता है। डंठल न होने की वजह से इस प्याज को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। जिन किसानों को पिछले साल यह पौध दी गई, उन्होंने 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल में प्याज को बेचा है। जबकि थोक भाव में तीन से चार हजार रुपए प्रति क्विंटल मिलता है।

 

खबर 3 – BTP के विधायक रामप्रसाद डिंडोर ने भी कतार में लग  डाला अपना वोट

Udaipur.  सीबीसी की टीम डूँगरपुर चुनावी समर का कवरेज  में आपको पल पल की अपडेट से रूबरू करवाने जा पहुंची  है बीटीपी विधायक  रामप्रसाद डिंडोर के ग्रह क्षेत्र में। जहां पर BTP के विधायक  अपनी ग्राम पंचायत रामसोर में अपनी पत्नी के साथ पहुंच कर कतार में लगे और  अपने मतदान अधिकार का उपयोग  किया जिसके बाद CBC News राम प्रसाद डिंडोर ने से ख़ास बातचीत की जानिए उन्हने क्या कहा!

Watch Full Video On YouTube :- https://youtu.be/VT9aTrJt8Vc

 

खबर 4 – बिजली चोरी करने पर 9 लाेगों के खिलाफ केस दर्ज

Udaipur. विद्युत चोरी निरोधक थाने ने बिजली चोरी के मामले में 9 लोगों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए 51 हजार 872 रुपए का जुर्माना लगाया है। आरोपियों की ओर से तीन दिन में राशि जमा नहीं कराने पर गिरफ्तार किया जाएगा। थानाधिकारी वली मोहम्मद ने बताया कि कनिष्ठ अभियंता नरेश कुमार मीना ने विद्युत चोरी निरोधक थाना डूंगरपुर को रिपोर्ट देकर बताया कि 13 जून 2020 को सतर्कता जांच में आरोपियों के खिलाफ बिजली चोरी की वीसीआर बनाई गई थी। इस दौरान सभी आरोपियों को राशि जमा कराने के लिए नोटिस जारी कर सूचित किया था। आरोपियों ने पास से गुजर रही एलटी सर्विस लाइन में कट लगा कर बिजली चोरी करते हुए पाए गए। देवगांव निवासी भूरा पुत्र रुमाल डामोर, हाथी पुत्र रुमाल पगी, राखोडिया रास्ता अर्जुन पुत्र वजा हड़ात, जीवा पुत्र लालू रोत, टकारी निवासी मोहनलाल पुत्र जयसिंह डामोर, गली पत्नी हुरमा डामोर निवासी भचड़िया, गोहलिया माण्डली निवासी महावीर पुत्र नारायण रोत, राजपुर निवासी कचरू पुत्र रत्ना ननोमा को चोरी करते पाए जाने पर जुर्माना राशि 51 हजार 872 रुपए जमा कराने नोटिस दिया गया था। निर्धारित अवधि के बाद भी जमा नही करने पर मामला दर्ज किया है।

___________________________________________________________________

Watch Full Video On YouTube – 

Subscribe Our Channel – https://www.youtube.com/channel/UC13eeUsfNS-BfFgLLZzPHJw?view_as=subscriber

Like Our FaceBook Page (Udaipur Post) – https://www.facebook.com/UdaipurPost

                                         (CBC Wire )      –https://www.facebook.com/cbcnewswire

Follow Us On Instagram (Udaipur Post) –https://www.instagram.com/udaipurpost/

                                         (CBC Wire )      – https://www.instagram.com/cbcwire/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here