उदयपुर। शांत शहर उदयपुर में असमाजिक तत्वों द्वारा ज़हर और नफरत घोलने की कोशिश की जा रही है। यही कोशिश बुधवार तड़के शहर के बिच चेटक स्थित ईदगाह की पलटन मस्जिद के निचे की गयी। बुधवार तड़के करीब तीन बजे कुछ असामाजिक तत्वों ने मस्जिद के निचे जलता हुआ गैस का सिलेंडर फेंक कर विस्फोट करने की कोशिश की। जिसको समय रहते जागरूक नागरिक द्वारा पुलिस को सूचना देने से पुलिस और फायर ब्रिगेड द्वारा बुझा दिया गया। मामले को लेकर अंजुमन तालिमुल इस्लाम कमेटी के पदाधिकारियों ने एसपी को ज्ञापन देकर तुरंत कार्रवाई कर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। पलटन मस्जिद के सदर रियाज़ हुसैन ने भी असमाजिक तत्वों की इस हरकत पर आक्रोश जताते हुए कार्रवाई की मांग की है।
शहर में ज़हर घोलने वाले और नफरत फैलाने वाले कुछ चंद लोग लगातार सक्रीय है जिसके चलते उन्होंने बुधवार को तड़के ऐसी घटना को अंजाम दिया जो इस शांत उदयपुर शहर की फ़िज़ां खराब करने के लिए काफी था। जानकारी के अनुसार बुधवार तड़के कुछ असमाजिक तत्व चेटक स्थित पलटन मस्जिद के निचे आये और जलता हुआ गैस सिलेंडर फेक कर भाग गए। मस्जिद के सामने रहने वाले बोहरा समुदाय के लोग जो की रमज़ान की पहली सेहरी के लिए जागे हुए थे उन्होंने जलता सिलेंडर देखा तुरंत थाने में सूचना दी। मोके पर पुलिस पहुंची बाद में फायर ब्रिगेड पहुंची और आग को बुझा कर गैस का सिलेंडर वहां से हटाया। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।
रमज़ान शुरू होने के ठीक एक दिन पहले शहर के बिच सबसे बड़ी मस्जिद के निचे इस तरह की घटना होना, वह भी थाने से महज़ 50 से 100 मीटर की दुरी पर ऐसी हरकत को अंजाम देना। सोचा जा सकता है कि शहर में असामाजिक तत्वों के हौसले कितने बुलंद है और पुलिस का खौफ इन्हे कितना है। जबकि सोचने वाली बात यह भी है चेतक चौराहा शहर का प्रमुख चौराहा है और यहाँ पर चाहे दिन हो या रात हर वक़्त पुलिस मौजूद रहती है फिर ऐसे में इस तरह की घटना को अंजाम देकर आखिर कौन लोग इस शहर की फ़िज़ां को खराब करना चाहते है।
अंजुमन तालिमुल इस्लाम के सदर खलील मोहम्मद सेक्रेटरी रिज़वान खान नायाब सदर मुनव्वर अशरफ खान सहित सभी पदाधिकारियों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने आक्रोश जताते हुए पुलिस अधीक्षक राजेंद्र प्रसाद गोयल को ज्ञापन देकर मामले में तुरंत कार्रवाई करने की मांग की और दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। अंजुमन के सेक्रेटरी रिज़वान खान ने शहर में इस तरह की इतनी बड़ी घटना के बाद पुलिस के ढीले रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यदि पुलिस तीन दिन के अंदर आरोपियों को गिरफ्तार नहीं करती तो मुस्लिम समाज शहर में इस तरह से अशांति फैलाने वालों और पुलिस की ढीली कार्रवाई के खिलाफ आंदोलन करेगा।
इधर पलटन मस्जिद के सेक्रेटरी रियाज़ हुसैन ने भी इस घटना पर भारी आक्रोश जताया है। रियाज़ हुसैन का कहना है की चार लोग आते है थाने के महज़ 50 मीटर दूर मस्जिद के निचे विस्फोट करने की नियत से जलता हुआ सिलेंडर डाल कर चले जाते है और पुलसि को पता भी नहीं चलता। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा की चेतक से लेकर हाथीपोल तक करीब ५० से अधिक जगहों पर सीसी टीवी कैमरे लगे है इसके बावजूद पुलिस ने अभी तक ना तो किसी को गिरफ्तार किया है ना ही किसी किए खिलाफ कोई एक्शन लेकर जांच की है। रियाज़ हुसैन ने कहा कि रमज़ान के एक दिन पहले इस तरह की घटना को अंजाम देने का एक ही मतलब निकाला जा सकता है कि कुछ असमाजिक लोग शहर में नफरत फैलाना चाहते है और उनको संरक्षण कुछ रसूखदार लोग कर रहे है, इसीलिए इन असामाजिक लोगों की इतनी बड़ी जुर्रत हुई।
रियाज़ हुसैन ने कहा है कि अगर पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की तो मुस्लिम समाज को सड़कों पर उतरना पडेगा। किन्ही चंद लोगों की घिनौनी हरकत की वजह से शहर का माहौल खराब नहीं करने दिया जाएगा। रियाज़ हुसैन ने कहा है की आम उदयपुर वासी चाहे हिन्दू हो या मुसलमान वह शहर में अमन और चेन चाहता है लेकिन कुछ लोग इस अमन चेन को बिगाड़ने में लगे हुए है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है हालाँकि अंजुमन के पदाधिकारियों ने दबी जुबां में यह भी कहा की पुलिस जाने क्यों इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है, शहर को आग में झोंकने की कोशिश करने वालों के खिलाफ तो कार्रवाई नहीं कर रही लेकिन आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग करने वालों को चुप रहने के संकेत दे रही है।

ई कोमर्स साईट अमेज़न की भारी छूट का आप भी फ़ायदा उठाइये .by Now पर क्लिक कर पाइए हज़ारों की विशेष छूट.

 

LEAVE A REPLY