पति ने की पत्नी की हत्या

उदयपुर, आपसी विवाद में कहासुनी होने पर शराबी पति ने पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी। सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपी पति को गिरप*तार किया।

प*तहनगर थाना पुलिस ने बुधवार सायं आपसी कहासुनी के दौरान गला दबाकर राधा (२४) की हत्या करने के आरोपी पति प*तहनगर निवासी दिनेश पुत्र भंवरलाल लोहार को गिरप*तार किया।

उल्लेखनीय है कि बुधवार दोपहर राधा से कहासुनी होने पर अपरानह शराब पीकर दिनेश घर आया जहां विवाद होने पर गला दबाकर पत्नी राधा की हत्या कर प*रार हो गया। सायं ६.३० बजे घर आकर दिनेश पत्नी को टेम्पो में डालकर प*तहनगर चिकित्सालय ले गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पत्नी की मृत्यु होने पर आरोपी पति मौके से प*रार हो गया। इसी सूचना मिलने पर पुलिस ने मृतका के पीहर लक$डवास उदयपुर निवासी पिता रामचन्द्र पुत्र खेमराज को बुलवाकर मृतका का पोस्टमार्टम करा शव उन्हें सुपुर्द किया। पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर गुरूवार को आरोपी को गिरप*तार किया।

 

फर्जी दस्तावेजों से उठाया ऋण

उदयपुर, सूरजपोल थाना पुलिस ने बदमाश के खिलाप* प*र्जी दस्तावेज पेशकर बैंक से ऋण उठाकर धोखाध$डी करने का प्रकरण दर्ज किया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सूरजपोल स्थित आदर्श कॉपरेटिव बैंक शाखा प्रबन्धक जोधपुर निवासी अरविन्द पुत्र मंगलदास ने से.-९ निवासी कौशल पुत्र भंवरलाल आमेटा के खिलाप* प्रकरण दर्ज करवाया कि २८ जून, ९७ को आरोपी ने बैंक शाखा में पानेरियों की माद$डी स्थित भूखण्उ के दस्तावेज पेशकर ७ लाख ५० हजार रूपये का ऋण उठाया आरोपी द्वारा कुछ समय पश्चात ऋण किश्ते जमा नही कराने पर मौके पर पहुंचे बैंक प्रबन्धक को कौशन के नाम पर भूखण्ड नही होने की जानकारी मिलीं पुलिस ने प्रकरण दर्जकर जांच शुरू की।

 

जल नीतियों पर राष्ट्रीय सेमीनार

उदयपुर, सुखाडिया विश्वविद्यालय स्वर्ण जयंति वर्ष में विधि महाविद्यालय द्वारा ’जल नीतियों द्वारा पोषणीय: मुद्दे एवं चुनौतियां’’ विषय पर ११ से १२ फरवरी तक ओरियन्टल पैलेस रिसोर्ट में राष्ट्रीय सेमीनार आयोजित किया जा रहा है।

वर्तमान में जिस तरह से जल पर पर्यावरण, प्रदूषण, औद्योगिक का विपरित प्रभाव प$ड रहा है उसको देखते हुए से अत्यन्त आवश्यक है कि ऐसा सक्षम संवैधानिक प्राधिकरण बने जो भारत में जल नीतियों के संदर्भ में सक्षम विधि निर्माण करवाएं। उच्चतम न्यायालय द्वारा भी जल को मौलिक अधिकार का दर्जा दे रखा है। इन सभी विषयों को देखते हुए यह अत्यन्त आवश्यक है कि जल नीति का निर्माण हो इन्ही सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए यह राष्ट्रीय सेमीनार होगा। विधि महाविद्यालय में आयोजन सचिव अशोक पालीवाल ने बताया कि इस सेमीनार में तीन तकनीकी सत्र होंगे। सेमीनार का उदघाटन ११ प*रवरी को कुलपति आई.वी. त्रिवेदी करेंगे तथा मुख्य अतिथि वक्ता राजेन्द्र सिंह होंगे।

 

उदयपुर केसरी दंगल की तैयारियां जोरों पर

उदयपुर, चतुर्भुज हनुमान राष्ट्रीय व्यायामशाला एवं स्व. राजीव गांधी स्मृति दंगल समिति के संयुत्त* तत्वावधान में ११ व १२ प*रवरी को उस्ताद स्व. नाथूलाल सेन की छठी पुण्यतिथि पर होने वाले विराट उदयपुर केसरी एवं उदयपुर बाल केसरी दंगल की तैयारियां जोरों पर चल रही है। समिति के संयोजक राजेन्द्र सेन ने बताया कि उस्ताद स्व. नाथूलाल सेन की पुण्यतिथि पर ११ व १२ प*रवरी को श्री चतुर्भुज हनुमान राष्ट्रीय व्यायामशाला हरिदासजी की मगरी, उदयपुर पर आयोजित किेय जा रहे विराट उदयपुर केसरी एवं बाल केसरी दंगलके लिये मिट्टी का अखा$डा कुश्ती कोच कैलाश पालीवाल व ओम प्रकाश सेन की देखरेख में तैयार किया जा रहा है व प्रकाश व्यवस्था एवं दर्शकों के लिए बैठने की सम्पूर्ण व्यवस्था जगदीश जलानियां एवं चतर सिंह शिशोदिया की देखरेख में पूर्ण कर ली गई है। निर्णायकों के बोर्ड का गठन किया जा चुका है। कुश्ती आयोजन हेतु समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण हो चुकी है।

 

राजस्थान प्रदेश (इंटक) की कार्यकारिणी की बैठक ११ को

उदयपुर, राजस्थान प्रदेश (इंटक) की कार्यकारिणी की १५९वीं बैठक ११ फरवरी को होटल हिलटोप में आयोजित की जा रही है। बैठक में इंटक की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के ३० एवं राज्यभर के १५० से अधिक पदाधिकारी भाग लेंगे।

 

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय का अमृत महोत्सव १२ फरवरी को

१३ से १५ फरवरी तक मेडिटेशन शिविर में १००० शिविरार्थी भाग लेंगे

उदयपु, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय को समाज सेवा में समर्पण भाव से कार्य करते हुए ७५ वर्ष पूरे हो गए। यह वर्ष पूरे देश में अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस अमृत महोत्सव का शुभारंभ दिल्ली में गत वर्ष १० अक्टूबर को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील द्वारा किया गया था। तब से पूरे देश में इसके आयोजन होते आ रहे हैं। इसी कडी में १२ फरवरी को सुखाडिया रंगमंच पर दोपहर ३ बजे एक भव्य आयोजन किया जा रहा है जिसका विषय ‘एक भगवान- एक विश्व परिवार‘ रखा गया है।

 

 

पंचायत की दुकान पर अवैध कब्जा

उदयपुर, झाडोल कस्बे में स्थित पंचायत दुकान का ताला तो$ड बदमाश ने कब्जा कर लिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार झाडोल कस्बे में बस स्टेण्ड पर स्थित पंचायत की विवादित दुकानों में से १५ नम्बर दुकान का बुधवार को झाडोल निवासी रतनदास पुत्र मोहनदास वैष्णव ने ताला तो$ड कर एसटीडी बूथ स्थापित कर कब्जा कर लिया। इसकी सूचना मिलने पर ग्राम सेवक पदेन सचिव झाडोल हॉल बेदला रो$ड अम्बामाता थाना निवासी अंजना पत्नी हरिशचन्द्र माथुर ने आरोपी के खिलाप* पंचायत दुकान का ताला तो$ड जबरन कब्जा करने का प्रकरण पुलिस में दर्ज करवाय है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की।

 

मेवाडा कलाल समाज के १३ जोडे परिणय सूत्र में बंधे

उदयपुर, चौधरी मेवाडा कलाल समाज के गुरूवार को सम्पन्न दशम सामूहिक विवाह में १३ जोडे परिणय सूत्र में बंधे।

आज प्रात: शोभायात्रा यूनिवरसिटी रोड स्थित सांवलिया गार्डन से ए-वन स्कूल शोभागपुरा, १०० फीट रोड, सेन्ट ग्रेगोरियस स्कूल, खारा कुंआ, अशोक विहार होते हुए भाग्यश्री वाटिका पहुंची। कलाल समाज के आराध्य देव सहस्त्रबाहु अर्जुन की पूजा-अर्चना समाज अध्यक्ष सत्यनारायण चौधरी ने की। शोभायात्रा के आगे २ हाथी व ५ घो$डों पर समाज के भामाशाह बैठे हुए थे। शोभायात्रा में २ बैण्ड बाजों के साथ आतिशबाजी करते हुए समाज के बंधु चल रहे थे। दुल्हे घो$डे पर सवार थे, दुल्हने बग्गियों पर सवार थी। बैण्डबाजे के साथ महिलाएं कलश उठाये चल रही थी। शोभायात्रा में हजारों स्वजातीय बंधु चल रहे थे। भाग्य श्री गार्डन में स्वागत के साथ तोरण कार्यक्रम हुआ उसके बाद वर-वधु के वरमाला का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, हस्त मिलाप व पाणिग्रहण संस्कार मुख्य पंडित ख्यालीलाल के नेतृत्व में १२ पंडितों ने सम्पन्न कराया।

Previous articleसर्दी ने दिखाए तेवर, पारा ३ डिग्री पर पहुंचा
Next articleUdaipur News File – 11.02.2012

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here