’समकालीन हिन्दी कविता: विविध संदर्भ’ विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी

उदयपुर, ’’रचनाकार के मूल में संवेदना प्रमुख होती है। हम अपने बाह्य को नकार सकते हैं लेकिन आंतरिक ज”त को तो स्वीकार करना ही प$डता है। सन् १९७० के बाद की कविता मोह भं” की कविता है और यह कविता अपने काव्य बोध के साथ साथ एक किसान और मजदूर से भी पूरा जु$डाव रखती है।‘‘

ये विचार हिन्दी विभा”, मोहनलाल सुखा$िडया विष्वविद्यालय एवं राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर के संयुक्त तत्त्वावधान में आयोजित ‘समकालीन हिन्दी कविता : विविध संदर्भ‘ विशयक राश्ट्रीय सं”ोश्ठी उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ साहित्यकार नन्द भारद्वाज ने व्यक्त किये ।

 

सिटी पैलेस में चार दिवसीय प्रदर्शनी ‘रंग‘ आज से

उदयपुर, आगामी ७ मार्च को होली पर्व के मद्देनजर महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के तत्वावधान में ३ से ६ मार्च तक सिटी पैलेस सं”्रहालय के सभाशिरोमणी का दरीखाना में पारंपरिक चित्रकला के समन्वयन एवं उत्कर्ष हेतु प्रदर्शनी के साथ कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। पारंपरिक संगित कला के प्रोत्साहन के क्षेत्र में फाउण्डेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों के तहत इन्हीं दिनों भारतीय शास्त्रीय संगित के अलावा होली पर गाए बजाए जाने वाले विशेष लोक वाद्यों से भी पर्यटकों को लुभाया जाएगा।

 

मु यमंत्री को लिखी चिट्ठी

उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्यो”गिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के शैक्षणेत्तर कर्मचारी संघ ने उदयपुर में चल रही नवम् शैक्षणेत्तर कर्मचारी कुलपति चल-वैजयन्ति प्रतियो”गीता के दौरान दोपहर में सी.टी.ए.ई. के खेल प्रां”ण में आयोजित एक कार्यक्रम में संघ के अध्यक्ष करणसिंह शक्तावत के नेतृत्व में एकत्रित होकर उदयपुर को बी-२ शहर का दर्जा और न”र परिषद उदयपुर को न”र नि”म बनाने के लिए चल रहे अभियान को समर्थन देते हुए रा’य के मु यमंत्री को ल”भ” ५०० पोस्ट कार्ड लिखकर प्रेषित किये हैं।

 

निजी कॉलेज के विरूद्घ धोखाधडी का मामला दर्ज

उदयपुर, फतहनगर थाना पुलिस ने महाराजा कालेज प्राचार्य व अन्य के खिलाफ धोखाधडी करने का प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार सोनु कुमार पुत्र वल्लभ पालीवाल ने देबारी स्थित महाराजा कालेज के प्राचार्य पी.सी.कोटका, व्यवस्थापक सतीश शर्मा के खिलाफ प्रकरण दर्ज करवाया कि एमबीए में प्रवेश के लिए सोनू ने १ सित बर १० को आवेदन पत्र के साथ ५० हजार रूपये जमा करवाये थे। एडमिशन नहीं होने पर कालेज ने २५ नव बर ११ को ३० हजार रूपये का चैक दिया शेष राशि का भु”तान नहीं कर धोखाधडी की। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

धोखाध$डी : फतहन”र निवासी राजेन्द्र प्रसाद पुत्र पूरणमल अगरवाल ने सेती चित्तौड निवासी रतन ङ्क्षसह पुत्र भंवर ङ्क्षसह तथा कूरज निवासी मिठा लाल पुत्र वरदीचंद के खिलाप* पुलिस में प्रकरण दर्ज करवाया कि रतन ङ्क्षसह ने २८ अ”स्त ०९ को ट्रेक्टर पर १ लाख २५ हजार तथा मिठुलाल ने १९ प*रवरी ०८ केा ७३ हजार का “ण लिया लेकिन आरोपियों ने किश्तों का भु”तान नहीं कर ट्रेक्टर बेच दिया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

 

 

Previous articleतिरंगे के लिए दौड़ रहे है खालिद
Next articleकेला एक स्वादिष्ट दवा:रोज खाना चाहेंगे जब जान लेंगे इसका जादुई असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here